telegram group और channel कैसे बनाएं - how to create group and channel in telegram

telegram group और channel कैसे बनाएं - how to create group and channel in telegram | आपका स्वागत है आज के इस आर्टिकHindi. आज हम जानेंगे कि टेलीग्राम पर ग्रुप कैसे बनाते हैं और टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाते हैं. अगर आपको नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें. क्योंकि यहां पर मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं कि टेलीग्राम पर ग्रुप और चैनल कैसे बनाएं.


telegram group aur channel kaise banaye
telegram group aur channel kaise banaye


अगर आपको टेलीग्राम के बारे में पता नहीं है तो सबसे पहले मैं आपको बता देता हूं कि टेलीग्राम क्या है ? telegram chatting application है बिल्कुल whatsapp की तरह. जैसे हम whatsapp पर ग्रुप बनाते हैं और अपने दोस्तों के साथ chat करते हैं ठीक उसी तरह हम टेलीग्राम में भी chat कर सकते हैं और ग्रुप भी बना सकते हैं और साथ में टेलीग्राम पर हम चैनल भी बना सकते हैं.

whatsapp के अंदर हम चैनल नहीं बना सकते पर टेलीग्राम पर बना सकते हैं. आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है. सबसे पहले मैं आपको सिखाऊंगा की टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं और उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि टेलीग्राम ग्रुप कैसे बनाएं.


telegram पर चैनल कैसे बनाएं - how to create telegram channel in hindi


सबसे पहले आपको टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसे आप play store से कर सकते हैं. बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर enter करके टेलीग्राम में अकाउंट बना लेना है. यह बिल्कुल whatsapp की तरह ही है.

अब जो भी स्टेप में आपको यहां पर बताने वाला हूं आप उसे follow करते रहिए.

जब आप टेलीग्राम को पहली बार ओपन करोगे तो ऊपर बाई और आपको 3 line करके एक निशान दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है. उस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे स्क्रीनशॉट में जो दिखाया गया है वैसा दिखाई देगा.


telegram kaise join kare
telegram


1. सबसे ऊपर आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दिखाई दे रहा होगा और उसके नीचे कुछ ऑप्शन भी दिखाई दे रहे होगे. जिनमें से तीसरा ऑप्शन है New channel. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखाएं देगा,

how to create telegram channel in hindi
how to create telegram channel in hindi
2. सबसे ऊपर आपको चैनल का नाम देना है और नीचे उस चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखना है मतलब चैनल के बारे में कुछ लिखना है. और आपको अपनी चैनल के लिए एक फोटो भी अपलोड करना होगा.

3. उसके बाद आपको सबसे ऊपर जो Right का चिह्न दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है.

उसके बाद एक नई स्क्रीन आएगी,

telegram channel kaise banaye
telegram channel kaise banaye
4. अगर आप इस channel  को public रखना चाहते हैं तो public channel पर क्लिक कीजिए और अगर private रखना चाहते हैं तो private पर टिक कर दीजिए.

5. अब आपको आपके चैनल का एक link बनाना है. आप वहां पर कोई भी नाम लिख सकते हो और बाद में आप इस लिंक को शेयर करके अपने चैनल पर लोगों को invite कर सकते हैं.

बस अभी आपका टेलीग्राम चैनल बन गया है और अब आप उस चैनल पर जो भी शेयर करना चाहते हैं वह कर सकते हैं. अब हम बात करते हैं कि टेलीग्राम पर ग्रुप कैसे बनाएं ?

इसे भी पढ़ें :

Jio Recharge कैसे करें
Google account कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में

telegram group कैसे बनाये - how to create telegram group in hindi


1. telegram पर ग्रुप बनाने के लिए, मैंने जो आपको सबसे पहले स्क्रीनशॉट ने बताया है step 1 में वहां पर आपको New group वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

telegram group kaise banaye
telegram group kaise banaye
2. आपके फोन में जितने भी contact है और जो टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहा है उसकी लिस्ट आपको दिखाई देगी और आपको कुछ member को add करने होंगे.

how to create telegram group in hindi
how to create telegram in hindi
3. अपने ग्रुप का नाम और डिस्क्रिप्शन दीजिए.

बस अभी आपका टेलीग्राम ग्रुप बनकर रेडी हो गया है अब कोई भी व्यक्ति आपके ग्रुप में join हो सकता है. और उस ग्रुप का सारा कंट्रोल आपके पास होगा क्योंकि आप उस ग्रुप के admin है. आप जिसे चाहे उसे Remove कर सकते हो और add भी कर सकते हो. तो अब आपको पता चल गया होगा कि टेलीग्राम पर ग्रुप कैसे बनाया जाता है.

अगर आपको टेलीग्राम ग्रुप को डिलीट करना है तो आप को डिलीट ग्रुप वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आपका ग्रुप डिलीट हो जाएगा.

Also Read :

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे  
 Google मैं फोटो अपलोड कैसे करें

conclusion :

इस आर्टिकल में हमने सीखा कि टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं और टेलीग्राम ग्रुप कैसे बनाएं. अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते हैं. तो अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि टेलीग्राम पर चैनल और ग्रुप किस तरह से बनाएं.

इसी तरह के लेख पढ़ना अगर आप पसंद करते हैं तो आप हमारे blog को फॉलो कर सकते हैं और नए नए पोस्ट की जानकारी आप तक पहुंच जाएगी. आप इस blog के और भी आर्टिकल को पढ़ सकते हैं आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा. धन्यवाद.
Previous
Next Post »