Idea number ki incoming aur outgoing call details kaise nikale in hindi

Idea ki Call details kaise nikale | हेलो दोस्तों, आज के इस नए post  में आपका स्वागत है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आइडिया के नंबर की call history कैसे निकाले, आईडिया कॉल हिस्ट्री कैसे देखें?


Idea call details kaise nikale
Idea call details kaise nikale

हमें किसी भी नंबर की कॉल डिटेल निकालने की जरूरत तभी पड़ती है जब हमारे फोन से कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती है या फिर कोई ऐसा नंबर डिलीट हो जाता है, जो कि हमारे लिए बहुत काम का होता है.और इसी बात को लेकर बहुत सारे लोग परेशान हो जाते हैं. 

तो अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है, या फिर आप जानना चाहते हैं की idea की incoming and outgoing call details कैसे निकाले, idea call history  कैसे निकाले. तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही मदद रूप होगी. आज की इस पोस्ट के जरिए मैं आपको  idea call details निकालने का तरीका बताने वाला हूं और आईडिया कॉल डिटेल निकालने वाले App के बारे में भी बताने वाला हु.

उपयोगी आर्टिकल:



Idea call details kaise nikale in Hindi



यहां पर मैं आपको आइडिया नंबर की call डिटेल कैसे निकाले और idea call डिटेल निकालने का तरीका के बारे में बताने वाला हु. तो आप इस लेख को पूरे होने तक जरूर पढ़ें और हर एक स्टेप को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें.


पहले हमें अपने idea नंबर की call history निकालने के लिए टेलीफोन कंपनी वालों से बात करनी पड़ती थी और बाद में कंपनी वाले हमारे नंबर की call details निकाल कर देते थे. पर उस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था. आज इंटरनेट का जमाना है और हम बड़े ही आसानी से कुछ मिनीटो के अंदर ही अपने नंबर की incoming और outgoing call details निकाल सकते हैं.


दोस्तों पहले call details निकालने का तरीका कुछ अलग था जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में आपको बताया था. पर  अब वह तरीका काम नहीं कर रहा है क्योंकि अब आइडिया और वोडाफोन दोनों अलग-अलग कंपनी के एप्लीकेशन अब एक हो चुके हैं और उन दोनों का अब एक ही app है. इसलिए हमने इस पोस्ट को अपडेट अपडेट करा है.

दोस्तों यहां पर हम आपको आइडिया नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के दो तरीके बताने वाले हैं. आप उनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके Idea call details statement निकाल सकते हैं.
  • VI app के जरिए कॉल डिटेल निकाल सकते हैं
  • SMS भेज पर कॉल डिटेल्स प्राप्त करें



तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आइडिया नंबर की call details कैसे निकाले. सबसे पहले हम आपको VI App के जरिए Idea call history कैसे निकाले इसके बारे में आपको बताएंगे.


VI App से Idea call details निकाले

  1. सबसे पहले Google play store open करें और VI App को install करें.
  2. उसके बाद VI app को open करें और आपका जो भी idea number हो वह 10 अंकों का idea number enter करें
    Idea call history statement kaise nikale
    Idea call history statement kaise nikale

  3. नंबर इंटर करने के बाद Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. अब आपको चार अंको का ओटीपी एंटर करना होगा. OTP आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया होगा उसे यहां पर डालकर Submit बटन पर क्लिक कर दे.
  5. फिर आपको My Account पर जाना है और वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा Call History करके आपको उस पर Click कर देना. 
  6. बस इतना करने के बाद आपको वहां पर idea call history मिल जाएगी.

तो कुछ इस तरह आप भी VI App स idea number की call details देख सकते हैं. चलिए अब हम आपको दूसरा तरीका बताते हैं कि आखिर SMS में के जरिए idea SIM की call history कैसे निकालते हैं.


SMS से Idea call history statement निकालें


आप message send करके भी आइडिया की कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं. अगर आप कीपैड वाला मोबाइल use करते हैं तब भी आप इस तरीके से call history प्राप्त कर सकते हैं और Android phone के लिए तो है ही. इसमें आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है सिर्फ आपको एक मैसेज सेंड करना है इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है.
  1. अपने मोबाइल में message app खोलें.
  2. Message box में EBIL “First 3 digits of month” टाइप करें. आपको कुछ इस तरह मैसेज टाइप करना है: EBIL APR ऐसा लिखने से अप्रैल महीने की कॉल डिटेल प्राप्त होगी. अगर मार्च महीने की कॉल डिटेल चाहिए तो EBIL MAR लिखना होगा.
  3. अब आपको इस मैसेज को 12345 number पर send कर देना हैं.
  4. उसके बाद आपकी जो भी Registered email ID होगी उस पर Call details PDF format मे भेज दी जाएगी.
  5. अब उस PDF को ओपन करने के लिए एक Password की जरूरत होगी. PDF का पासवर्ड SIM card के मालिक के नाम के प्रथम दो अक्षर और मोबाइल नंबर के अंतिम चार अंक होगा. Example के लिए मान लीजिए कि सिम कार्ड के मालिक का नाम KISHAN KUMAR और मोबाइल नंबर 98****4563 है तो ऐसे में उस PDF का Password” ki4563″ होगा. यह password enter करने के बाद ही आप PDF File को open कर पाएंगे.

इस तरीके में आपको यह सुनिश्चित करना है कि आइडिया के साथ आपकी ईमेल आईडी रजिस्टर होनी चाहिए. अगर आप की Email ID registered नहीं है तो नीचे दिए गए steps follow करके अपनी Email ID link कर सकते हैं और लिंक करने के बाद ही ऊपर बताए गए steps को follow करिएगा.

  1. अपने फोन में मैसेज ऐप को ओपन करें और मैसेज बॉक्स में EMAILID <SPACE> Type you Email ID करके उसे 12345 number पर भेज दे. कुछ इस तरह: EMAILID [email protected]
  2. अब आपकी Emaik ID आपके idea account के साथ link हौ जाएगी और आप को एक मैसेज भी आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि “We are adding your email id to your account”. ऐसा मैसेज आने में 48 घंटे तक का समय लग सकता है.

तो कुछ इस तरह आप अपने अकाउंट के साथ इमेल आईडी दर्ज करा सकते हैं.


आप ऊपर दिए गए तरीके से अपनी आइडिया नंबर की कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं. नीचे हमने एक और तरीका भी बताया है.

Idea call details kaise nikale – idea call history kaise dekhe – VI app



यहां पर दिए गए steps को ध्यान से पढ़ें और follow करें.


1. Idea की official website को visit करें.


2. Idea की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर अपना account बनाना होगा.


3. account बनाने के लिए आपको अपना आइडिया का number enter करें.


4. अब आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा पर अभी तक हमने कोई भी पासवर्ड create नहीं किया है तो सबसे पहले हमें एक password create करना होगा या फिर आप चाहे तो OTP के जरिए भी log in कर सकते है.


4. OTP के जरिए Log In करने के लिए request OTP पर click करें या फिर पासवर्ड की मदद से लॉगिन करने के लिए forgot password पर क्लिक करें.


6. अभी आपने जो idea का mobile number enter किया है उस number पर एक OTP आएगा s.m.s. के द्वारा. उस OTP को enter करें. या फिर अगर आपने नया पासवर्ड generate किया है तो उस पासवर्ड को enter करें.


7. mobile number and OTP enter करने के बाद Log in बटन पर click करें.


नीचे दिए गए screenshot आप देख सकते हैं.


call history kaise nikale
idea call history kaise nikale





जैसे ही आप log in बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको दूसरे पेज पर redirect किया जाएगा, जहां पर आप को बहुत सारे Option मिलते हैं.


8. अपने नंबर की कॉल details निकालने के लिए आपको Request वाले option पर क्लिक करना है.


9. जैसे ही आप request के icon पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको थोड़ा सा scroll down करना है, और नीचे आपको complaints के ऑप्शन में से prepaid statement on mail को select करना है. और उसके बाद Go button पर क्लिक करें.


8 and 9 नंबर के स्टेप समझने के लिए नीचे दिए स्क्रीनशॉट को देखें.


call history nikale





और आप आइडिया के नंबर पर 6 महीने तक की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं.


10. Go बटन पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी महीने की कॉल हिस्ट्री देखना चाहते हैं उस महीने को सिलेक्ट करें और अपना Email address enter करें.


11. email address enter करने के बाद confirm पर क्लिक करें.


Idea call details nikale





बस आपको इतना ही करना है अब आपने जो भी ईमेल एड्रेस एंटर किया होगा उस ईमेल एड्रेस पर आपको अपने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री सेंड कर दी जाएगी. आपके ईमेल पर एक PDF file भेजी जाएंगी. उसे डाउनलोड करके आप अपने आइडिया नंबर की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं.


यह थे कुछ simple steps इन्हें follow करके आप अपनी idea incoming aur outgoing call history निकाल सकते हैं.

Note:

कभी कभी ऐसा होता है की company अपनी किसी services को close कर देती है. ये article जब लिखा गया है तब आप idea की कॉल डिटेल्स इस तरह से निकाल  सकते है. हो सकता है की कंपनी यह सर्विस बंध भी कर दे. अगर इस तरीके से आप अपने idea नंबर की कॉल हिस्ट्री नहीं निकाल पा रहे है तो आप my idea app के ज़रिये पिछले 10 call की history देख सकते है. या फिर आप निचे बताये गए app की मदद से भी निकाल सकते है.

अपने यह पढ़ा क्या:



call details nikalne wala app



अब हम आपको idea कॉल हिस्ट्री निकालने वाले ऐप के बारे में बताते हैं. जिसके जरिए आप अपने नंबर की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं.


हम जिस Application की बात कर रहे हैं उस एप्लीकेशन का नाम Mubble app. आप जिस भी नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को आपको इस एप्लीकेशन के अंदर enter करना होगा और यह एप्लीकेशन आपसे कुछ permission allow करने के लिए बोलेगा तो आपको उस परमिशन को allow कर देना है.


पर इस एप्लीकेशन की मदद से आप 1 महीने तक की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं.


Conclusion:


आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बड़ी ही सरल भाषा में समझाया है कि अपने आइडिया नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले, idea call details निकालने का तरीका कौन सा है. और साथ ही में हमने आपको आईडिया कॉल डिटेल्स निकालने वाले ऐप के बारे में भी बताया.


अभी आपके मन में जो भी सवाल था जिसे की idea sim ki call details kaise nikale, call history kaise nikale, idea की call history कैसे देखे इन सभी के जवाब आपको सरल भाषा में मिल चुके होंगे. इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे Blog को follow कर सकते हैं और हमारे Blog में publish हुए और भी article आप पढ़े, हमारे blog के सभी आर्टिकल आपको बहुत पसंद आएंगे. धन्यवाद.

Leave a Comment