भारत में कुल कितने राज्य है 2021 की सूची के अनुसार

भारत में कितने राज्य हैं 2021 - भारत में कुल राज्यों की संख्या कितनी है | आज के इस लेख के जरिए आपको हम भारत के राज्य और उनकी राजधानियां और भारत देश के केंद्री शासित प्रदेशों के बारे में जानकारी देने वाले हैं. अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि भारत में कितने राज्य हैं 2021 में? भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं 2021? तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा ताकि आपको आपके सवाल का जवाब मिल सके.

Bharat me kitne rajya hai 2020
India me kitne state hai 2021


भारत में कितने राज्य हैं 2021 में


पर उनसे पहले हम आपको कुछ भारत से जुड़ी बात बताना चाहते हैं. जनसंख्या के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. भारत देश में कुल 136 करोड़ की जनसंख्या है और दुनिया का सबसे अधिकतम बस्ती वाला देश चीन है. चीन की जनसंख्या 141 करोड़ से भी ज्यादा है. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. हम सब जानते हैं कि हर देश के अपने राज्य होते हैं. और देश में राज्य का निर्माण देश की तरक्की के लिए ही किया जाता है, जब एक राज्य की तरक्की होती है तो साथ में एक देश की भी तरक्की होती है.

भारत में बहुत सारी भाषाएं हैं, भारत के हर एक क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है, उन लोगों का रहन सहन भी अलग होता है. तो भारत के राज्यों को उनकी भाषा और उनके रहन सहन के हिसाब से बांटा गया है.

तो सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं कि भारत में कितने राज्य हैं 2021 में (India में कितने state है 2020) और भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं और उन राज्यों की राजधानी कौन सी है. उसके बाद हम भारत के राज्यों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको बताएंगे. जैसे कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है और भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है और ऐसे ही कुछ और सवाल और उनके जवाब जिनके बारे में जानकर आपको अच्छा लगेगा.

भारत के राज्य और उनकी राजधानी - भारत के राज्य के नाम



भारत के राज्य और राजधानी 2021
Sr. No. राज्य राजधानी
1. अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
2. असम दिसपुर
3. आंध्रप्रदेश हैदराबाद
4. उतरप्रदेश लखनऊ
5. उतरांचल देहरादून
6. ओडिशा भुवनेश्वर
7. कर्नाटक बैंगलोर
8. केरल तिरुवनंतपुरम
9. गुजरात गांधीनगर
10. गोवा पणजी
11. छत्तीसगढ़ रायपुर
12. तमिलनाडु चेन्नई
13. त्रिपुरा अगरतला
14. नागालेंड कोहिमा
15. पश्चिमबंगाल कोलकाता
16. पंजाब चंडीगढ़
17. बीहार पटना
18. मणिपुर इम्फाल
19. मध्यप्रदेश भोपाल
20. महाराष्ट्र मुम्बई
21. मिजोरम आईजोल
22. मेघालय शिलोंग
23. राजस्थान जयपुर
24. सिक्किम गंगटोक
25. हरियाणा चंडीगढ़
26. हिमाचलप्रदेश शिमला
27. झारखंड रांची
28. तेलंगाना हैदराबाद

दोस्तों अब आपके मन में जो सवाल था कि India में कुल कितने state हैं (भारत में कुल कितने राज्य है 2021) उसका जवाब आपको सही से मिल चुका होगा तो, चलिए अब आपको भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं इनके बारे में बता देते हैं. और उनके बाद हम आपको भारत के राज्यों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण  बातों के बारे में जानकारी देंगे.

भारत में 2014 से पहले 27 राज्य थे और बाद में जून 2014 से एक नया राज्य घोषित किया गया और उस राज्य का नाम है तेलंगाना. तेलंगाना दक्षिण भारत में स्थित एक क्षेत्र है जो कि पहले आंध्र प्रदेश राज्य में हुआ करता था पर बाद में उसे एक अलग राज्य का दर्जा दिया गया.

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम



भारत के केंद्र शाशित प्रदेश 2021
Sr. NO केंद्र शाशित प्रदेश
1. दादरा और नगर हवेली
2. लक्षद्वीप
3. दिल्ली
4. पुदुच्चेरी
5. जम्मू और कश्मीर
6. लद्दाख
7. दिव और दमन
8. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
9. चंडीगढ़

 Also read:

भारत के राज्य से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब


1. भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य कौन सा है

अब बात करें की क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत में सबसे छोटा राज्य  गोवा है.

2. भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन सा है.

राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है.

3. जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का राज्य है.

4. जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है.

सिक्किम भारत का सबसे छोटा राज्य है जनसंख्या के आधार पर.
 
5. भारत का सबसे बड़ा केन्द्रशाषित प्रदेश कोनसा है 2021?
 
सबसे पहले अंदमान नीकोबर सबसे बड़ा केंराशाषित प्रदेश कहलाता था पर अब जम्मू कश्मीर सबसे बड़ा केन्द्रशाषित प्रदेश बन चूका है और उसका क्षेत्रफल 163040 वर्ग किलोमीटर है. और अगर हम जनसंख्या के बारेमे बात करे तो दिल्ली सबसे बड़ा केन्द्रशाषित प्रदेश है.
 
6. भारत का सबसे छोटा केंद्र शाशित प्रदेश कोनसा है 2021?
 
भारत का सबसे छोटा केन्द्रशाषित प्रदेश लक्षदीप है, क्षेत्रफल की द्रष्टि से भी और जन संख्या की द्रष्टि से भी..

 
यह भी पढ़े:

भारत के हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है. भारत में कुछ ऐसे राज्य भी है जिनका क्षेत्रफल दुनिया के कुछ देशों से भी ज्यादा है. भारत के हर राज्य में सुंदर-सुंदर स्थल है जो कि पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. और हर राज्य का अपना एक अलग रहन-सहन है, अपनी एक अलग भाषा है. अब भाषा के बारेमे बात कर रहे हैं तो आपको यह भी बता दें कि भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा राज्य में हिंदी भाषा बोली जाती है. और ठीक उसी तरह गुजरात में गुजराती बोली जाती है, तमिलनाडु में तमिल बोली जाती है, उत्तर प्रदेश और बिहार में भोजपुरी बोली जाती है.

Conclusion :

दोस्तों इस लेख के जरिए हमने आपको भारत में कितने राज्य हैं 2020 (bharat me kitne rajya hai) की सूची के अनुसार इसके बारे में आपको जानकारी दी है और भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं,  भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है और भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है,  इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल चुके होंगे. तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला होगा जो आपके जनरल नॉलेज में भी काम आएगा.
Previous
Next Post »