YouTube से पैसे कैसे कमाए - जबरदस्त तरीके

YouTube से पैसे कैसे कमाए | अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हो तो आप इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके होते हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से earning कर सकते हैं. इनमें से एक बहुत ही बढ़िया तरीका है youtube.

आपके मन में भी सवाल होगा कि क्या हम यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं ? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो इस आर्टिकल में मैं आपको इसी टॉपिक के बारे में बताने वाला हूं.

Table of content :
  • Youtube se paise kaise kamaye jate hai
  • किस विषय पर यूट्यूब चैनल बनाएं 
  • YouTube से पैसे कमाने के तरीके
    • Affiliate marketing
    • sponsorship
    • merchandise


YouTube se paise kaise kamaye
YouTube se paise kaise kamaye


 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं


मुझे आपको यूट्यूब के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी लोग यूट्यूब को तो जानते ही हैं. यूट्यूब केवल एक वीडियो video sharing application या वेबसाइट नहीं है बल्कि एक बहुत बड़ा platform. जिसमें कि आप पैसे कमा सकते हैं और आप यूट्यूब में अपना करियर भी बना सकते हैं. अगर आपको यूट्यूब से पैसे कमाना है तो आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं पर इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी.

आप जिस भी तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. फिर चाहे वह ऑनलाइन ही क्यों ना हो. यहां पर मैं आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ जबरदस्त तरीकों के बारे में बताने वाला हूं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर  पढ़ें. अगर आपके पास एक यूट्यूब चैनल है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है.


YouTube से पैसे कैसे कमाए


मैं आपको बताऊं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले आपके लिए यह समझना जरूरी है की यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें क्या करना होगा ?  अगर आप भी यूट्यूब में अपना करियर बनाना चाहता है और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उस चैनल पर Regularly videos को upload करना होगा. 

पर आपके मन में यह भी सवाल होगा कि आखिर हम किस विषय के ऊपर अपने यूट्यूब चैनल बनाएं और किस तरह के वीडियो उस चैनल पर पब्लिश करें ?


किस विषय पर यूट्यूब चैनल बनाएं


आपको knowledgeable videos यूट्यूब पर पब्लिश करने होंगे ताकि लोग उसे पसंद करें. आपकी चैनल को सब्सक्राइब करें, आपके videos पर ज्यादा views आए. आपको जिस भी विषय के बारे में वीडियोस बनाना पसंद है आप उस विषय में अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं.

जैसे कि आप टेक्नोलॉजी के ऊपर अपने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. WhatsApp status पर बना सकते हैं, product के reviews के बारे में भी आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं.

ऐसे और भी कई विषय हैं कि जिन पर आप अच्छा वीडियो बना सकते हो. पर जिस विषय के बारे में आपको सबसे ज्यादा ज्ञान हो उसी विषय के बारे में आप अपना यूट्यूब चैनल बनाये. ताकि भविष्य में आप और भी ज्यादा वीडियो बना सके और वह भी बहुत ही  अच्छे तरीके से.

पर इसके लिए आपको वीडियोस बनाना और उसे एडिट करना आना चाहिए. अगर आपको वीडियो एडिटिंग का नॉलेज नहीं है तो आप उसे ऑनलाइन भी सीख सकते हैं.

तो सबसे पहला काम है कि आप यूट्यूब चैनल बना लीजिए और उस चैनल पर आप videos publish करते रहे. अब बात आती है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए मतलब ऐसे कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से हम यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं. तो नीचे में आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने वाला हो तो आप उसे ध्यान से पढ़िए गा.


YouTube से पैसे कमाने के तरीके


यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके में सबसे  पहला जो तरीका है वह adsense है. हर एक youtuber adsense के जरिए ही अपनी कमाई Adsense. अगर आपको ऐडसेंस के बारे में पता नहीं है तो मैं आपको बता दूं कि ऐडसेंस एक एडवरटाइजमेंट कंपनी है जो की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर अपनी एडवर्टाइज लगाती है. और उस एडवर्टाइजमेंट के पैसे ऐडसेंस उस youtuber को देता है.

Adsense google का ही प्रोडक्ट है और youtube भी गूगल का ही प्रोडक्ट है.  जब आपकी चैनल 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट कर लेगी तब आपकी यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन हो जाएगा. और आपकी चैनल पर एडवर्टाइजमेंट आने start हो जाएगी. उसके बाद जैसे जैसे आपकी चैनल grow करेगी वैसे वैसे आपकी earning भी grow करेगी.

ऐसा नहीं है कि एक बार आपकी चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन हो गया तो आप videos बनाना छोड़ दोगे. अगर आपको यूट्यूब से long time तक पैसे कमाने हैं और आप यूट्यूब को As a professional लोगे तो आपको अपनी चैनल पर daily videos को पब्लिश करने होगे  जोकि लोगों को पसंद आते हो.

Adsense एक बहुत ही बढ़िया तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का. पर adsense ही नहीं है  जिसकी मदद से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं और भी कहीं तरीके है.

इसे भी पढ़ें :  

Affiliate marketing :

आपने यूट्यूब पर कहीं वीडियोस में देखा होगा कि वह youtuber अपनी वीडियोस के नीचे डिस्क्रिप्शन में कुछ affiliate link देता है  जोकि amazon, flipkart या फिर ऐसी कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की होती है. अगर आप उस affiliate link के जरिए कुछ सामान खरीदते हो तो उसका कमीशन youtuber को मिल जाता है.

 हम एक example लेकर समझते हैं. मान लो कि आपने एक वीडियो बनाया है जिसमें आप मोबाइल का रिव्यू दे रहे हो और आपकी चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन है और साथ में आप उस मोबाइल की affiliate link को अपने वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन में दे सकते हो. और जिस किसी को भी वह मोबाइल पसंद आया हौ जिसके बारे में आपने वीडियो में बताया है तो वह व्यक्ति आपकी affiliate link के जरिए उस मोबाइल को खरीदेगा और उसका कमीशन आपको मिल जाएगा.

और इसके लिए आपको अपने वीडियोस में बताना होगा कि नीचे डिस्क्रिप्शन में लिंक दे रखी है आप जाकर चेक कर सकते हो. ऐडसेंस के बाद affiliate marketing अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का.

Also Read : Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Sponsorship :

अगर आपकी यूट्यूब चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर है और आपके वीडियोस पर views भी बहुत ज्यादा आते हैं तो कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए आपकी यूट्यूब चैनल पर अपने प्रोडक्ट का रिव्यू देने के लिए भी बोलेंगे.

आपने कई सारी वीडियोस में देखा होगा कि वहां पर youtuber किसी एप्लीकेशन का या फिर किसी वेबसाइट का रिव्यू कर रहा होता है तो वह स्पॉन्सर वीडियो होता है. वह कंपनी उस youtuber को पैसा देता है ऐसे वीडियो बनाने का.

अगर आपके यूट्यूब पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर है तो कंपनी खुद ब खुद आपको हायर करेगी और अपने product का प्रमोशन आपकी चैनल पर करवाए. आप किसी छोटी यूट्यूब चैनल को भी अपनी यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं. 

merchandise :

merchandise का मतलब अगर आपका कोई खुद का बिजनेस है या फिर किसी और का जैसे कि टीशर्ट बेचना या फिर ऐसा कोई भी तो आप अपने viewers को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए बोल सकते हो.

youtuber इन तरीकों से भी बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं. वह अपनी यूट्यूब चैनल के logi वाली टीशर्ट को बेचते हैं या फिर और किसी प्रोडक्ट के बारे में बता कर आप को कहते हैं कि अगर आपको यह प्रोडक्ट चाहिए  तो नीचे डिस्क्रिप्शन में लिंक दे रखी है आप जाकर उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं.

ऐसे और भी कहीं बेहतरीन तरीके है जिसकी मदद से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है. इनमें से सबसे बढ़िया तरीका है Adsense. पर उसकी कुछ शर्ते है. जोकि मैंने आपको ऊपर बताई है. 

पर इन सबके लिए आपकी वीडियोस पर views आना जरूरी है.  जितने ज्यादा views आपके चैनल पर आएंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी.

conclusion :

तो आज के इस आर्टिकल में हमने बात की कि हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (youtube se paise kaise kamaye) और साथ में यह भी देखा कि यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं और उन तरीकों के बारे में भी हमने बात की है. youtube se paisse kamane ke tarike.

आपके मन में जो सवाल था कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए उसका जवाब मैंने दे दिया होगा और अभी तक आपने अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप एक यूट्यूब चैनल को create कर लीजिए. और अगर आपके पास पहले से ही यूट्यूब चैनल है तो आप अपनी चैनल पर Regularly videos को पब्लिश करते रहिए और ज्यादा सब्सक्राइबर पाने की कोशिश कीजिए.

अगर आपको youtube se paise kaise kamaye के ऊपर लिखा गया यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमारे blog को फॉलो कर सकते हैं ताकि जब भी हम ऐसे आर्टिकल पब्लिश करे तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके और इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.
Previous
Next Post »