Idea number ki incoming aur outgoing call details kaise nikale in hindi

Idea ki Call details kaise nikale | हेलो दोस्तों, आज के इस नए post  में आपका स्वागत है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आइडिया के नंबर की call history कैसे निकाले, कॉल हिस्ट्री कैसे देखें?


Idea call details kaise nikale
Idea call details kaise nikale

हमें किसी भी नंबर की कॉल डिटेल निकालने की जरूरत तभी पड़ती है जब हमारे फोन से कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती है या फिर कोई ऐसा नंबर डिलीट हो जाता है, जो कि हमारे लिए बहुत काम का होता है.और इसी बात को लेकर बहुत सारे लोग परेशान हो जाते हैं. 

तो अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है, या फिर आप जानना चाहते हैं की idea की incoming and outgoing call details कैसे निकाले, call history  कैसे निकाले. तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही मदद रूप होगी. आज की इस पोस्ट के जरिए मैं आपको  call details निकालने का तरीका बताने वाला हूं और कॉल डिटेल निकालने वाले App के बारे में भी बताने वाला हु.

उपयोगी आर्टिकल:


call details kaise nikale in Hindi


यहां पर मैं आपको आइडिया नंबर की call डिटेल कैसे निकाले और call डिटेल निकालने का तरीका के बारे में बताने वाला हु. तो आप इस लेख को पूरे होने तक जरूर पढ़ें और हर एक स्टेप को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें.

पहले हमें अपने नंबर की call history निकालने के लिए टेलीफोन कंपनी वालों से बात करनी पड़ती थी और बाद में कंपनी वाले हमारे नंबर की call details निकाल कर देते थे. पर उस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था. आज इंटरनेट का जमाना है और हम बड़े ही आसानी से कुछ मिनीटो के अंदर ही अपने नंबर की incoming और outgoing call details निकाल सकते हैं.

तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि आइडिया नंबर की call details कैसे निकाले.


Idea call details kaise nikale


यहां पर दिए गए steps को ध्यान से पढ़ें और follow करें.

1. Idea की official website को visit करें.

2. Idea की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर अपना account बनाना होगा.

3. account बनाने के लिए आपको अपना आइडिया का number enter करें.

4. अब आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा पर अभी तक हमने कोई भी पासवर्ड create नहीं किया है तो सबसे पहले हमें एक password create करना होगा या फिर आप चाहे तो OTP के जरिए भी log in कर सकते है.

4. OTP के जरिए Log In करने के लिए request OTP पर click करें या फिर पासवर्ड की मदद से लॉगिन करने के लिए forgot password पर क्लिक करें.

6. अभी आपने जो idea का mobile number enter किया है उस number पर एक OTP आएगा s.m.s. के द्वारा. उस OTP को enter करें. या फिर अगर आपने नया पासवर्ड generate किया है तो उस पासवर्ड को enter करें.

7. mobile number and OTP enter करने के बाद Log in बटन पर click करें.

नीचे दिए गए screenshot आप देख सकते हैं.


call history kaise nikale
call history kaise nikale


जैसे ही आप log in बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको दूसरे पेज पर redirect किया जाएगा, जहां पर आप को बहुत सारे Option मिलते हैं.

8. अपने नंबर की कॉल details निकालने के लिए आपको Request वाले option पर क्लिक करना है.

9. जैसे ही आप request के icon पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको थोड़ा सा scroll down करना है, और नीचे आपको complaints के ऑप्शन में से prepaid statement on mail को select करना है. और उसके बाद Go button पर क्लिक करें.

8 and 9 नंबर के स्टेप समझने के लिए नीचे दिए स्क्रीनशॉट को देखें.


call history nikale


और आप आइडिया के नंबर पर 6 महीने तक की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं.

10. Go बटन पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी महीने की कॉल हिस्ट्री देखना चाहते हैं उस महीने को सिलेक्ट करें और अपना Email address enter करें.

11. email address enter करने के बाद confirm पर क्लिक करें.


Idea call details nikale


बस आपको इतना ही करना है अब आपने जो भी ईमेल एड्रेस एंटर किया होगा उस ईमेल एड्रेस पर आपको अपने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री सेंड कर दी जाएगी. आपके ईमेल पर एक PDF file भेजी जाएंगी. उसे डाउनलोड करके आप अपने आइडिया नंबर की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं.

यह थे कुछ simple steps इन्हें follow करके आप अपनी idea ki incoming aur outgoing call history निकाल सकते हैं.

अपने यह पढ़ा क्या:


call details nikalne wala app


अब हम आपको कॉल हिस्ट्री निकालने वाले ऐप के बारे में बताते हैं. जिसके जरिए आप अपने नंबर की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं.

हम जिस Application की बात कर रहे हैं उस एप्लीकेशन का नाम Mubble app. आप जिस भी नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को आपको इस एप्लीकेशन के अंदर enter करना होगा और यह एप्लीकेशन आपसे कुछ permission allow करने के लिए बोलेगा तो आपको उस परमिशन को allow कर देना है.

पर इस एप्लीकेशन की मदद से आप 1 महीने तक की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं.

Conclusion:

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बड़ी ही सरल भाषा में समझाया है कि अपने आइडिया नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले, call details निकालने का तरीका कौन सा है. और साथ ही में हमने आपको कॉल डिटेल्स निकालने वाले ऐप के बारे में भी बताया.

अभी आपके मन में जो भी सवाल था जिसे की call details kaise nikale, call history kaise nikale, idea की call history कैसे देखे इन सभी के जवाब आपको सरल भाषा में मिल चुके होंगे. इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे Blog को follow कर सकते हैं और हमारे Blog में publish हुए और भी article आप पढ़े, हमारे blog के सभी आर्टिकल आपको बहुत पसंद आएंगे. धन्यवाद.
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
sujit
admin
March 3, 2020 at 9:12 AM ×

really bhi i need this information mujhe is articles ka hi intejar tha matlab mujhe bhi apne idea number ka call histry janna tha verry nice information indianblogger

Congrats bro sujit you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar