वेबसाइट कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में - how to make website in hindi

वेबसाइट कैसे बनाएं | how to make website in Hindi. जब भी हमारे मन में कोई सवाल होता है तो हम सीधे गूगल में जाकर सर्च करते हैं और गूगल हमें ढेर सारी वेबसाइट की लिस्ट देता है. अगर आप भी चाहते हो कि मेरे पास भी अपनी एक खुद की वेबसाइट हो और आप नहीं जानते हो की वेबसाइट कैसे बनाएं तो आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढे. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की वेबसाइट कैसे बनाएं और वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है.

website kaise banaye
website kaise banaye


website kaise banaye - how to make website in hindi


आप वेबसाइट को दो तरीकों से बना सकते है.

bloggin के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें
All in one blogging

1. programming languages की मदद से :

अगर आपको programming languages का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप बड़ी ही आसानी से एक वेबसाइट को बना सकते हो.  सिर्फ programming languages की मदद से हम वेबसाइट नहीं बना सकते मतलब बना तो सकते हैं पर वेबसाइट को बनाने का एक तरीका होता है. इसके लिए कई स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है. जिनके बारे में हम अभी आगे डिस्कस करने वाले हैं.

2. अगर आपको कोई भी programming language नहीं आती है और आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तब अभी आप बना सकते हैं. आजकल वेबसाइट बनाना बहुत ही साधारण बात हो चुकी है. हर एक कंपनी, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, बिजनेसमैन की अपनी एक अलग वेबसाइट होती है. जिसके जरिए वह अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं. अगर वह एक कंपनी की वेबसाइट है तो उस वेबसाइट में आपको उस कंपनी की services के बारे में जानने को मिलेगा. अगर आपका भी कोई बिजनेस है तो आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हो और अपनी services के बारे में लोगों को बता सकते हैं.

जरूर पढ़ें : गूगल ड्राइव क्या है, गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें - how to use Google drive in Hindi

अभी इसमें वेबसाइट भी कई तरीकों की होती (types of website) है जैसे कि,
  • educational website
  • e-commerce website
  • government websites
  • personal website
  • blog
  • professional website
यह तो हमने बात कर ली की वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट के प्रकार कौनसे-कौनसे हो सकते हैं. अब हम अपने आर्टिकल के मुख्य टॉपिक पर आते हैं और और जानते हैं कि वेबसाइट कैसे बनाएं.

अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं - how to make website in Hindi


वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ चीजें की जरूरत पड़ेगी जिसे मैंने नीचे बताया है,
1. Domain name
2. Hosting
3. computer/mobile
4. internet connection

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमिन खरीदना पड़ेगा. डोमेन का मतलब वेबसाइट का नाम जैसे कि अभी मेरी वेबसाइट का नाम www.thegreatinfo.in है तो इसे डोमेन कहते हैं. इसी तरह आप भी अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमिन खरीद सकते हो. मार्केट में ऐसी कई सारी वेबसाइट  हे जहां से आप डोमिन को खरीद सकते हो. जैसे कि GoDaddy, bigrock, hostinger etc..

उसके बाद आपको जरूरत पड़ती है Hosting की. hosting का मतलब आप जहां पर अपनी वेबसाइट को स्टोर करके रखते हो. आपकी वेबसाइट, जिसे आपने बनाया है उस वेबसाइट को  किसी मेमोरी के अंदर स्टोर करने की जरूरत पड़ती है जिसे हम होस्टिंग कहते हैं. hosting एक तरह की मेमोरी होती है  जिसमें आप अपनी वेबसाइट को स्टोर करते हो. आपकी वेबसाइट की जो भी फाइल्स है वह पोस्टिंग में सेव रहती है. उसके लिए आपको अलग से होस्टिंग भी खरीदना पड़ेगा.

और तीसरा स्टेप आता है domain and hosting को एक दूसरे से connect करना. ताकि जब भी कोई उस डोमेन को सर्च करें तो उसके साथ कनेक्ट हुई होस्टिंग में जो वेबसाइट स्टोर है वह ओपन हो सके. तो इसके लिए आपको domain और hosting  को एक दूसरे के साथ कनेक्ट करना पड़ता है तभी आपकी वेबसाइट ओपन होगी.

पर अगर आप पहली बार अपनी वेबसाइट बनाने की सोच रहे हो और आप डोमेन और होस्टिंग को खरीद नहीं सकते तो आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हो. और इसके लिए आपको किसी भी तरह के नॉलेज की भी जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर अगर मोबाइल भी है तब भी आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो वह भी बिल्कुल फ्री में. 

फ्री में अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं


ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिस पर आप फ्री में अपनी वेबसाइट को बना सकते हो जिनमें से दो सबसे ज्यादा लोगों द्वारा उपयोग में ली जाने वाली वेबसाइट है,
अगर आपने अभी तक एक भी वेबसाइट नहीं बनाई है और आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आप ब्लॉगर पर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हो. जिसमें आपको डोमिन और होस्टिंग खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि blogger.com आपको domain and hosting फ्री में प्रोवाइड करता है.

ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं - how to make website in blogger


ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी का होना आवश्यक है. ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको गूगल में सर्च करना है blogger.com और ब्लॉगर की वेबसाइट को ओपन करना है.

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

1. blogger.com में अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए sign up करिए. blogger.com में sign up होने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का screen शो होगा.

website kaise banaye
blogger me website kaise banaye

2. सबसे ऊपर आपको title लिखा हुआ नजर आ रहा होगा. उस बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट का title देना है. आप अपनी वेबसाइट का जो भी नाम देना चाहते हो वह दे सकते हो आपकी मर्जी.

3. उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का address देना है मतलब आप अपनी वेबसाइट का क्या domain name (URL) रखना चाहते हो वह. जैसे कि मान लो मुझे अपनी वेबसाइट का डोमेन नेम hindigyaan4you रखना है तो मैं उसे Add कर दूंगा. 

आप अपनी वेबसाइट का जो भी URL देना चाहते हो वह आप दे सकते हो. पर उसी URL के पीछे blogspot.com लिखा हुआ आएगा. क्योंकि यह एक फ्री domain है. अगर आप चाहे तो बाद में आप इस डोमेन को बदल भी सकते हैं और नया खरीद कर ऐड भी कर सकते हैं. यहां पर आपको वही URL मिलेगा जो available होगा. अगर वहURL पहले से ही किसी और ने ले रखा है तो आप उसे यूज़ नहीं कर सकते.

4. उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक theme को पसंद करना होगा. आप अपने हिसाब से आपको जो भी theme पसंद आए उसे सिलेक्ट कर सकते हैं. मतलब आपकी वेबसाइट उस theme (template) की डिजाइन की तरह दिखेगी. अगर आपको इनमें से कोई theme पसंद नहीं आ रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है आप बाद में भी उसे बदल सकते हैं और अपने हिसाब से किसी भी theme को लगा सकते हैं.

5. उसके बाद आपको create blog के बटन पर क्लिक करना है.

that's it अब आपका वेबसाइट बन गया है. अब आप जैसे चाहो वैसे अपनी वेबसाइट को customize कर सकते हो उसके लिए आपको अपने blogger account में लॉगिन करना होगा. और आप जो भी अपनी वेबसाइट पर ऐड करना चाहते हो वह कर सकते हो.

इस तरह आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं. जिसे हम blig कहते हैं. blog एक तरह की वेबसाइट होती है इसमें हम अलग-अलग तरह की जानकारियां शेयर करते हैं. जैसे कि मैं अभी आपको वेबसाइट कैसे बनाएं यह सिखा रहा हूं. मेरी यह वेबसाइट blogger.com पर ही बनी है. तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हो कि आप blogger से  किस तरह की वेबसाइट बना सकते हो.

also read : 10th के बाद कौन सा कोर्स करें - courses after 10th


वेबसाइट बनाने के फायदे - benefits of website


वेबसाइट के तो बहुत सारे फायदे हैं. वेबसाइट के जरिए आप अपने काम को लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जैसे कि अगर आप एक फोटो डिज़ाइनर हो तो आप अपनी खुद की एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हो. जिसमें आप अपने बारे में आपके बिजनेस के बारे में और आपके work के बारे में जानकारी दे सकते हो. और आप किस किस तरह के काम कर सकते हो, यह भी आप अपनी वेबसाइट में बता सकते हो ताकि आपकी वेबसाइट को विजिट करने वाले लोगों को आपके बारे में पता चले और आपका बिजनेस अच्छा हो सके.

आप अपनी वेबसाइट से पैसे भी कमा सकते हो. आपने कहीं वेबसाइट में देखा होगा कि वहां पर एडवर्टाइजमेंट चलती है तो उस एडवर्टाइजमेंट दिखाने का उस वेबसाइट के मालिक को पैसे मिलते हैं. आप भी अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट लगा सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

इसको भी पढ़ें : 


conclusion

इस आर्टिकल में हमने सीखा कि how to make website in hindi - वेबसाइट कैसे बनाएं और हम किस तरह से एक वेबसाइट बना सकते हैं. वेबसाइट बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है ( basic needs to make website), और वेबसाइट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं ( benefits of website). तो अभी आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हो. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर कीजिए और आप कमेंट के जरिए हमें अपने सवाल बता सकते हो. धन्यवाद.

Previous
Next Post »