Height kaise badhaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें

हाइट कैसे बढ़ाये – Height kaise badhaye | आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि अपनी हाइट को कैसे बढ़ाया जाए अगर आपकी भी height छोटी हैं और आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हो तो आप इस लेख से जुड़े रहेगा.


height kaise badhaye tarika kya hai
Height kaise badhaye

हाइट हमारे लिए पहले से एक चिंता का विषय रहा है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी हाइट बहुत कम होती हो और इसकी वजह से उनको कुछ परेशानियों से गुजरना पड़ता है. कई लोग ऐसे होते हैं जो कि आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं पर आर्मी में भर्ती होने के लिए एक अच्छी हाइट का होना बहुत ही जरूरी होता है और ऐसी लंबी हाइट ना होने की वजह से उनका सपना भी अधूरा रह जाता है. आर्मी ही नहीं ऐसी कई सारी जॉब है जिसे करने के लिए आपके पास एक अच्छी हाइट और पर्सनालिटी होना बेहद जरूरी है.


हमारे शरीर की हाइट हमारी personality को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे कई सारे product है जो लोग सलाह करते हैं कि आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और अपनी हाइट को बढ़ा ले पर हकीकत में ऐसा होता नहीं है. 

हमारे शरीर की हाइट का  बढ़ना और ना बढ़ना बहुत सारे factor पर निर्भर करता है. और इसी मुद्दे के ऊपर आज मैं यह article आपके लिए लिख रहा हूं कि आप अपनी हाइट कैसे बढ़ाए (height कैसे increase करे) और वह भी बिना कोई दवाई लिए बिल्कुल natural तरीके से हाइट बढ़ाने  का तरीका मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूं.


हमारे शरीर की हाइट हमारे शरीर में उत्पन्न हो रहे ग्रोथ हार्मोन पर डिपेंड होता है. जिन लोगों के शरीर में ग्रोथ हॉरमोन कम होता है उनकी हाइट कम होती है और जिन लोगों के शरीर में ग्रोथ हार्मोन के उत्पन्न होने की मात्रा ज्यादा होती है उनकी हाइट बहुत ज्यादा होती है और तेजी से बढ़ती है. यहां पर मैं आपको पूरी तरह से डिटेल में समझाने वाला हूं और इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं.


Height kaise badhaye – Height बढ़ाने के तरीके



तो अब हम एक-एक करके उन सभी तरीकों के बारे में जानने जा रहे हैं. और हाइट बढ़ाने के तरीके में सबसे पहला तरीका है डाइट.


1. Diet


Dieting से हाइट कैसे बढ़ाए



हमारी height हमारे खाने पीने की चीजों पर और डाइटिंग पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है और यह सीधी सी बात है की अच्छी हाइट और अच्छी पर्सनालिटी के लिए आपके शरीर में अच्छे पोषक तत्व का होना बेहद जरूरी है और यह सिर्फ हाइट के लिए नहीं बल्कि और भी कई चीजों के लिए आपके शरीर में पोषक तत्व होना आवश्यक है. 


अगर आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व होगे तो इससे आपके हड्डी भी मजबूत होगी और इससे आपकी हाइट बढ़ने में बहुत मदद मिलेगी और यह बहुत जरूरी है कि आपके शरीर में पूरी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल होने चाहिए.

protein एक अहम भाग निभाता है हमारे शरीर की हाइट बढ़ाने में. प्रोटीन के अंदर एक एसिड होता है जिसे हम एमिनो एसिड कहते है जो कि हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन को उत्पन्न करने में काफी मदद करता है. आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होगी तो आपका वजन भी कम रहेगा और इससे आपकी हाइट तेजी से भी नहीं  बढेगी. इसके लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें काफी मात्रा में प्रोटीन हो.


दूध, अंडे  जेसी चीजों में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है तो आप इन सभी चीजों का सेवन करके अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं. और साथ में कुछ हरी सब्जियां और फल का सेवन भी आपको करना चाहिए. आपको एक अच्छी डाइट की बहुत जरूरत है.


2. Exercise


Exercise se height kaise badhaye



अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए. अब ऐसी कौन सी एक्सरसाइज है जिसे करके आप अपनी हाइट को बता सकते हैं यह बहुत बड़ा सवाल है. तो चलिए मैं आपको उस एक्सरसाइज के बारे में बता देता हूं.


आपको हर रोज 10 से 15 मिनट अपने शरीर को किसी चीज से लटका के अपने शरीर को ऊपर और नीचे करना है. और यह एक्सरसाइज करते समय आप अपने शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स रखें, अपने शरीर को ढीला कर दे और अपने शरीर को बिल्कुल सीधा रखें. और अपने पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर रखें. अगर आप यह एक्सरसाइज रोजाना करते हो तो आपके शरीर में एक तरह का फोर्स बढेगा और इसकी वजह से आपकी हाइट भी तेजी से बढ़ेगी.


और आपको बता दें कि यह एक्सरसाइज शरीर की हाइट बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट है. अगर आप किसी डॉक्टर के पास जाओगे तो आपको वह इस एक्सरसाइज को करने के लिए बोलेंगे. और डॉक्टरों ने भी कहा है कि इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर की हाइट बढ़ती है. 


और यह दूसरी एक्सरसाइज तो बहुत आसान है जिसे आपको रोजाना करना है. आपको रोजाना cycling करना है. आपको रोज साइकिल चलाना है.  और साइकलिंग करने से हमारी हाइट काफी जल्दी और तेजी से बढ़ती है. और इसके पीछे भी एक कारण है जब हम साइकल चलाते हैं तो हमारे शरीर की रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है  और इस प्रकार आपकी रीढ़ की हड्डी में एक प्रकार का फोर्स बढ़ता है जिससे आपकी हाइट बढ़ने में काफी मदद मिलती है.

और तीसरी एक्सरसाइज है स्विमिंग. मैं जानता हूं कि इस एक्सरसाइज को कहीं लोग नहीं कर पाएंगे क्योंकि कहीं लोगों को स्विमिंग नहीं आती है. तो जिन लोगों को स्विमिंग आती है उनको यह एक्सरसाइज करनी ही चाहिए. जब आप स्विमिंग करते हो तो आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन की प्रक्रिया में बढ़ोतरी होती है. आपका बॉडी काफी ज्यादा एक्टिव होता है.  जोकि हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में काफी मदद करता है. इसकी वजह से आपकी हाइट भी बढ़ती है.

यह भी पढ़े : वजन बढाने के घरेलु उपाय


3. Game खेलकर हाइट बढ़ाए


आपको हफ्ते में एक या दो बार किसी भी खेल को खेलना है. आपको चाहे तो क्रिकेट, वॉलीबॉल जैसे खेलों को खेल सकते हैं. कबड्डी भी खेल सकते हैं.  आप किसी भी प्रकार की फिजिकल गेम को खेल सकते हैं. खेल खेलने से हमारी हाइट काफी तेजी से बढ़ती है.


डाइट और एक्सरसाइज के अलावा हमारे शरीर की हाइट हमारे सोने के तरीके, कितने घंटे सोते हैं, कैसी नींद लेते हैं इन सभी के ऊपर भी निर्भर होती है.


4. Sleeping Way ( अच्छी और पूरी तरह से नींद ले )


एक रिसर्च के जरिए यह पता चला है कि 90% लोगो का सोने का तरीका गलत होता है.  सोते समय आपको अपने सर के नीचे और अपने पैरों के नीचे तकिए को रखना चाहिए और यही सोने का सही तरीका है.


अगर आप दाएं और बाएं और सर रख कर सोते हैं तो आपको अपने दोनों पैरों के बीच में भी एक तकिया रखना चाहिए. हमें 7 से 9 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए. 24 घंटे में से आपको 8 घंटे कि नींद लेनी आवश्यक है.


जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सी प्रक्रिया चालू हो जाती हैं और जब हम बहुत गहरी नींद में होते हैं तब हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन का रिलीज होना शुरू हो जाता है और इससे आपकी हाइट के बढ़ने पर फर्क पड़ता है और आपकी हाइट तेजी से बढ़ने लगती है. पर इसके लिए आपको अच्छी गहरी नींद की जरूरत है.


अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हो और आपका सोने का तरीका गलत है तो आज से ही अपने तरीके को बदल दीजिए और पूरी नींद लेने की शुरुआत कर दीजिए इससे आपको बहुत फर्क पड़ेगा. 


5. योगा


योगा करके अपने शरीर की हाइट को कैसे बढ़ाया जाए



वैसे हमारे शरीर की हाइट 21 साल की उम्र तक बढ़ती है पर योगा की मदद से हम इस अंतराल को बढ़ा सकते हैं. आप योगा की मदद से अपनी हाइट को 24 से 25 साल की उम्र तक भी बढ़ा सकते हैं.


हाइट बढ़ाने के लिए आपको रोज योगा करना चाहिए.


इनमें से सबसे पहले योगा है ताड़ासन. ताड़ासन एक योगा का नाम है. इस योगा में आपको अपने शरीर को सीधा रखके अपने हाथों को ऊपर की तरफ लंबा करना है और अपने शरीर में एक खींचाव उत्पन्न करना होता है. जब आप ताड़ासन को करते हो तो आपके पूरे शरीर में एक खींचाव उत्पन्न होता है और इसकी वजह से आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन की संख्या बढ़ती है इससे आपकी हाइट तेजी से बढ़ती है. 


और दूसरे योगा का नाम है Vriksh आसन. इस योगा में आपको अपने एक पैर के दम पर खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर की तरफ जोड देना है और सीधा रखना है और अपने दूसरे पेड़ को मोड़ के पहले वाले पैर के घुटने के ऊपर रखना है.


ऐसा करने से आपके शरीर का पूरा वजन एक ही पेक पर आता है और इससे आपके शरीर में खींचाव उत्पन्न होता है जो की हाइट बढ़ने में बहुत मदद करता है.


आप इन योगा के बारे में यूट्यूब पर भी सर्च कर सकते हैं और जान सकते हैं कि इन योगा को किस तरह से करते हैं. वैसे यहां पर मैंने आपको योगा कैसे करते इसके बारे में जानकारी दी है पर ज्यादा जानकारी के लिए आप यू-ट्यूब पर इस योगा से रिलेटेड वीडियोस को देख सकते हैं.


Conclusion :


इस लेख के माध्यम से मैंने आपको हाइट कैसे बढ़ाए, height कैसे increase करे इस प्रश्न का उत्तर दिया है. हाइट बढ़ाने के तरीके कौन से हैं जिससे कि आप तेजी से अपने height को बढ़ा सकें. और यहां पर मैंने आपको जो तरीके बताए हैं उसमें आपको ना तो doctor के पास जाना है और ना ही किसी दवा को लेना है. 

यह सब तरीके पूरी तरह से नेचुरल है और इन तरीकों को अपना के ना केवल आप अपनी हाइट को बढा सकते हैं पर इससे आपको और भी बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे की आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति भी बढ़ती है.

1 thought on “Height kaise badhaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें”

Leave a Comment