Computer का आविष्कार किसने किया और कब किया था पूरी जानकारी हिंदी में

Computer का आविष्कार किसने किया - कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था | दोस्तों आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण topic के बारे में बात करने वाले है. और इसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. आज हम बात करने वाले हैं कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था और कब किया था और साथ में हम यह भी जानेंगे कि कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का इतिहास क्या है? कंप्यूटर का full form क्या है और इसी तरह की कंप्यूटर से related सभी जानकारी आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने वाले हैं.


computer ka avishkar kisne kiya tha
computer ka avishkar kisne kiya

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर की खोज किसने की थी तो इस आर्टिकल को आप पूरा होने तक जरूर पढ़ें. मैं इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर से जुड़ी सभी जानकारी सरल भाषा में देने की पूरी कोशिश करूंगा और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप बेजिजक हमें नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं. तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं.

आज पूरी दुनिया कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रही है और करे भी क्यों ना? कंप्यूटर आज हमारे जीवन की दैनिक जरूरत बन चुका है. लोग अपने हर छोटे कामों को करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है. जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है तब से मनो पूरी दुनिया बदल गई है, दुनिया को एक नई उड़ान मिल चुकी है.और यह सब कंप्यूटर की वजह से ही संभव हो चुका है. 

आज हम जो भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके बारे में कंप्यूटर के बिना सोचना तो संभव ही नहीं है. ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि आखिर यह कंप्यूटर किसने बनाया, कंप्यूटर का इतिहास क्या है. और यह सवाल सभी के मन में आना भी चाहिए.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब किया यह जानने से पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का परिचय in Hindi.

content:
  • computer kya hai
  • use of computer in hindi - computer ka upyog
  • computer ka avishkar kisne kiya aur kab kiya tha.
  • Computer ka full form in hindi.
  • भारत में कंप्यूटर का अविष्कार कब हुआ था.
  • कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है
  • विश्व का सबसे पहला कम्पुटर कितना बड़ा था.

Computer क्या है ( what is computer in Hindi ) - computer का परिचय in Hindi


कंप्यूटर एक Electronic device है जिसके जरिए हम कंप्यूटर को कुछ संकेत देते हैं, कुछ input देते है, और बदले में कंप्यूटर हमें उस input का output देता है. हम कंप्यूटर में जो भी संकेत देते हैं, जो भी input देते है, कंप्यूटर हमें उसका output चुटकियो में प्रदान कर देता है.

जब सबसे पहला कंप्यूटर बना था उसका कार्य सिर्फ गणना करना था, calculation करना था. पर कहते हैं ना technology कभी रुकती नहीं, उसमें बढ़ोतरी होती ही रहती है. ठीक उसी तरह कंप्यूटर में भी समय-समय पर बदलाव होने लगे, experiment होने लगे और आज आप देख सकते हैं कि कंप्यूटर का इस्तेमाल किन किन जगहों पर किया जाता है.

टेक्नोलॉजी में भी एक नियम है कि, अगर कोई चीज का आविष्कार होता है तो उसमें और development किया जाता है, उसे और बेहतर बनाने के लिए उस पर research किए जाते हैं.

Computers आज इतने शक्तिशाली हो चुके हैं, फिर भी अभी भी कंप्यूटर पर रिसर्च किए जाते हैं, उसे और बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. और इसी कोशिश की बदौलत आज हम सुपर कंप्यूटर को बना सके हैं. कंप्यूटर हमें कुछ सेकेंड के अंदर ही हमारे निर्देशों अनुसार कार्य पूर्ण कर के हमें देता है. देश और दुनिया के विकास के लिए कंप्यूटर की एक अहम भूमिका है. और इसी क्रांति के जरिए आज दुनिया इतनी बदल गई है.

अब हमने जान लिया है कि कंप्यूटर क्या है, तो चलिए आब यह भी जान लेते हैं कि कंप्यूटर का उपयोग क्या है कंप्यूटर को किस तरह से उपयोग में लिया जा सकता है.


Computer का उपयोग - use of computer in Hindi


कंप्यूटर के उपयोग के बारे में तो सभी लोग जानते हैं, पर हम जितना सोचते हैं केवल उतना ही कंप्यूटर का उपयोग नहीं है हम अपने कुछ कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं पर वह कुछ नहीं है.

हम सोच भी नहीं सकते उतने कार्यों को कंप्यूटर कर सकता है. सामान्य तौर पर हम कंप्यूटर का इस्तेमाल word file बनाने के लिए या फिर इंटरनेट पर browsing करने के लिए करते हैं और भी कुछ कार्य हम कंप्यूटर के जरिए करते हैं.

बड़े-बड़े कैलकुलेशन को करने के लिए, नई-नई तकनीकों का आविष्कार करने के लिए, अंतरिक्ष में रिसर्च करने के लिए, वातावरण के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए भी हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं. टेक्निकल कार्य में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे तो कंप्यूटर की अनगिनत कार्य है.

अब हम जानते हैं कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया, कंप्यूटर की खोज किसने की थी, कंप्यूटर का जनक कौन है?


Computer का आविष्कार किसने किया और कब किया था


कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था. और उन्हें कंप्यूटर का जनक कहा जाता है. अगर आप कंप्यूटर से जुड़े हुए हैं तो आपने या नाम तो जरूर सुना होगा. Charles Babbage mathematics के professor थे.


कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ


आब हम यह जान लेते हैं कि कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था? 19 वी सदी में कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था. 1822 मैं कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था. Charles Babbage ने सबसे पहले मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया था, और वह उस कंप्यूटर पर रिसर्च कर रहे थे. पर कुछ वजह से वह उन पर रिसर्च ना कर सके.

और फिर 1910 मैं उस कंप्यूटर पर रिसर्च किया गया और उसे बेहतर बनाने की कोशिश की गई और उस कोशिश के बाद कंप्यूटर कुछ सामान्य गणना करने की क्षमता रखता था. और फिर कई बार उस कंप्यूटर पर रिसर्च किया गया और उसे और सक्षम बनाने की पूरी कोशिश की गई और उन्हें सफलता भी मिली.

और इसका नाम कंप्यूटर किस लिए रखा गया? कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में क्या आपको पता है? अगर नहीं तो, आज आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानने को मिलेगा. 

यह भी पढ़े:


computer का full form - computer full form in Hindi


computer के हर एक character का अपना एक अलग मतलब जिसे नीचे बताया गया है,

Computer full form,

C - Common
O - oriented
M - machine
P - particularly
U - used under
T - technical and
E - educational
R - research

तो आपने देखा कि computer का full form क्या है और कंप्यूटर शब्द में दिए गए हर एक अक्षर का क्या मतलब होता है. अगर इसे जोड़ा जाए तो कंप्यूटर का मतलब होता है, common oriented machine particularly used under technical and educational research.

अब हम जानते हैं कि भारत में कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था और किस संस्था के द्वारा इस कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था.


भारत में कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था


स्वदेशी ज्ञान कौशल के द्वारा 1966 में  भारत में कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था. और उस कंप्यूटर का नाम ISIJU रखा गया था. और कहते हेना के टेक्नोलॉजी कभी रुकती नहीं है, ठीक उसी तरह भारत में भी कई कंप्यूटर का आविष्कार किया गया और नई नई टेक्नोलॉजी के बारे में रिसर्च किए गए, उसे और बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की गई और अभी भी कंप्यूटर को और बेहतर बनाने की कोशिश जारी है.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया इस article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के short मैं जवाब.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

Charles Babbage ने कंप्यूटर का आविष्कार किया था.

computer का आविष्कार कब हुआ?

1822 मैं कंप्यूटर का आविष्कार हुआ था.

भारत में सबसे पहला कंप्यूटर कब बना और किसने बनाया था?

1966 मैं स्वदेशी ज्ञान कौशल के द्वारा कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था. और इस कंप्यूटर को बनाने में जावद पर यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है.

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है. और कंप्यूटर का मतलब होता है गणना करना.

 विश्व का सबसे पहला कंप्यूटर कितना बड़ा था?

कहा जाए तो विश्व का सबसे पहला कंप्यूटर एक रूम के बराबर बड़ा था. जिसे रखने के लिए हमें एक अलग कमरे की जरूरत पड़ती थी और आज आप देख सकते है कि कंप्यूटर की size कितनी छोटी हो गई है.

Also Read:

Conclusion:

दोस्तों इस लेख के जरिए मैंने आपको यह बताने की पूरी कोशिश की है कि कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का परिचय इन हिंदी, और कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था, भारत में कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था, कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है, कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है, कंप्यूटर के जनक कौन है, इन सभी के बारे में मैंने आपको सरल भाषा में जानकारी दी है.

और हमने कंप्यूटर से जुड़े कुछ सवालों के बारे में भी बात की है. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को भी शेयर जरूर करें ताकि वह भी कंप्यूटर के इतिहास बारेमे और अन्य जानकारी पा सके. धन्यवाद.

Previous
Next Post »