मोटापा कम करने के उपाय – इन तरीकों से अपना वजन कम करें

मोटापा कैसे कम करें | हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के इस लेख मैं. आप मैं से बहुत लोग ऐसे होंगे जोकि मोटापा से परेशान हो रहे होंगे और हमेशा यही सोच में रहते हैं कि हम अपने शरीर के वजन को कैसे कम करें. 


motapa kaise Kam kare upay kya hai
motapa kaise Kam kare

कहीं लोग अपना मोटापा कम करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं पर उससे उनको फायदा नहीं होता है लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और वजन कम करने की दवाई लेते हैं पर उससे भी उनको कोई फायदा नहीं होता है. और कई घंटे जिम में पसीना बहाते हैं फिर भी उन लोगों का मोटापा कम नहीं हो पाता है और वह निराश हो जाते हैं. 


अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो चिंता ना करें क्योंकि इस लेख में मैं आपको पूरी तरह से बताने वाला हूं कि मोटापा कैसे कम करें ? वजन कम करने के ऐसे कौन से उपाय है इसे अपनाकर आप भी अपने वजन को कम कर सकते हैं  वह भी बड़ी ही आसानी से.


आप इस लेख को पूरे अंत तक पढ़ना ताकि आप कोई भी उपाय को मिस ना  करें तो बने रहिएगा.


मोटापा कैसे कम करें – वजन कम करने के उपाय



जीरा का सेवन


मोटापा कम करने का रामबाण इलाज है जीरा. जीरा एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में होती है. आपको यह जानकर बड़ा ही आश्चर्य लगेगा कि रोजाना एक चम्मच जीरे का सेवन अगर आप करते हो तो आप का वजन 3 गुना तेजी से कम होता है.


वैज्ञानिकों के द्वारा और डॉक्टरों के द्वारा किए गए रिसर्च से पता चला है कि वजन कम करने में जीरा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जीरे का सेवन करने से आपका वजन कम होता है


जीरा में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस काफी मात्रा में होता है जिसकी वजह से आपका वजन कम होता है.


आप अपने रोज ब रोज के खाने में जीरा का इस्तेमाल तो करते ही हो साथ में अगर आप रोज एक चम्मच जीरा का सेवन करोगे तो उसका आपको बहुत फायदा होगा.


healthy diet


अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पीने की चीजों पर का ध्यान रखना होगा. ऐसी कई सारी चीज है जिसे खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ जाता है. 


फास्ट फूड और जंक फूड आजकल सभी लोग बहुत मात्रा में खाते हैं और यह सभी खाने की चीजें हमारे शरीर को मोटा बना देती है. इसी की वजह से हमें खाने की ऐसी चीजों से दूर ही रहना चाहिए.


अगर आप ऐसी तली हुई और फास्ट फूड खाना कुछ दिनों के लिए छोड़ दोगे तो आपको उसका परिणाम जरूर मिलेगा और आपका वजन भी कम होने लगेगा. एक बार इस तरीके को भी अपना के जरूर देखना.

कसरत करना


कसरत करने का मतलब यह नहीं है कि आप जिम जाकर घंटों तक एक्सरसाइज करते रहे. आप सुबह-सुबह सिर्फ 30 मिनट दौड़ करके भी कसरत कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए कसरत और योगा बहुत मायने रखता है. ज्यादा नहीं बस आप केवल सुबह 30 मिनट कसरत कीजिए और रनिंग कीजिए.

ज्यादा मात्रा में पानी पिए


हर रोज खाने से पहले आप दो से तीन क्लास अगर पानी पीते हैं तो इससे आपके वजन कम होने में बहुत फायदा होगा. खाना खाने से पहले पानी पीने का यह फायदा है कि इससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और अगर आपको भूख ज्यादा नहीं लगेगी तो आपको खाने का मन भी नहीं करेगा और इसकी वजह से आप कम खाओगे.


आप इस नुस्खे को आज से ही अपनाना शुरू कर दीजिए और आपको इसका परिणाम कुछ दिनों के अंदर दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

अच्छे और ताजे शाक भाजी खाए


ऐसी बहुत सारी सब्जियां होती है जिन्हें खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है और अगर आप का वजन काफी ज्यादा है और आप मोटापा से परेशान हो रहे हैं तो आपको पालक, मेथी, गोभी जैसी सब्जियां खानी चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

खाना खाने के बाद तुरंत ना सोए


कई लोग ऐसे होते हैं जो कि खाना खाने के बाद तुरंत ही सोने चले जाते हैं. पर आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको हमेशा खाना खाने के बाद कुछ देर के लिए टहलना चाहिए. 5 या 10 मिनट आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसकी वजह से आपने जो भी खाया है उसका पाचन सही तरीके से हो पाए गा. 


अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत ही सो जाता है तो आपने जो खाया है उसका सही से पाचन नहीं हो पाता है और उसकी वजह से आपका मोटापा भी बढ़ता है. और यह बात सिर्फ रात के लिए सीमित नहीं है कई लोग तो दोपहर के समय भी खाना खाने के बाद सो जाते हैं.


एक बात हमेशा याद रखें हमें खाना खाने के बाद तुरंत ही कभी भी नहीं सोना चाहिए.

Drink natural fruit juice


हो सके तो आप नारियल पानी, गाजर का जूस और बीट का जूस पीना शुरू कर दीजिए. क्योंकि इससे आपको बहुत फायदा होगा और इससे आपका वजन भी कम होगा और आपकी डाइटिंग भी होगी. यह वजन कम करने का बहुत अच्छा तरीका है.

इसेभी पढ़े : Height कैसे बढ़ाये

शक्कर खाना कम कर दीजिए


शक्कर जिन्हें हम चीनी भी कहते हैं. यह शक्कर आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैटी सबसेट को प्रोड्यूस करता है. जिसकी वजह से आपके शरीर का मोटापा भी बढ़ता है और कुछ side effect भी होती है.  आप शक्कर का कम से कम उपयोग करके अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं.


आप बिना शक्कर की चाय पीने की आदत बना लीजिए इससे आपको बहुत फायदा होगा.

Conclusion :


इस लेख के जरिए मैंने आपको बताने की कोशिश की है कि अगर आप भी मोटापा से जूझ रहे हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं इसके लिए मैंने आपको कुछ टिप्स दी है और कुछ ऐसे उपाय दिए हैं जिसे आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं.  ( Health tips in Hindi )


क्योंकि बहुत सारे लोगों के मन में हमेशा यही सवाल रहता है कि हम अपना मोटापा कैसे कम करें, अपना वजन कैसे कम करें और इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि मोटापा कम करने के उपाय, वजन कम करने के उपाय, वजन कम करने के घरेलू उपाय वगैरा.


यहां पर मैंने जो आपको टिप्स दी है इसे अपना के आप जरूर देखना, इसका लाभ आपको कुछ ही दिनों के अंदर दिखाई देना शुरू हो जाएगा और यह सब नेचुरल उपाय है और इसकी कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

Leave a Comment