Google Adsense kya hai aur paise kaise kamaye - what is Google Adsense in hindi

Google Adsense kya hai - what is Google Adsense in Hindi


हेलो दोस्तों आज मैं आपको गूगल ऐडसेंस क्या है इसके बारे में बताने वाला हूं. अगर आप इंटरनेट से बहुत समय से जुड़े हुए होंगे तो आपने गूगल ऐडसेंस का नाम तो सुना ही होगा. पर क्या आपने कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है कि आखिर है क्या और किस तरह से काम करता हैं ? गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए ? तो आज के इस आर्टिकल में आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा कि google adsense kya hai ( what is google adsense in hindi ) और google adsense  किस तरह से काम करता है ( How google adsense works in hindi ).

Google Adsense kya hai paise kaise kamaye
Google Adsense kya hai

अगर आपके पास एक ब्लॉग है या कोई वेबसाइट है तो उसका दो ही मतलब होता है. आप लोगों को अच्छी जानकारियां शेयर करते हो और उस ब्लॉग से आपको कुछ कमाई हो. अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाना है तो गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है. 

सभी ब्लॉगर का primary income source होता है गूगल ऐडसेंस. ज्यादातर ब्लॉगर इसी पर dependent  होते हैं. पर अगर आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी. मैं आपको आगे बताने वाला हूं कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए पर सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि गूगल ऐडसेंस किया है.

Google adsense kya hai - what is Google Adsense in hindi

Google Adsense यह गूगल का एक product है जिसके जरिए हम अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन (Advertisement) लगा कर पैसे कमा सकते हैं. अभी आपके मन में सवाल आया होगा कि विज्ञापन कहां से आते होंगे कौन इसे हमारी वेबसाइट पर दिखाता है. 

तो उसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस से जुड़े कुछ दो महत्वपूर्ण term के बारे में जानना होगा.

1. Publisher : 
publisher यानी जिसकी  वेबसाइट पर विज्ञापन आ रहे हैं उसे पब्लिशर कहां जाता है. अगर आप किसी वेबसाइट को visit करते हो तो आपको वहां पर advertisement दिखाई देती है. तो वह वेबसाइट जिसकी हैं उसे publisher कहा जाता है. और विज्ञापन दिखाने के publisher को पैसे मिलते हैं.

2. advertiser :
advertiser मतलब जो अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाना चाहता है वह. अगर आपके पास कोई company or website है और आप अपनी किसी product का विज्ञापन दिखाना चाहते हैं तो आप Advertiser कहलाएंगे. आसान शब्दों में समझाया जाए तो जो गूगल को पैसे देकर जो अपनी प्रोडक्ट का advertisement करवाते हैं उसे Advertiser कहा जाता है.

क्या हम भी गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं ?


यह सवाल आपके मन में आया होगा तो इसका जवाब है हां. कोई भी इंसान गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल कर सकता है और गूगल एडसेंस से पैसे भी कमा सकता है. गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के लिए कुछ शर्ते होती हैं.

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कौन कौन करता है ?

  1. जिसके पास खुद का Blog या website होता है या YouTube channel होता है या फिर कोई Application होता है.
अगर आपके पास इनमें से कोई भी एक तो आप गूगल एडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं.

अगर आप भी गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाना चाहते हैं और उससे earning करना चाहते हैं और आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है तो आप फ्री में अपना खुद का वेबसाइट बना सकते हैं. आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपना खुद का वेबसाइट बना सकते हैं,


अब मैं आपको बताता हूं कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए और फिर हम जानेंगे ओके गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है.

Google Adsense se paise kaise kamaye

जैसे कि मैंने आपको बताया कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास या तो एक वेबसाइट या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल या एप्लीकेशन होना जरूरी है. अगर आपके पास यह है तो आप गूगल ऐडसेंस से आराम से पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के लिए तैयार करना पड़ता है. इसमें ऐसा नहीं है कि आज आपने एक वेबसाइट बनाया और कल ऐडसेंस मैं उस वेबसाइट को सबमिट कर दिया और आपको Approval मिल गया. ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता. 

Adsense का अकाउंट बनाने के लिए कुछ terms and conditions है जिसे आप को follow करना पड़ता है. अगर आप उस हिसाब से अपने वेबसाइट को बनाएंगे तो आपका वेबसाइट कभी भी गूगल ऐडसेंस के लिए तैयार नहीं हो पाएगा.

जब आप गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाओगे और अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के अंदर सबमिट करोगे तब आपका एप्लीकेशन Review में चला जाएगा. फिर गूगल के कर्मचारी आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से चेक करेंगे और अगर आपकी वेबसाइट ऐडसेंस की policy और terms and conditions को फॉलो करती होगी तो आपकी वेबसाइट Approve हो जाएगी और आपकी वेबसाइट पर Advertisement आना शुरू हो जाएगा. फिर आप एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपकी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी और terms and conditions को follow नहीं करती होगी तो आप की वेबसाइट Reject हो जाएगी.

आपकी वेबसाइट Approve हुई है या Reject हुई है यह आपको ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के बाद कुछ दिनों के बाद Emailके द्वारा बताया जाएगा.

Also Read :


Google Adsense se paise kaise kamaye - How to make money from google adsense in hindi


आप 2 तरह से गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं. 

1. Impressions : 

impressions मतलब अगर कोई आपकी वेबसाइट को visit करता है और उसे आप की वेबसाइट पर विज्ञापन (advertisement) दिखाई दे रहा होता है तो उसका आपको पैसा मिलता है. 

2. Clicks :

आपकी वेबसाइट पर जो विज्ञापन आ रहा है अगर कोई उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उसका भी पैसा तो मिलता है.

आप इन 2 तरीकों से एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं. पर यह आपके ऊपर Dependent नहीं होता. तो फिर क्या होता है ? इसके बारे में अब हम बात करने वाला है.

Rozdhan App se paise kaise kamaye

Google Adsense kaise Kam karta hai ( गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है )


हमने यह तो जान लिया के गूगल ऐडसेंस क्या है? गूगल एडसेंस से पैसे किस तरह से कमाए पर अब हम जानते हैं कि गूगल ऐडसेंस किस तरह से काम करता है वह किस तरह से आपको पैसे देता है.

हमको यह तो पता है कि गूगल ऐडसेंस से हम अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब पर Advertisement लगा सकते हैं पर वह advertisement आते कहां से हैं ? तो मैं आपको बता दूं कि वह Advertisement google adwords से आते हैं. अभी आप कहोगे कि ए google adword क्या है? google adword गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. जैसे मैंने आपको ऊपर बताया कि जो अपनी प्रोडक्ट का marketing करना चाहता है वह advertiser कहलाता है. तो वह गूगल एडवर्ड के जरिए अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करवाता है.

फिर जिन जिन लोगों के पास गूगल एडसेंस का अकाउंट है जिनकी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस में अप्रूव हो चुकी है उनपर गूगल एडवर्टाइज दिखाता है. आपको यह समझने में थोड़ा अटपटा लगता होगा. तो चलिए आसान बनाते हैं. और एक उदाहरण लेकर इसे समझने की कोशिश करते हैं कि गूगल ऐडसेंस किस तरह से काम करता है.

मान लो आपके पास एक मोबाइल है और आप उस मोबाइल का मार्केटिंग करना चाहते हैं, उसकी एडवर्टाइज लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल एडवर्ड का अकाउंट बनाना होगा. और उसमें आपको अपने प्रोडक्ट की जानकारी देनी होगी. और उसके लिए आपको गूगल को पैसे देने होंगे.  और जिस किसी भी वेबसाइट पर मोबाइल से रिलेटेड जानकारियां उपलब्ध होंगी ,गूगल उस वेबसाइट पर आपके प्रोडक्ट की Advertisement  दिखाएगा गूगल ऐडसेंस के जरिए.

अब आपको बड़ी ही आसानी से समझ में आ गया होगा कि अगर आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवानी है तो आपको गूगल एडवर्ड का अकाउंट बनाना होगा और अगर आप अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाना होगा.

Also Read : Google search engine kaise kam karta hai

आप जैसे दूसरे अकाउंट बनाते हैं उसी तरह गूगल एडवर्ड का भी अकाउंट बना सकते. इसके लिए आपको कोई अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. पर अगर आपको गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाना है और पैसा कमाना है तो आपको उसके लिए अप्रूवल लेना होगा. उसके बाद ही आप अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट लगा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  1. गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए.
  2. अगर आपके पास पहले से ही एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट है तो आप अपने नाम से दूसरा गूगल ऐडसेंस अकाउंट नहीं बना सकते.
  3. आपके पास वेबसाइट या यूट्यूब चैनल या एप्लीकेशन होना जरूरी है.
  4. अगर आपकी वेबसाइट गूगल की policy को follow कराती होगी तो आपको Approval मिल जाएगा.

गूगल ऐडसेंस से जुड़े कुछ सवाल और उसके जवाब


1. मेरी उम्र 18 साल से कम है तो क्या मैं गूगल एडसेंस का अकाउंट बना सकता हूं ?

नहीं, पर अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने परिवार के किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर गूगल एडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं जैसे कि आप अपने मम्मी या फिर पापा के नाम पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं. 

2. मेरा वेबसाइट गूगल ऐडसेंस में रिजेक्ट हो गया अब मैं क्या करूं ?

अगर आपका वेबसाइट गूगल ऐडसेंस में रिजेक्ट हो गया तो कहीं ना कहीं आप की वेबसाइट गूगल के policy और terms and conditions को follow नहीं करती होंगी. आप ऐडसेंस की पॉलिसी को पढ़े और उसे अपने Blog से compare कीजिए और देखिए कहां पर गलती हुई है और उसे सुधार कर आप वापस गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

3. हम कितनी बार गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं रिजेक्ट होने के बाद ?

Adsense application reject होने के बाद आप जीतनी बार चाहो उतनी बार Apply कर सकते हो. जब तक आप को Approval नहीं मिलता तब तक आप Apply कर सकते हैं. पर Reject होने के बाद आप ऐसे ही वापस अप्लाई नहीं कर सकते अगर आप ऐसा करोगे तो वापस आपका ऐडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा. जब आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट होता है तब आपको साथ में यह भी बताया जाता है कि किस वजह से आपका एप्लीकेशन Reject तो हुआ आप उसे सुधारने की कोशिश कीजिए और अपनी वेबसाइट पर उस हिसाब से कुछ changes कीजिए. फिर आप अप्लाई कर सकते हैं.

4. क्या गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए जाता है ?

हा बिल्कुल आप सही तरीके से काम करेंगे तो आप गूगल ऐडसेंस से काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. 

conclusion :

 तो मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी सवाल थे जैसे की गूगल ऐडसेंस क्या है (what is google adsense in hindi), गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए (how to make money with google adsense in hindi), गूगल ऐडसेंस किस तरह से काम करता है (how google adsense works in hindi) कैसे हमें पैसे मिलते हैं इन सब के बारे में मैंने आपको पूरी डिटेल में बताया है.

और साथ में मैंने आपको Google adsense से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते और कुछ सवाल और उसके जवाब के बारे में भी बताया है. अगर आपके सवाल का जवाब इस आर्टिकल में  नहीं हैं ह तो आप मुझे नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा. अगर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप गूगल एडसेंस का अकाउंट बना ही लीजिए.

इसी तरह से ऑनलाइन  पैसे कैसे कमाए, टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से जुड़ी जानकारियां पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं. ताकि जब भी मैं कोई नया आर्टिकल Publish करू उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंच पाए. धन्यवाद.
Previous
Next Post »