Trp क्या होता है - Trp full form in hindi

Trp क्या है - Trp full form in Hindi | हेलो दोस्तों आपका स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में. आपने बहुत बार टी.आर.पी का नाम सुना होगा पर क्या आपको पता है कि trp क्या है?, trp का फुल फॉर्म क्या होता है कैसे टीवी चैनल की टीआरपी calculate की जाती है?


trp full form in hindi
TRP kya hai

आज हम सीखेंगे की टीआरपी क्या है और इसको कैसे कैलकुलेट किया जाता है. और TRP का full form. और बहुत सारी जानकारी आपको यहां पर मिलने वाली है. अगर आप टीवी में मूवी देखते हो या फिर कोई सीरियल देखते हो तो आपने टीआरपी का नाम तो सुना ही होगा. जैसे कि तारक मेहता का उल्टा शो और कपिल शर्मा शो का  trp बहुत ज्यादा होता है.

टीआरपी के बारे में ज्यादा जानकारी देने से पहले मैं आपको टीआरपी का फुल फॉर्म के बारे में बता देना चाहता हूं.


Trp full form in Hindi


दोस्तों टीआरपी का फुल फॉर्म Television rating point होता है. आपको टीआरपी के फुल फॉर्म से ही थोड़ा अंदाजा आ गया होगा कि टीआरपी क्या होती है. चलिए इसके बारे में मैं आपको पूरी डिटेल में बताता हूं.

Also read:


Trp क्या है


Trp एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से यह पता लगाया जाता है कि कौन सा टीवी चैनल या फिर उस चैनल का कौन सा particular show दिन में सबसे ज्यादा बार देखा जाता है. इसी से ही पता लगाया जाता है कि कौन सा शो सबसे ज्यादा popular है.

जो सीरियल या शो सबसे ज्यादा देखा जाता है उस टीवी चैनल की, उस शो की टीआरपी सबसे ज्यादा होती है. और जिसे कम लोग पसंद करते हैं उस शो की टीआरपी कम होती है. याद रखें कि Television rating point यह टीआरपी का फुल फॉर्म है.

चलिए अब जान लेते हैं कि trp कैसे पता लगती है और कौन से चैनल की टीआरपी कितनी है.


Trp कैसे calculate करते हैं


यह एक तरह की प्रक्रिया होती है जिसमें जगह-जगह पर people's meter लगाए जाते हैं जो एक specific frequency की range तक यह पता लगाता है की कितने टीवी पर कोई particular चैनल चल रहा है. और उस particular चैनल पर कौन सा शो कितनी बार देखा जा रहा है.

और यह सारी इनफार्मेशन people's मीटर catch कर लेता है और यह सारा डाटा मॉनिटरिंग टीम को send किया जाता है. और बाद में मॉनिटरिंग टीम उस डाटा को analysis करती है और उन सभी इंफॉर्मेशन से एक टेबल तैयार करते हैं.

उस टेबल मैं सारी इनफार्मेशन होती है, जैसे कि कौन से चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है, इस हफ्ते इस चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है और ऐसे ही 7 दिनों के दौर पर वह मॉनिटरिंग टीम एक टेबल को तैयार करती है.

अभी आपके मन में एक सवाल आया होगा कि यह people's मीटर क्या है तो चलिए एक उदाहरण लेकर उसे भी समझ लेते हैं.


people's meter क्या होता है


अगर आप ब्लॉगर हैं या फिर यूट्यूब पर है तो आपने अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के analytics को जरूर देखा होगा और उस analytics report में आपके यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट के बारे में सारी इनफार्मेशन दी गई होती है. जैसे कि आपकी वीडियो पर कितने views है, कितने लोगों ने देखा है, कहां कहां देखा गया है, कौन से डिवाइस से देखा गया है, यह सारी इनफार्मेशन उस रिपोर्ट में आपको दिखाई देती है. तो ठीक इसी तरह से पिपल्स मीटर भी काम करता है और सारी इनफार्मेशन को store करता है और उसे मॉनिटरिंग टीम को भेज देता है.

तो चलिए अब यह जान लेते हैं कि टीआरपी का घटना और टीआरपी का बढ़ने से टीवी चैनल पर क्या असर पड़ता है?

सबसे पहले मैं आपको एक बात बता दूं ताकि आप आसानी से समझ सके कि आखिर टीवी चैनल वालों के लिए टीआरपी इतनी ज्यादा इंपॉर्टेंट क्यों है? 

जी टीवी चैनल की TRP सबसे ज्यादा होती है उस टीवी चैनल के पर्टिक्युलर शो के बीच में advertisement दिखाने के ज्यादा पैसे लगते हैं और जिस टीवी चैनल की TRP कम होती है उस टीवी चैनल के किसी शो के बीच में एडवर्टाइज दिखाने के लिए कम पैसे लगते हैं.

सीधी सी बात है अगर आपको अपने किसी प्रोडक्ट की एडवर्टाइज किसी टीवी चैनल के particular show के बीच में करवानी है और अगर उस टीवी चैनल की टीआरपी कम है तो आपको कम पैसे देने पड़ेंगे अगर उस टीवी चैनल की टीआरपी बहुत ज्यादा है तो आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे.

इसी की वजह से सब टीवी चैनल वाले अपने चैनल की टीआरपी बढ़ाने की दौड़ में लगे रहते हैं. तारक मेहता का उल्टा चश्मा, कपिल शर्मा शो जैसे सीरियल की टीआरपी सबसे ज्यादा है.

Also Read :

conclusion :

तो अब मैं आशा करता हूं कि अभी आप के मन में जो सवाल था कि टीआरपी क्या है, टीआरपी का फुल फॉर्म क्या है, trp को कैसे calculate किया जाता है, उन सभी के जवाब आपको इस लेख में मिल गए होंगे और आपको यह भी पता चल गया होगा कि टीवी चैनल के लिए टीआरपी इतनी मायने क्यों रखती है.

टीआरपी के बारे में लिखे गए इस लेख को आप अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि वह भी टीआरपी के बारे में जानकारी ले सकें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »