LinkedIn क्या है और LinkedIn में अपना अकाउंट कैसे बनाएं – What is LinkedIn in hindi

LinkedIn क्या है – what is LinkedIn in hindi | आज के जमाने में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कौन नहीं करता है, हर कोई इंसान जो कि smartphone का use करता है वह सोशल मीडिया का यूज जरूर करता है. चाहे वह फेसबुक हो, व्हाट्सएप को या इंस्ट्रगाम हो या फिर ट्विटर हो. 

लोग अपने फोटोस, वीडियोस को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, सोशल मीडिया में लोग नए नए friends बनाते हैं, एक दूसरे से बातें करते हैं, एक दूसरे को follow करते हैं. सोशल मीडिया का use हमें करना चाहिए पर हमें सोशल मीडिया में टाइम पास नहीं करना चाहिए. अगर सोशल मीडिया का सही तरह से उपयोग किया जाए तो वह हमारे लिए बहुत काम का है. देश विदेश की खबरें न्यूज़ चैनल में आने से पहले सोशल मीडिया में फैल जाती है. इंटरनेट पर कहीं सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.


Social media platforms


  1. Facebook
  2. Instagram
  3. Twitter
  4. WhatsApp
  5. Linkedin
  6. Pinterest
  7. reddit
  8. snapchat


इनमें से कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे होते हैं जहां पर हम एक दूसरे के फोटोस को देखते हैं, अपने फोटोस को शेयर करते हैं. पर इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से कुछ ऐसे भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका यूज करके हम अपना अच्छा करियर भी बना सकते हैं. कुछ ऐसे प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनका हमें यूज़ करना ही चाहिए. इनमें से ही एक है लिंकडइन ( LinkedIn ).

LinkedIn kya hai
LinkedIn kya hai

अगर आपने LinkedIn का नाम आगे कभी नहीं सुना है और आप लिंकडइन के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो और आपको नहीं पता कि linkedin क्या है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें. इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी डिटेल में बताऊंगा कि लिंकडइन क्या है (what is LinkedIn in hindi)और LinkedIn को कैसे यूज करते हैं. इसे यूज करने के क्या-क्या फायदे हैं यह भी मैं आपको इस आर्टिकल में बताने  वाला हूं. तो सबसे पहले मैं आपको बताता हूं कि linkedin क्या है (Linkedin kya Hai)



LinkedIn क्या है – what is LinkedIn in hindi


Facebook and Twitter की तरह linkedin एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर प्रोफेशनल लोग अपने experience, अपनी प्रोफेशनल लाइफ, अपनी काबिलियत (skills), educational details इत्यादि शेयर करते हैं. मैं यहां प्रोफेशनल की बात कर रहा हूं जोकि अपने करियर से रिलेटेड होता है. 

लोक लिंकडइन को प्रोफेशनल नेटवर्क भी कहते हैं, क्योंकि इस नेटवर्क में, इस प्लेटफार्म में बड़े बड़े बिजनेसमैन और employee एक दूसरे के साथ जुड़ते हैं और बिजनेस से रिलेटेड बातें करते हैं, अपना बिजनेस बढ़ाते हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम में तो हम अपने फोटोस और दोस्तों के साथ चैट करने में ही लगे रहते हैं. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम का यूज नहीं करना चाहिए हमें उनका भी यूज़ करना चाहिए साथ में कुछ प्रोफेशनल सोशल मीडिया का भी यूज करना चाहिए जैसे LinkedIn. 

आपको लिंकडइन के अंदर प्रोफेशनल व्यक्तियों की प्रोफाइल देखने को मिलेगा. चाहे वह कोई छोटी कंपनी में काम करने वाला एंप्लॉय हो या फिर दुनिया की सबसे बड़ी company के मालिक हो जैसे कि Bill gates, Mukesh Ambani etc..  यह सारे लोग  other social media platforms से ज्यादा linkedin का यूज़ करते हैं क्योंकि यह प्लेटफार्म बाकी सोशल मीडिया से थोड़ा अलग है.

अगर अभी तक आपने linkedin का यूज़ नहीं किया है तो आप आज से ही लिंकडइन का यूज करना शुरू कर दीजिए क्योंकि यह आपकी प्रोफेशन के लिए बहुत ही उपयोगी है.
 
यह भी पढ़े:

LinkedIn की विशेषताऐ  – LinkedIn features in Hindi

आप लिंकडइन के अंदर अपने work से related नौकरियां ढूंढ सकते हैं और सीधे कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. अगर आपकी प्रोफाइल लिंकडइन में अच्छी होगी  तो कंपनी सामने से आपको जॉब ऑफर करेगी. आप लिंकडइन के अंदर अपनी एजुकेशन डिटेल (educational details), अपने वर्क एक्सपीरियंस (work experience) को जरूर बताएं ताकि लोगों को आपके बारे में पता चल सके, आपकी प्रोफेशन के बारे में पता चल सके.


अगर आपका भी कोई बिजनेस है तो आप उसे लिंकडइन में प्रमोट भी कर सकते हैं. अपनी कंपनी के लिए सही एंप्लोई को भी चुन सकते हैं. Facebook मैं भी हम अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं पर यहां पर बिजनेस बढ़ाने का मतलब आपके कंपनी के लिए अच्छे इंप्लॉय की बात की जा रही है. 

आप लिंकडइन पर प्रोफेशनल लोगों को follow करके और अपनी प्रोफेशनल लाइफ और वर्क को लोगों तक पहुंचाई इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. आज के समय में लिंकडइन job providing platform भी बन चुका है. लोग जॉब ढूंढने के लिए अब सीधे linkedin के अंदर ही सर्च करने लगे हैं. 

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप उस वेबसाइट को भी इस प्लेटफार्म के ऊपर promote कर सकते हैं. 


आपके लिए उपयोगी आर्टिकल :



यह तो हमने बात कर ली कि linkedin क्या है (what is linkedin hindi), अब हम बात करते हैं कि लिंकडइन में अपनी प्रोफाइल कैसे बनाएं, linkedin में अपना अकाउंट कैसे बनाएं (how to make account in LinkedIn).


लिंकडइन अकाउंट कैसे बनाएं – how to make account in LinkedIn


लिंकडइन एक एप्लीकेशन भी है और एक वेबसाइट भी है. आप चाहे तो प्ले स्टोर से लिंकडइन की एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी उसका यूज़ कर सकते हैं और अगर वेबसाइट से यूज़ करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं. दोनों में आपको same ही लगेगा. 

LinkedIn मैं अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow कीजिए,


सबसे पहले गूगल में सर्च कीजिए “LinkedIn“. और उसके बाद LinkedIn की वेबसाइट को ओपन कीजिए. आपको सबसे ऊपर ही उस वेबसाइट की लिंक मिल जाएगी. और आपको इस वेबसाइट की link यहां पर मिल जाएगी. लिंकडइन की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार डिस्प्ले होगा,
LinkedIn kya hai
LinkedIn me account kaise banaye
सबसे ऊपर Right side मैं आपको Join now लिखा हुआ दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना है. जैसे ही आप उस Join now के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.
how to use LinkedIn in hindi
how to create account in LinkedIn 
सबसे पहले आपको अपना first name एंटर करना है और उसके बाद अपना last name एंटर करें.

उसके बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस देना है. आप वही ईमेल एड्रेस दीजिए जो एक्टिव रहता  हो मतलब कि आप उस जीमेल में आए हुए सभी mails को regularly चेक करते  हो. 

उसके बाद आप जो भी पासवर्ड रखना चाहते हैं उसे एंटर कीजिए. आप 6 अक्षरों से बड़ा पासवर्ड रखें और अपने पासवर्ड में capital letters, special symbol का यूज जरूर करें. आपके पासवर्ड में आपका नाम नहीं होना चाहिए और अगर आप अपने पासवर्ड में अपना नाम एंटर करोगे तो आपका अकाउंट नहीं बन पाएगा. मतलब कि अगर आपका नाम Rajesh है तो आप Rajesh123, Rajesh@0  जैसे पासवर्ड नहीं रख पाओगे.

उसके बाद आपको Agree  & Join के बटन पर क्लिक करना है. अब आपका अकाउंट बन गया है. उसके बाद आप अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड एंटर करके लॉगिन कर सकते हो और अपनी डिटेल ऐड कर सकते हो. तो अब हमें सीख लिया है कि लिंकडइन में अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं.

Create your linkedin account


Also read:

LinkedIn को use करने के फायदे – Benefits of LinkedIn in Hindi


  • LinkedIn की मदद से आप प्रोफेशनल लोगों से बातचीत कर सकते हो और उनके बारे में जान सकते हैं.
  • linkedIn में हर तरह की जॉब अवेलेबल है.
  • अपने लिए एक अच्छी सी नौकरी भी ढूंढ सकते हो.
  • अपने वर्क और एक्सपीरियंस को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और एक अच्छा करियर बना सकते हैं.
  • अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो.
लिंकडइन एक बहुत बड़ा प्रोफेशनल नेटवर्क है. जहां पर आप को हर तरह के प्रोफेशनल  लोगों के बारे में जानने को मिलेगा. अगर आप स्टूडेंट हो तो आपको लिंकडइन का यूज़ जरूर करना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.तो यह थे linkedin के फायदे.


जरूर पढ़ें : 

LinkedIn क्या है इस लेख से सम्बंधित सवाल-जवाब.

1. linkedin से क्या होता है?


Ans: दोस्तों linkedin एक बहोत बढ़िया professional social media platform है, जहापे आप अपनी profile को बेहतर बनाकर professional  लोगो के साथ बातचीत भी कर सकते है.


2. linkedin profile link meaning in Hindi


Ans: वह आपके linkedin अकाउंट की link होती है, जिसे आप share कर सकते है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपकी linkedin profile उसे दिखती है.


 3. linkedin premium क्या है?


Ans: linkedin premium का फायदा यह है की इससे आपकी linkedin profile ज्यादा लोगो तक पहोचायी जाती है.


Conclusion :

तो अब आप जान चुके हो कि linkedin क्या है – linkedin kya hai (what is LinkedIn in hindi ), और linkedin में अकाउंट कैसे बनाते हैं (how to create account in LinkedIn), लिंकडइन के क्या-क्या फायदे हैं (benefits of LinkedIn in hindi ). और यह  इतना उपयोगी क्यों है. 

मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि आपको लिंकडइन का use जरूर करना चाहिए इससे आपको 100℅ फायदा होगा. 

अगर आपको linkedin kya hai इस विषय पर लिखे गए इस article में कुछ समझ में ना आया है तो आप कमेंट के जरिए अपने सवाल बता सकते हैं. मैं आपके सभी सवालों के जवाब दूंगा. अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो और कुछ जानने को मिला हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों को शेयर कीजिए ताकि वह भी लिंकडइन के बारे में जान सकें. धन्यवाद.

3 thoughts on “LinkedIn क्या है और LinkedIn में अपना अकाउंट कैसे बनाएं – What is LinkedIn in hindi”

Leave a Comment