Traffic rules in Hindi - जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए | यातायात के नियम

Traffic rules in Hindi - यातायात के नियम | आज के इस लेख के जरिए हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि ऐसे कौन से यातायात के नियम है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए और आपको उन यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए.


traffic rules in Hindi
traffic rules in Hindi

समय के साथ साथ वाहनों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और ऐसे में ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ रही है. हम कई बार अखबार या समाचार में एक्सीडेंट से जुड़ी खबरें सुनते हैं और पढ़ते हैं. और यह सब ट्राफिक के नियमों का पालन ना करने की वजह से ही होता है. अगर लोग यातायात के नियमों ( Traffic rules in Hindi )का सही तरीके से पालन करेंगे तो एक्सीडेंट की समस्या भी कम हो जाएगी. पर कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है कि ऐसे कौन से ट्रैफिक रूल है जिनका हमें पालन करना चाहिए.

हम भारत के नागरिक है और देश के द्वारा बनाए गए ट्रैफिक के नियमों को फॉलो करना हमारा फर्ज है. अगर हम उन सभी नियमों का पालन करेंगे तो इससे आपको भी और दूसरों को भी एक्सीडेंट का खतरा नहीं होगा. 

कुछ लोग तो केवल चालान ना कटे इसके लिए ट्रैफिक के नियमों का पालन करते हैं पर यह नियम असल में आप की सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं. जब हम उन ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो हमें उसका भरपाई करना पड़ता है और यह इसीलिए होता है ताकि हम दोबारा ट्रैफिक के नियमों को ना तोड़े. तो चलिए अब हम आपको कुछ ट्राफिक के नियमों के बारे में बता देते है. Traffic rules in Hindi


Traffic rules in Hindi - यातायात के नियम


1. हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाना (2 wheeler): जब आप बाइक चलाते हो तो आपको हमेशा हेलमेट पहनकर ही चलाना चाहिए. इससे एक्सीडेंट के समय आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है.

2. सीट बेल्ट बांधकर गाड़ी चलाना (4 wheeler): अगर आप 4 wheel चला रहे हो तो आपको सीट बेल्ट बांधकर ही उसे चलाना चाहिए और यही नियम है. 

3. Driving license होना चाहिए : अगर आप गाड़ी चला रहे हो तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाना ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करना है. अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको उसका चालान की भरपाई करनी होगी.

4. RC और PUC होना चाहिए : ड्राइविंग करते समय आपके पास RC Book और PUC का होना आवश्यक है. PUC (pollution under control certificate)  कि मुदत 6 महीने के होती है. आपको हर 6 महीने के बाद नई PUC को issue करना होता है. अगर आपके पास पीयूसी है पर वह expire हो चुके हैं तो आपको उसका चालान भी भरना होगा.

5. गाड़ी का बीमा होना चाहिए : भारत सरकार के यातायात के नियमों के अनुसार हर गाड़ी चालक को अपनी गाड़ी का बीमा करवाना अनिवार्य है और अगर आप बिना बीमा की गाड़ी चलाते हो और पकड़े गए तो आपको इसके चालान की भरपाई करनी होगी.

6. Underage driving नहीं करनी चाहिए : 16 साल से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गियर वाले वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. 16 साल की उम्र के बाद आप बिना गेर वाली वाहन को चलाने के लिए लाइसेंस की अर्जी कर सकते हो और 18 साल के बाद आप गियर वाले वाहन को चलाने के लाइसेंस  के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

7. गाड़ी चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए : अगर आप गाड़ी चलाते समय मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इसका दंड हो सकता है. इसीलिए गाड़ी चलाते समय आपको फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए.

8. Reflector light का होना जरूरी है : Reflector light के बारे में तो आपको पता ही होगा.

9. No entry मैं गाड़ी को चलाना नहीं चाहिए : अगर आप किसी ऐसी जगह गाड़ी चला रहे हो जहां पर गाड़ी चलाना मना है तो आपको उसका दंड की भरपाई करना पड़ेगा. इसीलिए अगर आप कहीं पर नो एंट्री का बोर्ड लगा हुआ देखे तो उस रास्ते पर गाड़ी मत चलाना.

10. Red light होने पर अपनी गाड़ी को वहीं रोक दे : अगर किसी रास्ते पर आपको लाल कलर की ट्रैफिक लाइट दिखाई दे तो आपको अपना वाहन रोक देना चाहिए. अगर आप फिर भी अपनी गाड़ी को आगे ले जाते हो तो आप का चालान कट सकता है. 

11. No parking मे गाड़ी को पार्क नहीं करना चाहिए : कई लोग ऐसे होते हैं जो कि नो पार्किंग में भी अपनी गाड़ी को पार कर लेते हैं और ऐसे ही छोड़ कर चले जाते हैं. पर अगर आप ऐसा करते हो और पकड़े जाते हो तो आपको उसका दंड भी भरना पड़ेगा.

12. ज्यादा Horns इस्तेमाल नहीं करना चाहिए : अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में बार-बार अपनी गाड़ी का हॉर्न बजाओगे तो आपको उसका जुर्माना भरना पड़ेगा.

Also Read :

13. careless/Rash driving करने पर आपको जुर्माना हो सकता है. अगर आप खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको उसका जुर्माना भरना पड़ेगा. इसीलिए आपको अपनी गाड़ी हमेशा सही तरीके से चलाना चाहिए.

14. गाड़ी को हमेशा बाई और चलाएं (drive on left side road) : आपको हमेशा अपनी गाड़ी को रोड के लेफ्ट साइड मे ही चलाना चाहिए. अगर आप wrong side मैं गाड़ी चलाते हो तो आपको उसका जुर्माना भरना पड़ेगा. ऐसे में एक्सीडेंट होने की भी संभावना होती है.

15. speed level का पालन करें : अगर आप किसी रास्ते पर जा रहे हो और वहां पर स्पीड लिमिट का बोर्ड लगा हुआ है तो आपको उससे ज्यादा की स्पीड में गाड़ी नहीं चलानी चाहिए. 

16.  ट्रैफिक पुलिस की बात का पालन करना : अगर कोई ट्रैफिक पुलिस वाला आपसे गाड़ी को रोकने के लिए बोले है तो आपको अपनी गाड़ी वहीं पर रोक देनी चाहिए. 

17. traffic symbols का पालन करें : ऐसे 100 से भी ज्यादा ट्रैफिक के चिन्ह है जिनके बारेमे आपको जानना चाहिए और उन सभी चिन्हों का क्या मतलब है इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए.

ट्रैफिक और यातायात के नियमों के सभी चिन्ह के बारे में जानने के लिए यहां देखें

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस तो होता है पर वह अपनी गाड़ी किसी ऐसे व्यक्ति को चलाने के लिए दे देते हैं जिनके पास लाइसेंस नहीं होता है तो ऐसा करने पर अगर वह व्यक्ति पकड़ा जाता है तो उस गाड़ी के मालिक को उसका जुर्माना भरना पड़ेगा. इससे अच्छा आप उसी व्यक्ति को अपनी गाड़ी चलाने के लिए दें जिसके पास लाइसेंस हो.

conclusion

तो यह थे कुछ यातायात के नियम ( traffic rules in Hindi ) जिनके बारे में हर भारतीय नागरिक को पता होना चाहिए और हर नागरिक को इसका पालन करना चाहिए. ट्रैफिक के नियमों (traffic rules in Hindi )का पालन करने से आप का एक्सीडेंट भी नहीं होता है और नहीं आप को कोई चालान का जुर्माना भरना पड़ता है.
 अंत में इतना ही कहूँगा की हमें हमेशा ट्रैफिक के नियमो का पालन करना चाहिए. इस लेख को आप अपने दोस्त को भी share करे ताकि वह भी ट्रैफिक के नियम के बारेमे जन सके. 
Previous
Next Post »