Blog या वेबसाइट कैसे बनाएं free में - How to make website in Hindi

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं? How to make website in Hindi. जब भी हमारे मन में कोई सवाल होता है तो हम सीधे Google में जाकर search करते हैं और Google हमें ढेर सारी websites की list देता है. अगर आप भी चाहते हो कि मेरे पास भी अपनी एक खुद की वेबसाइट हो और आप नहीं जानते हो की वेबसाइट कैसे बनाएं तो आप इस article को पूरे अंत तक पढे. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं और वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है, एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है? Blogging और Business के लिए वेबसाइट कैसे बनाते हैं.

website kaise banaye
Website kaise banaye

Website कैसे बनाये - How to make website in Hindi

Website बनाने के बहोत तरीके होते हैं, आप हर रोज़ बहोत सारी websites को देखते होंगे, तो इससे आपको यह अंदाजा तो आ गया होगा की वेबसाइट बहोत प्रकार की होती हैं. हर वेबसाइट का अपना एक अलग काम होता हैं, वो कुछ काम के लिए वेबसाइट बनायीं गयी होगी. कुछ लोग business के लिए website बनाते हैं, कुछ लोग blogging के लिए website बनाते हैं, कुछ लोग अपनी खुद की Bio website बनाते हैं, इत्यादि.

तो अगर आप भी ऐसे ही अपनी खुद की वेबसाइट या blogging website बनाना चाहते हैं और आपको नहीं पता की वेबसाइट कैसे बनाते हैं, फ्री में वेबसाइट कैसे बनती हैं, तो यहाँ पर आज आप इसके बारेमे सीखेंगे.

आप वेबसाइट को दो तरीकों से बना सकते है.

1. Website कैसे बनाये coding से in Hindi:

अगर आपको Programming Languages जैसे की HTML, CSS, JavaScript, PHP, etc., का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप बड़ी ही आसानी से एक वेबसाइट बना सकते हो. सिर्फ Programming Languages की मदद से हम वेबसाइट नहीं बना सकते, मतलब बना तो सकते हैं पर वेबसाइट को बनाने का एक तरीका होता है. इसके लिए कई steps को follow करना पड़ता है. जिनके बारे में हम अभी आगे discuss करने वाले हैं.

2. CMS (Content Management System) से वेबसाइट बना सकते हैं

अगर आपको कोई भी Programming Language नहीं आती है और आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तब अभी आप बना सकते हैं. CMS एक ऐसा platform होता हैं जिसमे आप बिना कोडिंग के सिर्फ elements को drag & drop करके website बना सकते हैं.

आजकल वेबसाइट बनाना बहुत ही साधारण बात हो चुकी है. हर एक कंपनी, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, बिजनेसमैन की अपनी एक अलग खुद की वेबसाइट होती है, जिसके जरिए वह अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं.

अगर वह किसी कंपनी की वेबसाइट है तो उस वेबसाइट में आपको उस कंपनी की services के बारे में जानने को मिलेगा. अगर आपका भी कोई बिजनेस है तो आप भी अपनी खुद की बिज़नस वेबसाइट बना सकते हो और अपनी services के बारे में लोगों को बता सकते हैं.

Types of website in Hindi

अभी इसमें वेबसाइट भी कई प्रकार की होती हैं, जैसे कि,

  • Educational Website
  • E-commerce Website
  • Government Websites
  • Personal Website
  • Blog Website
  • Professional Website

यह तो हमने बात कर ली की वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट के प्रकार कौनसे-कौनसे हो सकते हैं. अब हम अपने article के मुख्य टॉपिक पर आते हैं और जानते हैं कि वेबसाइट कैसे बनाएं, Website बनाने के लिए क्या जरुरी हैं.

वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ चीजें की जरूरत पड़ेगी जिसे मैंने नीचे बताया है,

1. Domain name
2. Hosting
3. Computer/mobile
4. Internet connection

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक Domain खरीदना पड़ेगा. अब आपके मन में सवाल आया होगा की डोमेन क्या है. तो चलिए इसके बारेमे भी जान लेते है.

Domain क्या होता है

Domain का मतलब website का नाम, जैसे कि अभी मेरी वेबसाइट का नाम thegreatinfo.in है तो इसे domain कहते हैं. इसी तरह आप भी अपनी वेबसाइट के लिए एक domain खरीद सकते हो. ऐसी कई सारी कंपनी और वेबसाइट हे जहां से आप डोमेन खरीद सकते हो. जैसे कि GoDaddy, Bigrock, Hostinger etc.

उसके बाद आपको जरूरत पड़ती है Hosting की.

Hosting क्या होता है

Hosting का मतलब आप जहां पर अपनी वेबसाइट को host करके रखते हो. आपकी वेबसाइट, जिसे आपने बनाया है, उस वेबसाइट को किसी memory के अंदर store करने की जरूरत पड़ती है जिसे हम Hosting कहते हैं.

Hosting एक तरह का Data storage होता है जिसमें आप अपनी वेबसाइट को स्टोर करते हो. आपकी वेबसाइट की जो भी files है वह hosting में save रहती है. उसके लिए आपको अलग से होस्टिंग भी खरीदना पड़ेगा.

यह भी पढ़े:

और तीसरा step आता है Domain and Hosting को एक दूसरे से connect करना ताकि जब भी कोई उस domain को type करके सर्च करे तो उसके साथ connect हुई hosting में जो website है वह open हो सके. तो इसके लिए आपको domain और hosting को एक दूसरे के साथ कनेक्ट करना पड़ता है, तभी आपकी वेबसाइट open होगी.

पर अगर आप पहली बार अपनी वेबसाइट बनाने की सोच रहे हो और आप डोमेन और होस्टिंग को खरीद नहीं सकते तो आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हो. और इसके लिए आपको किसी भी तरह के coding knowledge की भी जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर अगर मोबाइल भी है तब भी आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो वह भी बिल्कुल फ्री में.

आप बहोत तरीको से अपनी फ्री वेबसाइट बना सकते हो, आप गूगल पर फ्री वेबसाइट भी बना सकते हो. चलिए इसके बारेमे जानते हैं की गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये,

वेबसाइट कैसे बनाएं free में in Hindi

ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिस पर आप फ्री में अपनी वेबसाइट को बना सकते हो जिनमें से सबसे ज्यादा लोगों द्वारा उपयोग में ली जाने वाली websites के नाम निचे दिए गए है,

  • Blogger
  • WordPress
  • Weebly

अगर आपने अभी तक एक भी वेबसाइट नहीं बनाई है और आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आप ब्लॉगर पर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हो. जिसमें आपको domain और hosting खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि blogger.com आपको domain and hosting फ्री में provide करता है.

Blogger पर free में वेबसाइट कैसे बनाएं - How to make website in blogger for free in Hindi

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक Gmail ID का होना आवश्यक है. अगर आपके पास कोई Gmail ID नहीं हैं तो आप Gmail ID कैसे बनाये के बारेमे लिखी गयी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. ब्लॉगर पर blog या website बनाने के लिए आपको गूगल में सर्च करना है blogger.com website visit करना हैं.

वेबसाइट open करने के बाद आपको नीचे बताए गए steps को follow करना है.

1. blogger.com में अपने Gmail ID और password के जरिए sign up करिए. Blogger.com में sign up होने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का screen आयेगा.

website kaise banaye
Blogger par free website kaise banaye

2. सबसे ऊपर आपको Title लिखा हुआ नजर आ रहा होगा. उस box में आपको अपनी वेबसाइट का title देना है. आप अपनी वेबसाइट का जो भी नाम देना चाहते हो वह दे सकते हो, आपकी मर्जी.

3. उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का address देना है मतलब आप अपनी वेबसाइट का क्या domain name (URL) रखना चाहते हो वह. जैसे कि मान लो मुझे अपनी वेबसाइट का address "hindigyaan4you" रखना है तो मैं उसे Add कर दूंगा.

आप अपनी वेबसाइट का जो भी URL देना चाहते हो वह आप दे सकते हो. पर उस URL के पीछे blogspot.com लिखा हुआ आएगा क्योंकि यह एक फ्री domain है. अगर आप चाहे तो बाद में आप इस डोमेन को बदल भी सकते हैं और नया खरीद कर add भी कर सकते हैं. यहां पर आपको वही URL मिलेगा जो available होगा. अगर वह URL पहले से ही किसी और ने ले रखा है तो आप उसे यूज़ नहीं कर सकते.

URL के बारेमे ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े: URL क्या होता हैं.

4. उसके बाद, आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक theme पसंद करना होगा. आप अपने हिसाब से, आपको जो भी theme पसंद आए उसे select कर सकते हैं. मतलब आपकी वेबसाइट उस Theme (Template) की design की तरह दिखेगी. अगर आपको इनमें से कोई theme पसंद नहीं आ रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है आप बाद में भी उसे बदल सकते हैं और अपने हिसाब से किसी भी theme को लगा सकते हैं.

5. उसके बाद आपको Create Blog के button पर click करना है.

That's it! अब आपका ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बन गया है. अब आप जैसे चाहो वैसे अपनी वेबसाइट को customize कर सकते हो. उसके लिए आपको अपने blogger account में लॉगिन करना होगा. और आप जो भी अपनी वेबसाइट पर बदलाव करना चाहते हो वह कर सकते हो.

इस तरह आप अपनी गूगल पर फ्री में वेबसाइट बना सकते हो मतलब की ब्लॉगर पे फ्री में वेबसाइट बना सकते हो, आखिर blogger.com तो गूगल का ही एक product हैं. अभी आपने खुद की जो फ्री वेबसाइट बनायीं उसे उसे हम blog कहते हैं. Blog एक तरह की website ही होती है जिसमे हम अलग-अलग तरह की जानकारियां शेयर करते हैं.

जैसे कि मैं अभी आपको वेबसाइट कैसे बनाएं यह सिखा रहा हूं. मेरी यह वेबसाइट blogger.com पर ही बनी है. तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हो कि आप blogger से किस तरह की वेबसाइट बना सकते हो.

जब आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना लेते हैं उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को Google Search Console और Google Analytics के साथ connect करना होता है.

Google Search Console में आप अपनी वेबसाइट का performance check कर सकते हैं. अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल के साथ कनेक्ट नहीं करते हैं तो आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में rank नहीं करेगी.

Google Analytics में आप यह देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट को कितने लोगों ने visit किया है. आप यहां पे यह भी देख सकते हो कि आपकी वेबसाइट पर traffic कहां से आ रहा है. और भी बहुत सारी चीजे आप Google Analytics में देख सकते हैं और उस हिसाब से अपनी वेबसाइट को optimize भी कर सकते हैं.

फिर जब आप अपनी वेबसाइट पर 20 से ज्यादा articles लिख लेते हैं और थोड़ा सा traffic आपकी वेबसाइट पर आने लगे तब आप अपनी वेबसाइट को Google Adsense में submit कर के, वेबसाइट का approval लेकर अपनी वेबसाइट से पैसे भी कमा सकते हैं.

Google Adsense क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाते हैं इसकी जानकारीके लिए यह पढ़े: Google Adsense क्या हैं

तो अब आप जानगए होंगे की वेबसाइट कैसे बनाते हैं, गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाये फ्री में.

वेबसाइट बनाने के फायदे - Benefits of website in Hindi

वेबसाइट के तो बहुत सारे फायदे हैं. वेबसाइट के जरिए आप अपने काम को लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जैसे कि अगर आप एक Video Editor हो तो आप अपनी खुद की एक professional website बना सकते हो जिसमें आप अपने बारे में, आपके बिजनेस के बारे में और आपके work के बारे में जानकारी दे सकते हो. और आप किस किस तरह के काम कर सकते हो, यह भी आप अपनी वेबसाइट में बता सकते हो ताकि आपकी वेबसाइट को visit करने वाले लोगों को आपके बारे में पता चले और आपका business grow हो सके.

आप अपनी वेबसाइट से पैसे भी कमा सकते हो. आपने कई websites में देखा होगा कि वहां पर advertisement चलती है तो ads दिखाने का उस वेबसाइट के मालिक को पैसे मिलते हैं. आप भी अपनी वेबसाइट पर advertisement लगा सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

Also read:

FAQ on How to create a free website

Free में वेबसाइट कैसे बनाये, इस लेख से जुड़े कुछ सवाल और जवाब जिन्हें लोग अकसर इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है जैसे की,

1. Free में अपनी वेबसाइट कैसे बनाये mobile से in Hindi?

हम blogger.com के जरिये free में वेबसाइट बना सकते है. Blogger.com एक blogging platform है, और उस platform का आप mobile से भी use कर सकते है. अगर आपके पास computer नहीं है तो आप ,मोबाइल से भी वेबसाइट बना सकते है. मेने अपनी पहली वेबसाइट मोबाइल से ही बनायीं थी. तो अभी आपके मन में जो सवाल था की गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाये मोबाइल से, उसका जवाब आपको मिल गया होगा.

2. Blogger.com के आलावा free me blog kaise banaye?

Blogger.com के आलावा आप WordPress में, Weebly.com में या फिर कई सारे और भी free platform है जहा पर आप free में वेबसाइट बना सकते है.

3. वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता हैं?

वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आएगा यह बहोत सारे factors पर निर्भर करता हैं. आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं पर उसमे आपको जो चाहिए वो सब कुछ तो नहीं मिल सकता हैं, free blogging platforms या website builder की कुछ limitations होती हैं. अगर आप custom website बनाते हो तो उसमे Domain, Hosting, इत्यादि का खर्चा आता हैं. फिर आप अपने हिसाब से नए-नए functions के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर investment कर सकते हैं.

Also read: LinkedIn account कैसे बनाये

Conclusion:

इस article में हमने सीखा कि वेबसाइट कैसे बनाये जाते है (How to make website in Hindi), Domain क्या होता है, Hosting क्या होता है. अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं free में in Hindi और हम किस तरह से एक वेबसाइट बना सकते हैं. वेबसाइट बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है (Basic needs to make website), और वेबसाइट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं (Benefits of website in Hindi) और मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये in Hindi.

तो अभी आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हो. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे social media में share कीजिए और आप comment के जरिए हमें अपने सवाल बता सकते हो. धन्यवाद.

Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments