Sql or MySQL क्या है इसका क्या use है पूरी जानकारी हिंदी में - what is sql in hindi

SQL or MySQL क्या है - what is sql in Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि SQL क्या होता है और Sql इसका यूज किस लिए और किस तरह से किया जाता है. अगर आप इंटरनेट पर और कंप्यूटर में दिलचस्पी रखते हैं तो यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आएगा तो इसे पूरा अंत तक जरूर पढे.

sql or maysql kya hai
sql kya hai

हम हर रोज न जाने कितनी वेबसाइट को visit करते होंगे. सोशल मीडिया में अपने photos को share करते होंगे. तो क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की कि आखिर यह सब इनफार्मेशन store कहां पर होती है ? अगर आपने 2 या 3 साल पहले facebook पर अपनी कोई एक photo को शेयर किया हो और अगर आप उसे अभी देखना चाहे तब भी आप उसे देख सकते हो. इसका मतलब वह फोटो कहीं ना कहीं तो store हुई ही होंगी तभी तो वह आपको दिखाई दे रही है.

आप अपनी Bank में जो भी transaction करते हो, जो भी लेनदेन है उसका सभी records कहीं ना कहीं तो store होता है. अगर आपने किसी online shopping website पर transaction किया है तो उसकी भी सारी information store होती है. यह सारी information जहां पर store होती है उसे database कहा जाता है.

जहां पर Digital information store होती है उसे database कहा जाता है. डेटाबेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप या पोस्ट पढ़ सकते हैं : डेटाबेस क्या है.

Index of content :
  • sql kya hai ( what is sql in hindi )
  • operation in sql in hindi
  • sql query kya hai
  • basic or important commands in sql in hindi  ( sql की कमांड्स )
  • Types of sql statement in hindi (sql के स्टेटमेंट)
  • mysql kya hai ( what is mysql in hindi )
  • sql का उपयोग क्या है ( use of sql in hindi )

यह तो बात हो गई डेटाबेस की अब हम जानेंगे कि Sql क्या होता है और Sql का यूज़ क्या है इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है ?


Sql kya hai - what is sql in Hindi


सबसे पहले मैं आपको Sql का full form  के बारे में बता देता हूं ( sql full form in Hindi ).  sql का फुल फॉर्म होता है structured query language.

आपको इस के पूरे नाम पर से ही पता चल गया होगा कि यह कोई programming language है. तो आपने सही सोचा यह कोई software नहीं है बल्कि एक तरह की programming language है. जिसकी मदद से हम डेटाबेस में store हुए data को Access कर सकते हैं और data को डेटाबेस में स्टोर कर सकते हैं.

जिस तरह से हम HTML and CSS की मदद से एक वेबसाइट को design कर सकते हैं और उसे अच्छी तरह से customize कर सकते हैं. HTML and CSS एक programming language है ठीक उसी तरह SQL भी एक programming language है.

अब इसे आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं की Sql क्या है (what is sql in Hindi ). आपने कभी ना कभी तो कोई online form को fill जरूर किया होगा तो उस form में आप जो भी information देते हो वह डेटाबेस में स्टोर होती है. और उसे डेटाबेस में स्टोर करने के लिए sql का इस्तेमाल किया जाता है.

मतलब slq एक माध्यम है जिसके जरिए आप database में किसी भी प्रकार के डाटा को स्टोर कर सकते हो, database में से डाटा को निकाल सकते हो, डेटाबेस के डाटा को delete कर सकते हो, modify कर सकते हो और update कर सकते हैं.

Also Read :

Operations in sql - sql मैं आप क्या क्या कर सकते हो.

sql की मदद से आप डेटाबेस के अंदर नीचे बताए गए operation को perform कर सकते हो.


  1. Insert record
  2. create table
  3. delete record
  4. update
  5. select 
  6. alter (modify)
और भी बहुत कुछ कर सकते हो पर यह सबसे ज्यादा काम मे  आने वाली query है.

sql query kya hai


sql query मतलब आप Sql programming language के अंदर जोभी coding करते हो, आप जो भी लिखते हो उसे query कहा जाता है. और इसे हम commmand भी कहते हैं. और इन query इसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया है कि आप कौन कौन सी query को लिख सकते हो. आइए अब इसके बारे में भी थोड़ा  जान लेते हैं.

basic or important commands in sql in hindi (sql की commands )


यहां पर मैं आपको कुछ बेसिक sql commands के बारे में बताने वाला हूं.

1. Insert : database मैं Records को add करने के लिए insert command का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको database के अंदर कोई नया record को insert करना हो तो आप इस command की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

2. select : database मैं stored records में से किसी एक या उससे ज्यादा Records को select करने के लिए select command का use किया जाता है.

3. Create : database मैं नया table बनाने के लिए create table command का इस्तेमाल किया जाता है.

4. update : update command की मदद से आप database में स्टोर हुए रिकॉर्ड को बदल सकते हैं उसे update कर सकते हैं

5. delete : डेटाबेस के रिकॉर्ड को डिलीट करने के लिए.

6. Drop : डेटाबेस के टेबल को डिलीट करने के लिए.

इसके अलावा और भी कई सारे command होते हैं जैसे कि alter, modify, truncate, commit, rollback, save-point etc....

क्या आपने यह पढ़ा ?

Sql statement के प्रकार ( Types of sql statement in Hindi )


sql मैं चार तरह के स्टेटमेंट होते हैं.

  1. DML (Data manipulation language)
  2. DDL (Data definition language)
  3. DCL (Data control language)
  4. TCL (Transaction control language)

कुछ company कि अपनी खुद की sql language  होती है जैसे कि
Oracle, sql server, MySQL, mongoDB etc...

MySQL kya hai - what is MySQL in Hindi 


MySQL एक open source platform की स्किल लैंग्वेज और एक software है जिसमें कि आप sql की query को लिक सकते हो.

Oracle ओरेकल कंपनी का सॉफ्टवेयर है. इसमें sql Syntex MySQL से थोड़ी अलग होती है. ठीक उसी तरह sql server microsoft का है.

Sql का उपयोग क्या है ( use of sql in Hindi )

इस मुद्दे के बारे में तो हम पहले से ही डिस्कस करते आ रहे हैं. जैसे कि हमने ऊपर बात की कि हम sql की मदद से डेटाबेस में changes कर सकते हैं और डाटा को store कर सकते हैं.

हर कंपनी अपने डेटाबेस को हैंडल करने के लिए sql का इस्तेमाल करती है. 

conclusion :

इसआर्टिकल में हमने slq से related सारे topic को cover करने की कोशिश की है जोकि basic होते हैं. और अब आप समझ गए होंगे कि slq क्या होता है, MySQL क्या है, important sql commands in hindi, sql statement के प्रकार के बारे में भी मैंने आपको बताया, sql query क्या है, sql के operation. और भी बहुत सारे टॉपिक पर हमने बात की है.

आपको यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा. अगर आपके मन में और भी कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट के जरिए हमें बता सकते हैं और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा. और इसे अपने दोस्तों को भी share करें ताकि वह भी SQL के बारे में जान सकें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »