tense के प्रकार कितने होते हैं उदाहरण सहित पूरी जानकारी हिंदी में - tenses in hindi

Tense के प्रकार कितने होते हैं - types of tense in Hindi | दोस्तों क्या tense आपको भी देते हैं tension, अगर आप भी tense को लेकर बड़े चिंतित रहते हैं, तो आज आप बेफिक्र हो जाइए, क्योंकि आज के इस लेख में, मैं आपको tense के प्रकार के बारे में और tense क्या होता है, tense का important क्या है? इन सभी के बारे में आपको पूरी detail में बताने वाला हूं.


tense ke prakar in hindi
Tense ke prakar

अगर अभी आप स्कूल के छात्र हो, तो आपको पता ही होगा कि tense कितने महत्वपूर्ण हैं, tense की English grammar में कितना महत्व है. जब हमें स्कूल में tense के बारे में पढ़ाया जाता है, तो कई छात्र इसके ऊपर ध्यान नहीं देते हैं. पर असल में इंग्लिश ग्रामर को सीखने के लिए tense के प्रकार और tense के बारे में सभी प्रकार की जानकारी का होना आवश्यक है. इसके बिना न तो आप अच्छी तरीके से इंग्लिश ग्रामर को सीख सकते हैं और ना ही इंग्लिश भाषा में बिना grammar mistakes के लिख सकते हैं और बोल सकते हैं.

आज उन्हीं छात्रों के लिए में यह आर्टिकल लिख रहा हूं, और इस आर्टिकल को पूरे पढ़ने के बाद आपको पूरी तरह से समझ में आ जाएगा कि tense क्या होता है, tense का महत्व क्या है और tense के प्रकार कितने होते हैं. तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं.

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि टेंस क्या होता है सरल भाषा में.


Tense क्या होता है - what is tense in Hindi


Tense का मतलब होता है time. समय के साथ हम अपनी बातों को इंग्लिश भाषा में कहने के लिए tense का इस्तेमाल करते हैं. इसके उपयोग से ही हम किसी घटना को उसके होने के समय के साथ दर्शा सकते हैं और समझा सकते हैं.


tense के प्रकार - types of tense in Hindi


English grammar ने tense को तीन प्रकार में बांटा गया है. जिसे नीचे बताया गया है. tense के मुख्य 3 भाग होते हैं.


  1. present tense
  2. past tense
  3. future tense
अभी बात करें तो इन सभी प्रकार के भी अपने अलग प्रकार होते हैं. मतलब कि present tense के भी कुछ प्रकार होते हैं और past tense और future tense के भी प्रकार होते हैं.

present tense, past tense and future tense के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी आपको नीचे दी गई है.

present tense के प्रकार - types of present tense in Hindi


present tense मुख्य 4 प्रकार के होते हैं,
  1. simple present tense
  2. present past tense
  3. present continuous tense
  4. present perfect continuous tense

past tense के प्रकार - types of past tense in Hindi


past tense के मुखिया 4 प्रकार होते है,
  1. simple past tense
  2. past present tense
  3. past continuous tense
  4. past perfect continuous tense

future tense के प्रकार - types of future tense in Hindi


future tense के मुख्य 4 भाग होते हैं,
  1. simple future tense
  2. future past tense
  3. future continuous tense
  4. future perfect continuous tense
दोस्तों अभी हमने देखा के tense के मुख्यतः 3 भाग होते हैं, present, past and future. और present, future and conditions tense के मुख्य 4 भाग होते हैं. 

अब आपके मन में जो सवाल था कि tense कितने प्रकार के होते हैं, present tense, past tense and future tense कितने प्रकार के होते हैं इनका जवाब आपको मिल गया होगा.

इन सभी tenses को मिलाकर English grammar में कुल 12 tense होते हैं.  आप नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं.

tense chart in Hindi



present past and future tense in hindi
Tense chart

12 tense के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में


अब हम एक-एक करके उन सभी 12 tense के बारे में पूरी जानकारी आपको बताते हैं. आप ध्यान से इन सभी टेंस को पढ़ें और समझने की कोशिश करें.

Also read:

1. simple present tense in Hindi 


simple present tense किसी वर्तमान घटना को बताता है. वर्तमान में जो कुछ भी होता है, उसको दर्शाने के लिए हम simple present tense का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह के वाक्य के अंत में आपको "ता है" "ते है" "ती है" जैसे शब्द देखने को मिलेंगे.

simple present tense के उदाहरण (examples in Hindi)

  1. संजय एक इंजीनियर बनना चाहता है
  2. राजेश को गाना अच्छा लगता है
  3. सुरेश को फुटबॉल खेलना अच्छा लगता है

2. simple past tense in Hindi


simple past tense भूतकाल में घटित हुई घटना को बताता है. भूतकाल में घटित हुई घटना को बताने के लिए सिंपल पास्ट टेंस का उपयोग किया जाता है. और इस तरह के वाक्य के अंत में आपको "या" "ता था" "ते हैं"
जैसे शब्द देखने को मिलेंगे.

simple past tense के उदाहरण (examples in Hindi)

  1. मैं कल स्कूल गया था
  2. उसने मुझे गिफ्ट दिया

3. simple future tense in Hindi 


भविष्य में होने वाली घटना को बताने के लिए सिंपल फ्यूचर टेंस का उपयोग किया जाता है. और इस तरह के वाक्य के अंत में हमें "होगा", "गे", "गी", जैसे शब्द देखने को मिलते हैं.

simple future tense के उदाहरण (examples)

  1. कल ने गीत गाऊंगा
  2. तुम कल स्कूल जाओगी
  3. क्या कल तुम मेरे घर आओगे?

present continuous tense in Hindi 


वर्तमान समय में जो घटना घटित हो रही है उसे बताने के लिए present continuous tense का इस्तेमाल किया जाता है. सामान्य तौर पर इस प्रकार के वाक्य के अंत में हमें रही है "रहा है", "रहे हो" जैसे शब्द देखने को मिलते हैं.

present continuous tense के उदाहरण

  1. वह खाना खा रहा है
  2. राजेश पढ़ाई कर रहा है
  3. वे लोग स्कूल जा रहे हैं

past continuous tense in Hindi


अगर कोई घटना भूतकाल में घटित हो रही थी, तो ऐसे वाक्यों को बताने के लिए हम past continuous tense का उपयोग करते हैं. और इस तरह के वाक्य के आखिर में हम "रहा था", "रहे थे", "रही थी" जैसे शब्द को जोड़ते हैं.

past continuous tense के उदाहरण

  1. किशन पढ़ाई कर रहा था.
  2. कल हम फिल्म देख रहे थे.

future continuous tense in Hindi


future continuous tense भविष्य में किसी घटना को जारी रखने का निर्देश करता है. पर इस तरह के वाक्य के अंत में हम सामान्य तौर पर "रहा हूंगा" कि "रहे होंगे" जैसे शब्द जोड़ते हैं.

future continuous tense के उदाहरण

  1. कल मैं अपने गांव जा रहा हूंगा
  2. आप अपने मित्र के साथ बाहर घूमने के लिए जा रहे होंगे.

present perfect tense in Hindi


किसी काम या घटना का वर्तमान काल में समाप्त हो जाना, इस तरह के वाक्य को बताने के लिए हम present perfect tense का उपयोग करते हैं आमतौर पर इस तरह के वाक्य के आखिर में हमें "या है", "चुकी है", "चुका है" ऐसे शब्द दिखाई देते हैं.

present perfect tense के उदाहरण

  1. सुरेश खाना खा चुका है
  2. क्या संजय आज स्कूल नहीं गया है?

past perfect tense in Hindi


किसी घटना का समय से पहले घटित हो जाना. इस तरह के वाक्य को दर्शाने के लिए हम past perfect tense का उपयोग करते हैं. और ऐसे वाक्य के आखिर में हम "चुकी थी", "यह थे", "चुका था" ऐसे शब्द का प्रयोग करते हैं.

past perfect tense के उदाहरण

  1. स्कूल खोलने से पहले ही हम कुल पहुंच चुके थे.
  2. मेरे पापा के आने से पहले ही मैं घर पहुंच चुका था.

future perfect tense in Hindi


भविष्य काल में किसी घटना का शुरू होने से पहले अगर कोई घटना घटती है, तो उसे बताने के लिए हम future perfect tense का उपयोग करते हैं. और इस तरह का वाक्य को दर्शाने के लिए हम "चुके होंगे", "चुके होगी" जैसे शब्द का उपयोग करते हैं.

future perfect tense के उदाहरण

  1. कल ट्रेन आने से पहले हम स्टेशन पहुंच चुके होंगे.
  2. कल सुबह होने से पहले हम घर पहुंच चुके होंगे.

present perfect continuous tense in Hindi


अगर कोई घटना भूत काल में शुरू हुई है और अभी भी वर्तमान काल में जारी है, ऐसे वाक्य को दर्शाने के लिए  present perfect continuous tense का उपयोग किया जाता है. और ऐसे वाक्यों में हम "रहे हो", "रहा है" ऐसे शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

present perfect continuous tense के examples

  1. वे 1 घंटे से खाना खा रहे हैं.
  2. राजू सुबह से कसरत कर रहा है.

past perfect continuous tense in Hindi


किसी घटना का भूतकाल में ही शुरू हो ना और भूतकाल में ही खत्म हो जाना. ऐसे वाक्य का निर्देशन करने के लिए हम past perfect continuous tense का इस्तेमाल करते हैं. "रहे थे", "रही थी", "रहा था" जैसे शब्द ऐसे वाक्य के अंत में जोड़े जाते हैं.

past perfect continuous tense examples

  1. वह 2 दिन से स्कूल नहीं आ रहा था.
  2. उसने सुबह से खाना नहीं खाया था.

future perfect continuous tense in Hindi


किसी मर्यादित समय अंतराल में भविष्य में घटना का जारी रहना. ऐसे वाक्य में हम future perfect continuous tense का इस्तेमाल करते हैं. और आमतौर पर ऐसे वाक्य के आखिर में हम "रहा हूंगा", "रहेगी", "रही होगी", "रहा होगा" ऐसे शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

future perfect continuous tense examples

  1. कल वह 2 बजे से पढ़ाई कर रहा होगा.
  2. कल शाम 6:00 बजे से हमारे घर में पार्टी शुरू होगी.
English grammar and tense सीखने के लिए उपयोगी eBooks

अगर आप इंग्लिश ग्रामर को अच्छी तरह से सीखना चाहते हैं तो आप कोय भी ऐसी बुक को refer कर सकते है जिसमे की सरे topics cover हो जाते हो. हो सके तो आप ऐसी इंग्लिश ग्रामर बुक को refer करे जिसमे की इंग्लिश के साथ साथ हिंदी में भी आपको टेंस और अन्य ग्राम्मेर के टॉपिक्स के बारेमे बताया गया हो. क्योकि अगर बुक में हिंदी में भी समजाय गया हो तो आपको समजने में आसानी होगी.

 इन्हे भी पढ़े:
 
तो यह थे टेंस के प्रकार जिनके बारे में अब आपको पूरी तरह से मालूम हो चुका है.

दोस्तों tense के बारे में जानकारी लेना एक छात्र के लिए बहुत ही ज्यादा अनिवार्य होता है. क्योंकि टेंस के बिना न तो आप इंग्लिश भाषा को समझ सकते हैं और ना ही इंग्लिश भाषा में लिख सकते हैं. टेंस ही एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम इंग्लिश भाषा के ग्रामर को आसानी से सीख सकते हैं और किसी भी वाक्य को आसानी से बोल सकते हैं, लिख सकते हैं और दूसरों को समझा भी सकते हैं. tense के महत्व को ध्यान में रखते हुए हमने यह आर्टिकल लिखा है. उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा.

आपने इस लेख में क्या सीखा?

इस लेख के माध्यम से हमने आपको सरल भाषा में यह समझाने का प्रयत्न किया है कि tense कितने प्रकार के होते हैं (types of tense in Hindi), past tense कितने प्रकार के होते हैं, present tense और future tense के प्रकार कौन से हैं, और tense से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको इस लेख में मिल गई है.

अगर आप एक छात्र हैं तो, इस लेख से आपको बहुत मदद मिली होगी. आप इस लेख को अपने दोस्तों को भी शेयर करें, ताकि वह भी टेंस के बारे में यह helpful जानकारी ले सके.
Previous
Next Post »