Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए – Affiliate marketing meaning in Hindi

Affiliate marketing क्या हैAffiliate marketing से पैसे कैसे कमाए? अगर आपके मन में भी यह सवाल है पर इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना होगा, ताकि आप पूरी तरह से समझ सके कि affiliate marketing क्या है और affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.
 
इस पोस्ट में हम affiliate marketing meaning in Hindi, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (What is affiliate marketing in Hindi), affiliate marketing se paise kaise kamaye के बारेमे जानने वाले हैं. और इससे भी आगे, बहोत कुछ जानने वाले हैं.

Content :

  • Affiliate marketing क्या हैं – What is affiliate marketing in Hindi
  • Affiliate marketing कैसे  काम करता हैं  
  • एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां 
  • Affiliate program को ज्वाइन किस तरह से करें
  • Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए
  • Affiliate marketing कैसे start करे 
  • Affiliate marketing कैसे करते है



आजकल का जमाना इंटरनेट पर ही निर्भर हो गया है. हमें कुछ भी चाहिए या कुछ भी शॉपिंग करनी हो तो हम amazon या flipkart या फिर किसी भी ऑनलाइन सर्विस से हम अपने सामान को मंगा लेते हैं. और सभी लोग यही करते हैं. कुछ लोग ही हैं जोकी इन सब बातों से aware नहीं है. 


तो इस चीज का फायदा उठाकर आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी अगर आप अच्छी तरह से, सही तरीके से affiliate marketing करते हैं तो आपको फायदा होना ही होना है. तो चलिए सबसे पहले मैं आपको बता देता हूं की affiliate marketing क्या है (affiliate marketing kya hai) उसके बाद हम अपीलेट मार्केटिंग से जुड़े कुछ तथ्य के बारे में बात करेंगे.


Affiliate marketing क्या है – What is affiliate marketing in Hindi



Affiliate marketing का मतलब किसी product based company या फिर organization के products को अपने तरीके से बेचना मतलब किसी और के प्रोडक्ट को promote करके. अगर आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवा देते हो तो उसका आपको commission मिलता है, जिसे affiliate marketing कहते हैं.


affiliate marketing kya hai
affiliate marketing kya hai





Affiliate marketing पूरी तरह से online है. आपको यह सब online ही करना पड़ता है.


एफिलिएट मार्केटिंग का दौर जबसे amazon और Flipkart जैसी online product selling website launch हुई है तब से बहुत ज्यादा होने लगा है. और कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं और यह भी जानना चाहते हैं कि affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? क्या सच में affiliate marketing से पैसे कमाए  जा सकते है?


अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इसके पहले आपको affiliate marketing से जुडी कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए, जैसे कि affiliate marketing काम कैसे करता है. affiliate program को join कैसे करते हैं, किस तरह से affiliate marketing से पैसे हमें मिलते हैं. आपको पूरी तरह से मालूम होना चाहिए, इसीलिए आज मैं यहां आपके सारे सवाल का जवाब देने वाला हूं और एक-एक करके आपको पूरी तरह से समझ आ जाए इस तरह से मैंने बताया है.

Affiliate marketing कैसे काम करता है

यह समझना उन लोगों के लिए बहुत ही जरूरी है जोकि एफिलिएट प्रोग्राम को join करना चाहते हो और यह जानना चाहते हैं कि affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए. कोई भी product based organization company जो कि प्रोडक्ट्स को बनाती है और बेचती है उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसे प्रमोट करना पड़ता है. उसकी एडवरटाइजिंग करनी पड़ती है. जब वह प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचेगा तभी तो लोग उन्हें खरीदेंगे और इन सब चीजों में पैसा भी बहुत खर्च होता है.


इसीलिए यह सब कंपनी अपना एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च करती हैं और यह प्रोग्राम लोगों को भी पैसा कमाने का मौका देता है. इन सब चीजों में वह कंपनी आपको एक digital banner or affiliate link provide करता है. 


मतलब अगर कोई एक प्रोडक्ट है और उसको बेचना है तो उस प्रोडक्ट की लिंक या फिर उस प्रोडक्ट के डिजिटल बैनर को आपको अपनी वेबसाइट या फिर अपने सोशल मीडिया में share करना है. और जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करता है या फिर उस बैनर पर क्लिक करता है तो वह सीधे उस कंपनी की वेबसाइट पर redirect हो जाता है और वहां से इस प्रोडक्ट को खरीद सकता है.



पूरा affiliate marketing program commission के ऊपर निर्भर होता है. वह प्रोडक्ट जिस भी कैटेगरी में हो आप उसे sell कर सकते हैं. पर हर एक प्रोडक्ट का अलग-अलग कमीशन आपको मिलता है. जैसे कि अगर आप किसी Beauty or fashion based product को sell करते हैं तो आपको ज्यादा कमीशन मिलता है जबकि अगर आप किसी electronic based product को sell करते हैं तो आपको कम कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

हर एक affiliate marketer को इन सब चीजों के बारे में पता होना चाहिए और आज मैं आपको उनके बारे में बताऊंगा तो चलिए अब जानते हैं.
 

1. Affiliates:

 

Affiliates मतलब वह व्यक्ति जीसने affiliate program को join करा हुआ है और वह उस प्रोग्राम के जरिए उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट या सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट करता है. जैसे कि हम और आप. अगर आपने भी affiliate program join कर रखा है तो आप affiliates कहलाएंगे.

2. Affiliate Marketplace:

Affiliate marketplace उन्हें कहा जाता है जो कि अपने एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च करते हैं और लोगों को affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करने की अनुमति देता है. जैसे कि Amazon, Flipkart, Godaddy कंपनी का अपना affiliate program है. और इसे ही हम affiliate marketplace कहते हैं.

3. Commission:

Commission के नाम पर से ही आपको पता चल गया होगा कि मैं क्या कहने वाला हूं. जी हां आपने सही सोचा ! आप जो भी प्रोडक्ट sell करवाते हो उस प्रोडक्ट का आपको कमीशन दिया जाता जोकि हर प्रोडक्ट का अलग अलग होता है.

4. Affiliate link :

Affiliate link के बिना तो आप किसी प्रोडक्ट को सेल ही नहीं कर सकते. आप जितनी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं उसका एक unique link होता है. और आपको वह link ही शेयर करना हैं. अगर कोई दूसरा व्यक्ति भी उसी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं तो उसका कोई अलग लिंक बनेगा. हर एक लिंक में आपकी एक ID होती हे जिसे affiliate ID कहा जाता है जो कि हर affiliate marketer की अलग अलग होती है.

5. Payment :

हमने affiliate marketing से जुड़े कुछ terms की बात तो कर ली अब आते हैं मेन मुद्दे पर कि  भाई payment कैसे मिलेगा और किस तरह से मिलता है. payment method हर कंपनी का अलग अलग होता है पर ज्यादातर कंपनियां आपको payment bank, PayPal, check के जरिए करती है.


उसमे ऐसा नहीं है कि आपने एक प्रोडक्ट को sell कर दिया तो आपको उसका पैसा मिल जाएगा. नहीं ऐसा नहीं होता. आपको payment receive करने के लिए उस कंपनी का जो payment threshold होता है उसे पार करना  पड़ता है. मान लो कि एक कंपनी है जो कि एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइड करती है और उस कंपनी का payment threshold $100 है तो जब भी आपके अकाउंट में $100 हो जाएंगे तभी आपको वह कंपनी पैसा देगी.


Also Read :



अभी आपके मन में एक सवाल तो आया ही होगा कि भाई affiliate program को join किस तरह से करते हैं और कहां करते हैं ? तो चिंता ना करें मैं आपको बताने वाला हु.

Affiliate program को join कैसे करें – How to join affiliate program in Hindi

किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join करने के लिए आपको उस कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे कि amazon, Flipkart और भी कहीं ऐसी companies है जो कि affiliate program provide करती हैं.


सबसे पहले आपको उस वेबसाइट को visit करना है. और उस वेबसाइट मैं आपको join affiliate या फिर affiliate program करके कुछ भी option दिया होगा. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपनी information देनी है जैसे की,

  • Full name
  • Address
  • Country, state
  • Zip code
  • Email id
  • Mobile number
और जो भी information उस कंपनी को चाहिए वह आपको देनी पड़ती है. उसके बाद आप उस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. और बाद में आपके अकाउंट में लॉगिन करके आप जिस भी प्रोडक्ट को sell करवाना चाहते हैं जोकी उस वेबसाइट में available हो उस प्रोडक्ट को आप sell कर सकते हैं. और उसका कमीशन आपको मिलेगा जो कि आपके अकाउंट में जमा हो जाता है.
 

Affiliate program को join कहां करें

ऐसी बहुत सारी कंपनी है जोकी आपको affiliate program join करने की अनुमति देता है. मैं यहां पर आपको कुछ ऐसी वेबसाइट की लिस्ट देता हूं जिसका अपीलेट प्रोग्राम आप join कर सकते हैं.

  • Amazon
  • Flipkart
  • GoDaddy
  • Snapdeal
  • eBay
इनमें से आपने amazon और Flipkart का नाम तो सुना ही होगा जो की online products को sell करती है. अगर आप amazon का affiliate program join करते है तो आप amazon affiliate marketing कर रहे है और अगर Flipkart का कर रहे है तो आप Flipkart affiliate marketing कर रहे हो. पर एफिलिएट मार्केटिंग सिर्फ online products का ही नहीं होता है और भी बहुत सारी चीजों का होता है. जैसे कि domain और hosting को sell करना जोकि godaddy जैसी कंपनी provide करती हैं. अब तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता चल गया होगा जैसे की affiliate marketing kya hai और अब हम बात करेंगे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए.

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए

इसके बारे में तो मैंने आपको ऊपर बता ही दिया है. आपको ज्यादा idea तो आ हीं गया होगा कि आखिर किस तरह से affiliate marketing से पैसे कमाए जाते हैं और यह सब कैसे काम करता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है. इसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया है कि affiliate program को कैसे join करें और कहां करें. उसके बाद आप अपने अकाउंट में login करके आप उस website में जो भी प्रोडक्ट है उसकी link  को copy करना है और अपने website या blog में उसे लगाना है. आप चाहे तो उसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं. आप उस लिंग को जहां चाहे वहां शेयर कर सकते हैं.

Blog or website के जरिये affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए


एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपके पास एक website या blog होना जरूरी है. जीसमें अच्छा खासा traffic आता हो. लोग आपकी वेबसाइट को ज्यादा visit करते हो तो. अगर आप उस एफिलिएट लिंक को अपने वेबसाइट में लगा लोगे तो जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा और उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो उसका आपको कमीशन मिल जाएगा. पर इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना आवश्यक है.

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है तो सबसे पहले आप अपना एक ब्लॉग create कर लीजिए. यह बहुत ही आसान है अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाते हैं तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और अपना एक खुद का ब्लॉग बना सकते हैं.
 

Website or blog के अलावा आप उस link को social media में share कर के भी पैसे कमा सकते हैं. 

बहोत सारे लोगो के मन में सवाल होता है की हम एफिलिएट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे? How to start affiliate marketing in Hindi? इसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है. 


Affiliate marketing कैसे start करे – How to start affiliate marketing in Hindi

अगर आप भी affiliate marketing start करना चाहते है औए आपको नहीं पता की affiliate marketing कैसे start करते है? affiliate marketing कैसे करते है? तो इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना जरुरी  है. और वह कोंसी चीज़े है इसके बारेमे हम बात करने वाले है.


सबसे पहले अगर आप affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास blog/website या फिर YouTube channel या फिर Facebook और टेलीग्राम ग्रुप या कुछ ऐसा platform होना चाहिए जिसके जरिये आप affiliated product को बिकवा सके. इसके लिए आप अलग अलग सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर उसमे अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है.

आप के पास audience होनी चाहिए तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है. तो अब हम बात करते है की एफिलिएट मार्केर्टिंग कैसे करते है?

Affiliate marketing कैसे करते है – How to do affiliate marketing in Hindi


अब हम बात करने वाले है की affiliate marketing कैसे करते है? इसका मतलब ऐसा नहीं  है की आप affiliate link को कहिभी share करदो और आपकी income start हो जाएगी.


अगर आप affiliate marketing से वाकई में पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने audience को उस product को लेने के फायदे बताने होगे. audience को convince करना होगा. तभी वह आपके लिंक से कुछ खरीदेगा और उसका आपको पैसा मिलेगा.


Conclusion :

इस लेख में मैंने आपको बताया की affiliate marketing क्या होता है (whats is affiliate marketing in Hindi), एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (how to make money from affiliate marketing in Hindi), एफिलिएट मार्केटिंग कैसे start करे, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है.

अगर आपके मन में affiliate marketing kya hai (What is affiliate marketing in Hindi) और affiliate marketing se paise kaise kamaye के बारेमे कोई सवाल है तो आप बेझिझक comment के जरिए बता सकते हैं. इसमें मैंने आपको यह भी बताया है की एफिलिएट प्रोग्राम को join कैसे करें और कहां करें. एफिलिएट मार्केटिंग में ऐसी कौन सी कौन सी चीज है जीसे आप को समझना चाहिए और जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.


अगर आपको यह लेख जोकि एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं (Affiliate marketing meaning in Hindi) के ऊपर लिखा गया हैं वो पसंद आया हो और अच्छी जानकारी मिली हो तो इसे आप अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें. और अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं. और एसी ही जानकारी पाने के लिए आप  इस ब्लॉग से जुड़े रहिए और इस ब्लॉग को subscribe कीजिए. ताकि जब भी मैं कोई नई post publish करूं तो उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए. इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Comment