gadi number se Malik ka Naam pata kare इन 3 तरीकों से

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें | आज के इस लेख के जरिए में आपको यह बताने की कोशिश करूंगा कि अगर आप किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो आप यह कैसे कर सकते हैं. ऐसे कौन से तरीके हैं जिसके जरिए आप उस गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते हैं. 


gadi number se Malik ka Naam pata kare
gadi number se Malik ka Naam pata kare

Gadi number se malik ka naam kaise pata kare


इस पोस्ट के जरिए मैं आपको जो भी तरीके बताऊंगा उससे ना केवल आप गाड़ी के बल्कि मोटरसाइकिल, फोर व्हील और ट्रक के गाड़ी नंबर से भी उसके मालिक का नाम पता कर सकते हैं. और साथ ही में Vehicle से जुड़ी और भी जानकारियां आप जान सकते हैं. तो वह कौन-कौन सी जानकारियां है जो आप जान सकते हैं यह जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़ें ताकि आप सही से जान सके.


किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने के मुख्य तीन उपाय है. आप उन तीनों में से किसी एक तरीके को अपना के भी उस गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं.


गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने के तरीके


  1. Mobile App के जरिए मालिक का नाम पता करना
  2. Website के जरिए
  3. SMS के जरिए
तो यहां पर मैं आपको यह सभी तीन तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सके. तो एक-एक करके इन सभी के बारे में जान लेते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

Mobile App की मदद से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करें


अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए सारी जानकारियां लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Play Store से एक Application को Download करना होगा जिसका नाम है mParivahan

आपको Play store को ओपन करना है और सर्च बार में mParivahan type करना है. और उसके बाद आपको उस एप्लीकेशन को install कर लेना है.

gadi ke number se Malik ka Naam kaise pata kare
mParivan mobile application

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे ओपन करना है. आप जैसे ही उस ऐप को ओपन करो गे तो आपसे आपकी भाषा चुनने के लिए बोला जाएगा. आप हिंदी या इंग्लिश दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं. उसके बाद आपको Continue वाले बटन पर क्लिक करना है.

जैसे आप continue वाले बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया Page open हो जाएगा जो कुछ इस तरह का दिखाई दे रहा होगा,

gadi number se Malik ka address kaise pata kare
mParivahan app

पहले आपको यहां पर कुछ नहीं दिखाई देगा. आपको सबसे ऊपर Dashboard, RC Dashboard and DL Dashboard घर के तीन Option दिखाई दे रहे होंगे आपको उनमें से RC Dashboard वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

उसके बाद आपको किसी भी गाड़ी का नंबर एंटर करना है. आपको उस गाड़ी का पूरा नंबर एंटर करना है ना कि सिर्फ अंक.

गाड़ी का नंबर Enter करने के बाद जैसे ही आप सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने उस गाड़ी के मालिक का नाम और साथ में और भी कई इंफॉर्मेशन दिखाई देगी जैसे कि, Registration authority, vehicle class, fuel type, vehicle age, registration date, PUC expire date और वगेरे.

आपको उस गाड़ी का नाम, उस गाड़ी के मालिक का नाम, वह गाड़ी कब रजिस्टर हुई थी यह सब जानकारी आपको इस ऐप के जरिए बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी.

तो अब आप जान चुके हैं कि मोबाइल ऐप के जरिए गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें.

अब हम जानते हैं की वेबसाइट से मालिक का नाम कैसे पता करें.

Also Read :
Jio Recharge कैसे करे

Website से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करें


अब हम यहां पर दूसरे तरीके के बारे में बात करेंगे जा रहे हैं. अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना नहीं चाहते हैं और सीधे ही इंटरनेट की मदद से वेबसाइट के जरिए उस गाड़ी के मालिक का नाम पता करना चाहता है तो आपको ब्राउज़र में parivahan.gov.in लिखना है.

पर वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. जिससे आप को कुछ समझ नहीं आ पाएगा और आप कंफ्यूज हो जाओगे इसीलिए मैं आपको यहां पर लिंक दे रहा हूं आप इसके जरिए सीधे ही उस वेब पेज पर चले जाएंगे,यहाँ क्लिक करे :

आपको कुछ इस तरह का वेब पेज दिखाई दे रहा होगा,

gadi number se Malik ka Naam pata kare in hindi
enter number
इस पेज में आपको गाड़ी का नंबर डालना है और Captcha को fill करके check status वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

यहां पर नंबर एंटर करने का तरीका थोड़ा अलग है. आपको ऊपर फोटो में दिखाई दे रहा होगा कि आपको किस तरह से गाड़ी के नंबर को एंटर करना है.

तो अभी मैंने आपको बता दिया है कि वेबसाइट के जरिए हम गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करते हैं.

अब हम बात करते हैं तीसरे तरीके के बारे में s.m.s. के जरिए मालिक का नाम कैसे पता किया जाए.

s.m.s से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करें


ऊपर जो मैंने आपको दो तरीके बताए हैं उसमें आपको स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी. पर इस तीसरे वाले तरीके में अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब अभी आप इस तरीके का इस्तेमाल करके उस गाड़ी के बारे में जानकारियां ले सकते हैं.

इस प्रक्रिया में अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तब भी आप यह कर सकते हैं. पर इसके लिए आपके फोन में बैलेंस होना जरूरी है क्योंकि जब आप मैसेज करोगे तो आपका बैलेंस कटेगा. 

इसके लिए सबसे पहले आप अपने Default messenger app को ओपन कीजिए और आपको मैं जो यहां पर नीचे बता रहा हूं उस तरह से करना है,
VAHAN<space>vehical number

सबसे पहले आपको VAHAN लिखना है और एक बार स्पेस बटन को दबाना है और उसके बाद आपको गाड़ी का नंबर डालना है और आपको वह मैसेज 7738299899 नंबर पर send कर देना है.

उसके बाद आपको उस गाड़ी के मालिक का नाम s.m.s के द्वारा बताया जाएगा. 

और इसके फायदे भी बहुत हैं. अगर किसी का एक्सीडेंट हुआ है ऐसे समय में भी यह सुविधा बड़े काम की है. आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से किसी भी गाड़ी के नंबर से उसकी डिटेल निकाल सकते हैं. और साथ में यह भी जान सकते हैं कि उस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कब हुआ था, PUC कब खत्म होने वाली है etc.

इन्हें भी पढ़े :
गूगल में अपना photo कैसे अपलोड करे
गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करे

Conclusion :

तो अब मैं आशा करता हूं कि आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा एक गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें और गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने के कौन-कौन से तरीके हैं इसके बारे में भी मैंने आपको पूरी डिटेल में बताया है.

आपको जो भी तरीका पसंद आए उसे अपना के आप बड़ी ही आसानी से जान सकते हो कि यह गाड़ी किसकी है.
Previous
Next Post »