Jio Recharge कैसे करें अपने मोबाइल से

Jio Recharge कैसे करें - माय जिओ रिचार्ज कैसे करे | आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि अपने मोबाइल से जिओ रिचार्ज कैसे करें. जब से जिओ आया है तब से सभी लोग जिओ का ही इस्तेमाल करने लगे हैं. और इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि जियो का रिचार्ज कैसे करें और जिओ फ़ोन में रिचार्ज कैसे करे.

Jio Recharge कैसे करें


बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर हम अपने मोबाइल से जिओ का रिचार्ज  कैसे करें और कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है. अगर हमें अपने जियो का रिचार्ज करवाना होता है तो हम किसी मोबाइल की दुकान पर जाते हैं और वहां पर अपना नंबर का रिचार्ज करवा लेते हैं. पर अगर आपको मोबाइल की दुकान पर नहीं जाना है तो आप खुद से अपने मोबाइल से ही जियो का रिचार्ज कर सकते हैं. यह recharge आप अपने jio phone में भी कर सकते है. smart phone and jio phone में दोनों में आप कर सकते है.

Jio Recharge kaise kare
Jio Recharge kaise kare


आप ऑनलाइन ही रिचार्ज कर सकते हैं. कई लोग ऑनलाइन रिचार्ज करने से घबराते हैं कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं होगी. पर ऐसी कोई बात नहीं है आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं. और ऑनलाइन रिचार्ज करवाने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं.

यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि my Jio app से Jio Recharge कैसे करें (माय जिओ अप्प रिचार्ज). अगर आप चाहे तो Paytm, phone pe या फिर google pay से भी जिओ का रिचार्ज कर सकते हो. पर my Jio app jio का खुद का application है. जिसमें आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.  आप आसानी से जिओ का रिचार्ज कर सकते हैं. तो आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक जरूर पढ़ना और हर एक step को follow करना. 


यह भी पढ़ें :


  1. Airtel का recharge कैसे करे
  2. रोजधन एप से पैसे कैसे कमाए
  3. affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

My Jio app से Jio का Recharge कैसे करें - माय जिओ अप्प रिचार्ज कैसे करे


उसके लिए आपको सबसे पहले my Jio app को download करना होगा. जिसे आप play store से डाउनलोड कर सकते हैं. अभी यहां मैं आपको जो स्टेप बताने वाला हूं आप उसे ध्यान से पढ़िए और उसे फॉलो करें.

जब आप माय जिओ ऐप को पहली बार इंस्टॉल करोगे तब आपको उस एप्लीकेशन में आपको अपना mobile number enter करके लॉगइन करना होगा.  जब आप माय जिओ ऐप में लॉगिन कर लोगे तो आपको कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी.

Jio phone Recharge kaise kare
Jio phone Recharge kaise kare


1. माय जियो एप्लीकेशन का interface बहुत ही simple है. जिओ रिचार्ज करने के लिए आप सबसे ऊपर बाई और जो 3 लाइन का निशान दिख रहा है उस पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें : 

आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने दूसरी screen open हो जाएगी जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगी.

Jio me Recharge kaise kare
Jio me Recharge kaise kare
2. सबसे ऊपर जो आपको Recharge का option दिख रहा है आपको उस वाले ऑप्शन पर Click करना है.

क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का screen दिखाई देगा.

Jio ka Recharge kaise kare
Jio ka Recharge kaise kare
 यहां पर एक बात समझने वाली है  कि अगर आपको अपने मोबाइल नंबर का रिचार्ज करवाना है तो आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आपको किसी दूसरे जिओ नंबर पर रिचार्ज करना है तो दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

3. अपने मोबाइल नंबर का रिचार्ज करवाने के लिए Recharge your number पर क्लिक करें.
Or
3. किसी दूसरे Jio number पर रिचार्ज करने के लिए Recharge for a friend पर क्लिक करें.

अगर आप दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपको वह दूसरा Jio number डालने को बोला जाएगा. दोनों ऑप्शन में रिचार्ज करने का तरीका same ही है.

अगर आप दूसरे जिओ नंबर पर रिचार्ज करवाना चाहता है तो दूसरा ऑप्शन पर क्लिक कीजिए मैं यहां पर दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको बताने वाला हूं, अपने ही मोबाइल नंबर का रिचार्ज करवाना चाहते हैं तो आप सीधे 6 नंबर के स्टेप को फॉलो कीजिए.

mobile se Jio Recharge kaise kare
mobile se Jio Recharge kaise kare
4. यहां पर आपको वह मोबाइल नंबर को एंटर करना है. अगर आपने जो दूसरे नंबर वाले स्टेप में पहले वाले ऑप्शन को सिलेक्ट किया होगा तो आपको यहां पर मोबाइल नंबर डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह step skip हो जाएगा.

5. mobile number को इंटर करने के बाद आपको proceed वाले बटन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको ऐसी screen दिखाई देगी.

Jio Recharge kaise kare
Jio Recharge kaise kare
6. अब यहां पर आपको plan को select करना होगा. मतलब आप कितने रुपए का रिचार्ज करवाना चाहते हैं. प्लान सिलेक्ट करने के बाद आपको सबसे नीचे जो Buy का बटन दिख रहा है उस पर क्लिक करना है.

कई लोगो के पास जिओ फ़ोन होता है तो यहाँ पर में आपको jio phone में रिचार्ज कैसे करते है इसके बारेमे भी बताने वाला हु.

Jio phone में रिचार्ज कैसे करें


अगर आपके पास जियो फोन है तो आपको जिओ फोन का रिचार्ज करने के लिए सबसे ऊपर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा Jio phone करके. आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके प्लान को सिलेक्ट करना होगा. 

अगर आप जियो फोन वाले प्लान को सिलेक्ट करोगे तो उसका रिचार्ज केवल Jio phone में ही चलेगा android में नहीं चलेगा.

जब आप Buy बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको payment करने के लिए बोला जाएगा.

Jio Recharge
Jio phone me Recharge kaise kare
 7. अब इसstep में आपको payment करना होगा.

payment methods in my Jio app


यहां पर आपको बहुत सारी payment methods मिल जाएगी जैसे कि,
  • dabit/Atm card
  • net banking
  • credit card
  • Jio money
  • Paytm
  • phonePe
आपको जो भी payment method सही लगे आप उस payment method के जरिए payment कर सकते हैं. आपको simple  उस payment method वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. और बाद में आपको अपनी payment information देनी है. और बस आप का Recharge complete हो जाएगा और आपको एक successfully Recharge का मैसेज भी आ जाएगा.

तो बस यही थे कुछ स्टेप जी ने फॉलो करके आप जियो का रिचार्ज कर सकते हैं और जिओ फ़ोन में रिचार्ज कर सकते है वह भी अपने मोबाइल से ही. आपको किसी दूसरी जगह जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.

Also Read :

  1. वेबसाइट कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में
  2. how to use Paytm in Hindi

my jio app से jio recharge करने के फायदे


अगर आप my jio app से ही अपने मोबाइल का रिचार्ज करवाते हो तो आपको वाउचर भी मिलता है. यह जरूरी नहीं है कि एक बार रिचार्ज किया तो आपको वाउचर मिल गया. हो सकता है कि आप दो या तीन बार रिचार्ज करो और आपको एक वाउचर वहां से मिल जाए. फिर उस वाउचर का इस्तेमाल करके आप अपने अगले रिचार्ज में कैशबैक पा सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन रिचार्ज करवाते हो तो आपको कुछ डिस्काउंट भी मिल जाता है. जिसे हम cashback कहते हैं. और इसके लिए आपको किसी दूसरी जगह जाने की जरूरत भी नहीं cash back. हम सभी के पास मोबाइल होता है तो हम उसी से ही अपने रिचार्ज कर सकते हैं.

और कहीं लोगों का तो यह भी सवाल होता है कि जिओ फ़ोन से जिओ रिचार्ज कैसे करें और जियो फोन से दूसरे फोन में रिचार्ज कैसे करें ? तो उसके लिए भी माय जियो एप्लीकेशन अवेलेबल है.

conclusion

इस आर्टिकल में हमने सीखा कि हम my jio app से जिओ रिचार्ज कैसे करें वह भी अपने मोबाइल से हैं.

जियो का रिचार्ज करना बहुत ही आसान है. आप बड़ी ही आसानी से माई जियो अप्प के अंदर से रिचार्ज कर सकते हैं. और वैसे भी मैंने इस आर्टिकल में आपको माय जिओ ऐप से जिओ रिचार्ज कैसे करें इसके बारे में बताया है. तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

किसी के मन में यह भी सवाल होते हैं कि हम जियो फोन में जिओ रिचार्ज कैसे करें (जिओ फ़ोन में माय जिओ अप्प रिचार्ज कैसे करे) तो उस के लिए भी मैंने आपको ऊपर बता दिया है. पर अगर आपको और किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं.

ऑनलाइन रिचार्ज करवाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है पर कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है. और अगर पता होता है तो वह ऑनलाइन रिचार्ज करवाने से घबराते हैं. वह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने से घबराते हैं. पर ऐसी कोई बात नहीं है.  अगर आप ऑनलाइन रिचार्ज करते हो और इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपका समय बस जाता है. आपको किसी मोबाइल की दुकान पर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है. 

तो मैं आशा करता हूं कि आज का यह आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा. धन्यवाद.
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Unknown
admin
May 3, 2020 at 11:12 AM ×

My jio se recharge bataye gaye niymo k anusar karta hun par payment unsuccessfully likh kar ata hai kya karen pleace help

Reply
avatar
May 3, 2020 at 11:50 AM ×

Jab aap payment karte hai to sabhi payment information enter karne ke bad 1 OTP ata hai. Use enter karna padta hai agar vo OTP apne galat dala hoga to payment unsuccessful hoga. Iski dusri vajah bhi ho sakti hai equir amount nahi hogi. Agar aap paytm se payment kar rahe hai to uske liye apko my jio app se paytm ko link karna padega.

Reply
avatar