Jio का balance और data कैसे चेक करें - how to check Jio balance in hindi

Jio का balance कैसे चेक करें - how to check Jio balance in Hindi | अगर आप jio का sim इस्तेमाल करते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. कई सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि हम अपने Jio number का बैलेंस और डाटा कैसे चेक करें ? तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इसी टॉपिक के बारे में बताऊंगा. और आप आसानी से कुछ ही सेकेंड के अंदर अपने Jio number का बैलेंस और डाटा चेक कर सकते हैं.

Jio ka balance kaise check kare
Jio ka balance kaise check kare


जब से jio launch हुआ है तब से सभी लोग jio का ही इस्तेमाल करने लगे हैं. क्योंकि शुरुआती दिनों में जियो हमें फ्री में इंटरनेट का इस्तेमाल करने देता था. पर अब हमें जिओ का इस्तेमाल करने के लिए रिचार्ज करवाना पड़ता है. 

तो जब हम रिचार्ज करवा लेते हैं तो उसके बाद हमें यह देखना होता है कि हमारा रिचार्ज कब खत्म होने वाला है और अभी कितना बैलेंस बचा है इत्यादि. और jio के आने के बाद तो भारत में इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या में बहुत ही बढ़ावा हुआ है. पहले अगर हमें इंटरनेट का यूज करना होता था तो हमें बहुत पैसे देने पड़ते थे. पर आज समय बदल गया है पैसे तो देने पड़ते हैं पर पहले के मुकाबले कम देने पड़ते हैं.

ऑनलाइन jio का रिचार्ज कैसे करें यह जानने के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़ें :- Jio Recharge कैसे करें


Jio का balance and data कैसे चेक करें


jio का बैलेंस और डाटा चेक करने के 2 तरीके हैं. मैं आपको दोनों तरीको के बारे में बताने वाला हूं. दोनों तरीके बहुत ही आसान है आपको किसी भी प्रकार की मुश्किल नहीं होगी.

इनमें से सबसे पहला तरीका है अपने मोबाइल में नंबर डायल करके jio का balance and data की जानकारी के बारे में पता करना.


नंबर डायल करके jio का बैलेंस कैसे चेक करें


इस तरीके से jio balance चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल में 1299 डायल करना होगा. और उसके बाद उस नंबर पर कॉल करना होगा. जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो कुछ सेकंड के बाद वह कॉल कट हो जाएगा.

कॉल कट होने के बाद तुरंत ही आपके मोबाइल में एक मैसेज आएगा.  जोकि jio की तरफ से आया होगा. उस मैसेज में आपको अपने Relience Jio number के बारे में सभी जानकारियां दी जाएगी. जैसे कि आप का रिचार्ज कब खत्म होने वाला है (expire date) आपका jio नंबर का बैलेंस कितना बचा है इत्यादि.

तो यह पहला वाला तरीका सबसे आसान था. इसमें आपको केवल 1299 नंबर ही डायल करना होता है और आपके नंबर से रिलेटेड सभी जानकारियां आपको मैसेज के द्वारा बताई जाती है.

अब हम बात करते हैं दूसरे तरीके के बारे में और दूसरा तरीका है my Jio app के जरिए jio का बैलेंस चेक करना.


my Jio app से जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें


my Jio app से jio का बैलेंस चेक करने के लिए आपके मोबाइल में माय जिओ एप्लीकेशन इंस्टॉल हुआ होना चाहिए. अगर आपके मोबाइल में माय जियो एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं है तो आप उसे play store से डाउनलोड कर सकते.

माय जिओ ऐप को ओपन करते ही सामने आपको आपके नंबर से जुड़ी माहिती मिल जाएगी. जैसे कि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

Jio phone ka balance kaise heck kare
how to check Jio balance in hindi

 जिओ का बैलेंस कब ख़त्म होगा यह कैसे पता करे


इसमें सबसे ऊपर आपको अपना jio नंबर दिखाई देगा और नीचे आपके jio नंबर के प्लान के बारे में बताया गया है. जैसे कि आप देख सकते हैं कि मेरे jio नंबर में अभी ₹399 वाला प्लान चल रहा है. और आज मेरे jio number पर 818.13 MB डाटा अभी बचा हुआ है. मतलब 1.5 GB डाटा में से अभी मेरा 818.13 MB डाटा बचा है. और यह भी बताया गया है कि अभी मेरे जिओ नंबर पर 6.57 रुपए का बैलेंस है.

यह भी पढ़ें :
Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए
website कैसे बनाएं वह भी बिल्कुल फ्री में


और उसके नीचे आपको यह भी बताया गया है कि आपका यह प्लान किस तारीख को खत्म होने वाला है. 

और साथ में आप यह भी जान सकते हो कि आपने किस तारीख को अपना रिचार्ज करवाया था और अभी तक कितनी बार आपने रिचार्ज करवाया है. इन सब की जानकारी आपको इस एप्लीकेशन में बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी. 

और कुछ लोग जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए भी आप अपने jio नंबर का बैलेंस चेक कर सकते हैं. तो अब आप चेचक कर सकते है की मेरा बैलेंस कब ख़त्म होने वाला है. 


Jio phone का बैलेंस कैसे चेक करें


अगर आप जljio phone का इस्तेमाल कर रहे हैं तो jio phone में अपने मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी लेने के लिए भी आप अपने जियो फोन में 1299 डायल करके जान सकते हैं.

और जियो फोन में भी आप my Jio application को डाउनलोड करके भी इन सब के बारे में पता कर सकते हैं.

तो यह थे वह दो तरीके जिनकी मदद से आप अपने jio नंबर का बैलेंस और डाटा जान सकते थे.

also Read :

conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि अपने jio number का balance कैसे चेक करें और jio number का बैलेंस चेक करने के तरीके कौन से हैं इसके बारे में भी मैंने आपको बताया.

jio का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है यह भी मैंने आपको बताया. और अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें ताकि वह भी उनके बारे में जान सकें.  धन्यवाद.
Previous
Next Post »