ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - 5 बेहतरीन तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए -online paise kaise kamaye | हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि हम इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकें. हम सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और रोज करते हैं. कोई सोशल मीडिया में अपना समय व्यतीत करता है तो कोई यूट्यूब मैं. पर क्या हो अगर हम इंटरनेट से ही पैसे कमा सके तो. 


online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye


जब से इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से होने लगा है तब से लोग हमेशा यही जानने की कोशिश में रहते हैं कि हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. कहीं लोग इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं और आप अभी कमा सकते हैं. अगर आप थोड़ी सी भी मेहनत करेंगे तब भी आप अच्छी कमाई कर सकेंगे.


online पैसे कैसे कमाए - How to make money online in Hindi


अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हम घर बैठे पैसे कैसे कमा सके तो आप यह आर्टिकल ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए को पूरे अंत तक जरूर पढ़ें. यहां पर मैं आपको पांच ऐसे बेहतरीन तरीके बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं और मैं यहां पर आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने वाला हूं. अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा समय लग सकता है. आप जैसे जैसे इस पोस्ट को आगे पढेंगे आपको सब कुछ समझ में आने लगेगा. तो चलिए अब उन तरीकों के बारे में जान लेते हैं.


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 5 बेहतरीन तरीके


इनमें से सबसे पहला तरीका है ब्लॉगिंग. अकेले अब जान लेते हैं कि आखिर हम ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं. और इसी तरह दूसरे तरीकों के बारे में भी जानेंगे.

1. Blogging :

blogging एक बहुत ही बढ़िया तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का. अगर आपने ब्लॉगिंग का नाम पहली बार सुना है और आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं ब्लॉगिंग सीखने के लिए कहीं वीडियोस यूट्यूब पर भी अवेलेबल है और आप ऑनलाइन फ्री में ब्लॉगिंग सीख सकते हैं.

Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए


ब्लॉगिंग का मतलब आपको एक ब्लॉग बनाना है और उस ब्लॉग में आपको जिस किसी भी टॉपिक के बारे में ज्ञान हो उसके बारे में लिखना है. आपको अपने ब्लॉग में आर्टिकल को लिखना है और जितने ज्यादा लोग इस आर्टिकल को पढ़ेंगे उतनी ज्यादा कमाई आपको होगी. 

अब आपके मन में सवाल होगा कि आर्टिकल लिखकर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ? आपने इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट देखी होगी जहां पर आपको विज्ञापन दिखाए दे रहे होते हैं. तो उस विज्ञापन के उस वेबसाइट के मालिक को, जिसकी वह वेबसाइट है उसको पैसे मिलते हैं. ब्लॉगिंग को एक बेहतरीन तरीका माना जाता है ऑनलाइन पैसे कमाने का. कई सारे लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं.

ब्लॉग का मतलब वेबसाइट. आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए जिसे आप बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढें : 
एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

2. YouTube :


YouTube से पैसे कैसे कमाए


YouTube के बारे में तो आपको पता ही होगा. आज के समय में कई सारे youtubers videos बनाकर और उसे यूट्यूब पर पब्लिश कर के हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं तो आप भी कमा सकते हैं.

अगर आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है और वीडियो एडिटिंग के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी हो तो आप आसानी से वीडियोस बना सकते हैं. और उसे यूट्यूब पर पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उस चैनल पर आपको वीडियोस बनाकर पब्लिश करने होंगे.

आप जब यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं तो उस वीडियो के बीच में विज्ञापन (advertisement) आते हैं जो कि गूगल की तरफ से होते हैं. तो उस विज्ञापन के उस youtuber को पैसे मिलते हैं. यूट्यूब पर विज्ञापन दिखाने के लिए कुछ शर्ते होती है जैसे कि आपकी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और 4000 घंटे का watch time होना जरूरी है.

उसके बाद आपकी यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर advertisement आने चालू हो जाते हैं. और उसके आपको पैसे मिलने भी शुरू हो जाते हैं. आप किसी भी टॉपिक के ऊपर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी हो उस टॉपिक के बारे में आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए. यूट्यूब एक दूसरा बहुत ही बढ़िया तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का.

 यह पढ़ें : YouTube पैसे कमाने के जबरदस्त तरीके

3. affiliate marketing :

affiliate marketing आज के समय में बहुत ही बढ़िया तरीका बन चुका है इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का. हर कोई youtuber और blogger एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाता है.

एफिलिएट मार्केटिंग मतलब आपको किसी दूसरे की चीजों को अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल या फिर सोशल मीडिया के जरिए उसकी बिक्री करना.

Amazon, Flipkart, Snapdeal, ebay जैसी बड़ी-बड़ी शॉपिंग वेबसाइट के affiliate marketing से जुड़कर पैसे कमा सकते हैं.

affiliate marketing के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

4. Freelancing : 

अगर आपने freelancing का नाम पहली बार सुना है तो चिंता ना करें मैं आपको आसान भाषा में समझाता हूं कि freelancing से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं ?


freelancing से पैसे कैसे कमाए


कहीं सारी कंपनी या फिर कहीं लोगों को अपना काम करवाना होता है  जोकि ऑनलाइन होता है. तो वह व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को ऑनलाइन हायर करके उस व्यक्ति से अपना काम करवाता है. जिसके बदले में वह व्यक्ति उस काम करने वाले व्यक्ति को पैसे देता है. इस प्रक्रिया को ही freelancing कहते हैं. और जिस व्यक्ति ने वह काम किया है उसे freelancer कहते हैं.

अब आपके मन में सवाल होगा कि हम ऐसे client को कहां ढूंढे. तो उसके लिए आपको freelancing वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा और अपना प्रोफाइल बनाना होगा. और आप क्या क्या काम कर सकते हो उसके बारे में जानकारी देनी होगी.

ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिस पर आप freelancing करके पैसे कमा सकते हैं जैसे कि
upwork.com , freelancer.com etc...

इन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाइए और बाद में वहां पर काम करके आप पैसे कमा सकते हैं. आप freelancing करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

क्या आपने इस पोस्ट को पढ़ा :  रोजधन एप से पैसे कैसे कमाए

5. social media :

social media का इस्तेमाल कौन नहीं करता. हर इंसान इसका यूज करता है और आपके मन में सवाल आया होगा कि भला हम सोशल मीडिया से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? तो इसका जवाब है हां  आप सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं.

पर इस तरीके में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी. आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमा सकते हैं. पर इसके लिए आपके सोशल मीडिया अकाउंट में बहुत सारे followers का होना जरूरी है.

अगर आपके पास एक अपना खुद का Facebook page है जिस पर काफी ज्यादा like हो तो आप दूसरे लोगों के प्रोडक्ट को या फिर उनकी किसी दूसरी चीज को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं. आप उस व्यक्ति से उसकी चीज को प्रमोट करने के लिए पैसे ले सकते हैं. ठीक उसी तरह आप इंस्टाग्राम में भी कर सकते हैं.

किसी चीज को अपने सोशल मीडिया account में promote करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

conclusion :

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (online paise kaise kamaye) और ऐसे कौन से पांच बेहतरीन तरीके हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं वह भी घर बैठे.

यूट्यूब से और ब्लॉगिंग से online पैसे कैसे कमाए इसके बारे में भी मैंने आपको जानकारी दी है.

अगर आप इन 5 तरीकों से इंटरनेट में काम करोगे तो आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. सब लोग कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं कर सकते. आज से ही इन तरीकों पर काम करना शुरू कर दीजिए.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट के जरिए जरूर बताना. और अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें. इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे blog को फॉलो कर सकते हैं ताकि जब भी मैं कोई नया post publish करूं तो उसका notification आपको तुरंत ही मिल सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »