Paytm मैं KYC कैसे करें - paytm mini kyc and full kyc detail in hindi

Paytm kyc kaise kare | अगर आप paytm का इस्तेमाल करते हो तो आपने KYC  का नाम तो सुना ही होगा. बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि paytm का use करते हैं पर वह पूरी तरह से paytm का उपयोग नहीं कर पाते हैं. पेटीएम से मिलने वाले लाभों से वंचित रह जाते हैं.  जिनका एक ही कारण होता है कि वह व्यक्ति ने अपनी paym kyc complete ना करी हो. अगर आपके  Paytm wallet में भी kyc complete नहीं है तो यह post आपके लिए है.


Paytm me kyc kaise verify kare
Paytm kyc kaise kare
content :
  • kyc क्या है - what is kyc in Hindi.
  • kyc के प्रकार - types of kyc in Hindi.
  • Paytm mini kyc kaise kare.
  • Paytm mini kyc करने के फायदे - advantage of Paytm mini kyc.
  • Paytm full kyc kaise kare.
  • Paytm full kyc करने के फायदे - benefits of Paytm full kyc.

इस पोस्ट में मैं आपको पूरी तरह से बताऊंगा कि paytm में kyc कैसे करें ? Paytm kyc verify kaise kare और upgrade कैसे करें ? तो आप इस लेख को पूरे होने तक जरूर पढ़ें.


पर अभी तक अगर आप paytm का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो या फिर आपको पेटीएम का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप इस post को पढ़ें : Paytm मैं अकाउंट कैसे बनाएं और किस तरह से use करें

paytm app का पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम केवाईसी करवाना अनिवार्य है. अगर आपकी पेटीएम केवाईसी कंपलीट नहीं होगी तो  आप पेटीएम का पूरी तरह से उपयोग नहीं कर सकते. और paytm VIP customer का भी फायदा नहीं मिलता है.

बिना  Paytm kyc verification के अपने पेटीएम अकाउंट से किसी दूसरे पेटीएम अकाउंट में पैसे को  send नहीं कर सकते या फिर reveive भी नहीं कर सकते. तो ऐसा क्यों हो रहा है. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे के  लेन देन के लिए Paytm kyc complete होना आवश्यक है.

government ने यह अनिवार्य कर दिया है कि हर paytm user का केवाईसी वेरीफिकेशन होना चाहिए तभी वह उन सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

पर इससे पहले मैं आपको बता देता हू की Paytm kyc क्या है ( what is kyc in Hindi ). ताकि आप जान सके कि पेटीएम में केवाईसी करवाना इतना जरूरी क्यों है.


kyc kya hai - what is kyc in Hindi


"know your customer" KYC का full form है. अगर इसका हिंदी में अनुवाद किया जाए तो इसका मतलब होता है "अपने ग्राहक को जाने". financial services or banking मैं KYC का इस्तेमाल किया जाता है और यह government ने  अनिवार्य कर दिया है.

यह सभी क्षेत्र अपने ग्राहकों की पहचान रखने के लिए यह KYC का उपयोग करते हैं जिसे की आपका नाम और आपके एड्रेस की जानकारी रख सके.

अब आपके मन में सवाल आया होगा कि paytm kyc verify करवाने के लिए किन-किन documents की जरूरत पड़ेगी ? भारत सरकार ने इसके लिए आधार कार्ड को मूल दस्तावेज के रूप में रखा है. अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप पेटीएम केवाईसी वेरीफाई कर सकते हैं.

आधार कार्ड के अलावा आप voter ID, passport, driving licence, NREGA card, pan card से भी अपनी पेटीएम केवाईसी को वेरीफाई कर सकते हैं.

Paytm kyc verify करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप अपने पिता या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी करवा सकते हैं.

Also Read


KYC कितने प्रकार की होती है - types of kyc in Hindi


दरअसल पेटीएम में दो तरह की केवाईसी होती है और उन दोनों केवाईसी के features अलग-अलग है  जिनके  बारे में हम आगे जानेंगे.

  1. mini KYC
  2. full KYC


अभी आप जान चुके हो कि केवाईसी क्या है और केवाईसी कितने प्रकार की होती है. बात करते हैं कि paytm में mini kyc या full kyc कैसे करें.


Paytm mini kyc kaise kare


अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर नहीं है तब भी आप mini kyc कर सकते हैं पर full kyc नहीं कर सकते. अगर आप mini kyc करवाना चाहते हैं तो आपके पास voter ID, driving license या फिर कोई और government approved document होना चाहिए. अगर आपके पास यह  document नहीं है तो आप अपने पिता के document के जरिए भी paytm में mini kyc करवा सकते हैं.

चलिए अब इसके बारे में जान लेते हैं कि paytm में mini kyc कैसे करें यहां पर मैं जो आपको step बताने वाला हूं उसे follow कीजिएगा.

Paytm मैं mini kyc करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपना paytm  app को open करना है.

फिर left side में आपको 3 line वाला icon दिख रहा होगा उस पर click करना है और आपके सामने menus की list आ जाएगी.

उस manu वाले लिस्ट में से आपको my profile setting वाले option पर click करना है.


Paytm mini kyc kaise kare
Paytm mini kyc kaise kare
उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको मिनी केवाईसी करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है.

बाद मे आपके सामने डॉक्यूमेंट सबमिट करने की लिस्ट आ जाएगी जिनमें से आपको किसी एक को सिलेक्ट करना है जो कि आपके पास हो.

बाद में जो form open होगा उसमें आपको अपनी detail fill करनी होगी.

अब आपकी paytm mini kyc complete हो गई है और अब आप पेटीएम मिनी केवाईसी के लाभ उठा सकते हैं.


Paytm mini kyc करवाने के फायदे - benefits of Paytm mini kyc in Hindi



  1. Paytm से आप किसी भी product की shopping कर सकते हैं और online payment कर सकते हैं.
  2. अपने पेटीएम वॉलेट में ₹10000 तक का बैलेंस रख सकते हैं.
  3. किसी भी दुकान पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं
पर पेटीएम मिनी केवाईसी में आपको पेटीएम के कुछ लाभ नहीं मिल सकते जैसे कि,

  1. अपने दोस्तों को पैसे send नहीं कर सकते या फिर किसी और से पैसे receive भी नहीं कर सकते.
  2. paytm wallet से Bank account में पैसे transfer नहीं कर सकते.
  3. Paytm payment bank मैं आप saving account नहीं खोल सकते.
  4. अपने paytm wallet में ₹10000 से अधिक राशि को आप नहीं रख सकते.
तो अब हमने यह जान लिया है कि पेटीएम में मिनी केवाईसी कैसे करते हैं और paytm mini kyc के क्या-क्या फायदे हैं और अब हम जान लेते हैं कि paytm full kyc कैसे करें और पेटीएम में फुल केवाईसी करवाने के क्या फायदे हैं.

Paytm full kyc kaise kare


अगर आपने paytm में full kyc करवानी तो आपको पेटीएम की तरफ से हर तरह का benefits मिल सकता है. जो लाभ आपको paytm mini kyc करने पर नहीं मिलते हैं वह सारे लाभ आप पेटीएम की full kyc करवाने पर मिलते हैं. तो चलिए अब इसके बारे में भी जान लेते हैं कि पेटीएम में full kyc कैसे करे.

अपने पेटीएम ऐप को ओपन कीजिए.

paytm kyc point near me


और Home page में ऊपर की ओर दिखाई दे रहे हैं menu मैं से nearby kyc point वाले option को select कीजिए. नीचे screenshot में दिखाया गया है.

Paytm full kyc kaise kare
Paytm full kyc kaise kare

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी Location पूछी जाएगी और आपको अपनी location को enable कर लेना है.

उसके बाद आपके एरिया में जहां पर भी paytm full kyc करवा सकते हैं उस center की लिस्ट आ जाएगी. 

बाद में आपको अपना आधार कार्ड लेकर उस KYC center पर जाना है और अपनी paytm full kyc verify करवा लेनी है.

पेटीएम फुल केवाईसी करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष ऊपर होनी आवश्यक है.

आप खुद से अपने मोबाइल से पेटीएम की फुल केवाईसी नहीं कर सकते, क्योंकि पेटीएम की फुल केवाईसी करवाने के लिए आपके finger prints की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको केवाईसी सेंटर जाना होगा. इसके लिए आप paytm में ही nearby kyc point देख सकते है या फिर google में paytm kyc point near me search करके भी पता कर सकते है.

Paytm full kyc के फायदे - benefits of Paytm full kyc in Hindi


  1. एक पेटीएम अकाउंट से दूसरे पेटीएम अकाउंट में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं मतलब अपने दोस्तों को भी पैसे send कर सकते हैं.
  2. अपने पेटीएम वॉलेट में ₹100000 तक की रकम जमा कर सकते हैं.
  3. पेटीएम वॉलेट से पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.
  4. Paytm payment bank मैं अपना saving account open कर सकते हैं.
  5. और साथ में आपको ऑनलाइन भुगतान करने पर या फिर शॉपिंग करने पर cash back भी मिलता है.
अगर अभी तक आपने अपने पेटीएम अकाउंट में mini kyc या फिर full kyc नहीं करवाई है तो आज ही करवा लीजिए ताकि आपको पेटीएम की तरफ से मिलने वाले हर लाभ आपको मिल सके.

conclusion :

आज के इस लेख में हमने सीखा की kyc क्या है ( what is kyc in hindi ) और paytm में mini kyc कैसे करें paytm mini kyc के क्या-क्या फायदे हैं paytm full kyc कैसे करें और paytm  में full kyc करवाने के क्या-क्या फायदे हैं.

अगर आपको या लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें और अपनी पेटीएम केवाईसी कंप्लीट कर सकें. इसी तरह के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग को फॉलो करें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »