How to use Paytm in Hindi | पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें

How to use Paytm in Hindi – Paytm का use कैसे करें? Hello दोस्तों, आज मैं आपको पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में सिखाऊंगा. कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि Paytm क्या है, Paytm का use कैसे करें और मोबाइल में Paytm कैसे चलाये. आज के इस article में मैं आपको पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में सिखाने वाला हूं.



सबसे पहले मैं आपको बता देता हूं कि Paytm क्या है?

Paytm क्या है – What is Paytm in Hindi

Paytm एक digital wallet है. Paytm digital wallet की तरह काम करता है और इससे हम किसी को पैसे send कर सकते हैं और किसी से पैसे receive भी कर सकते हैं.



इसके अलावा भी Paytmके बहोत सारे फायदे हैं जैसे की मोबाइल में रिचार्ज कर सकते हैं, movie ticket book कर सकते हैं, बिजली का बिल भर सकते हैं, और शॉपिंग भी कर सकते है. अगर आप online search कर रहे हो की Paytm का उपयोग कैसे करें ( How to use Paytm in Hindi ), तो इस सवाल का जवाब आपको इस article में मिल जाएगा.



Table of content

  • How to use Paytm in Hindi
  • How to use Paytm wallet in Hindi
  • How to create Paytm account in Hindi

Google pay, PhonePe जैसे कई Application, Paytm की तरह ही है, पर सबसे ज्यादा use Paytm का होता है. आजकल हर कोई पेटीएम का इस्तेमाल करता है और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. अगर आप नहीं जानते कि Paytm का उपयोग क्या हैं और पेटीएम का use कैसे करते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. इस आर्टिकल में मैंने आपको सब कुछ detail में बताया है की how to use Paytm in Hindi (Paytm का use कैसे करे)?


how to use Paytm in hindi
How to use Paytm in Hindi



How to use Paytm in Hindi – Paytm का use कैसे करें

पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए, आपको सब कुछ पता चल जाएगा कि पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं.

 
पर इससे पहले आपको Paytm application को download करना होगा. निचे आपको इसके बारेमे जानकारी दी गयी हैं.

Paytm app कैसे download करें

Paytm का use करने के लिए आपको सबसे पहले Paytm app को डाउनलोड करना होगा. जो Google play store and app store में available है. आप play store में जाकर Paytm search करेंगे तो आपको पहला ही result दिखाई देगा. आप उस Paytm app को डाउनलोड कर सकते है और आप यहाँ से भी कर सकते है. Download Paytm



डाउनलोड करने के बाद आपको पेटीएम में अपना account बनाना होगा.

How to create Paytm account in Hindi – Paytm मैं अकाउंट कैसे बनाएं

पेटीएम में आपको account बनाने के लिए एक mobile number की जरूरत पड़ेगी. इसी मोबाइल नंबर के जरिए आप किसी को पैसे send कर पाएंगे या किसी से पैसे रिसीव कर पाएंगे. जीस तरह bank में bank account number होता ही ठीक उसी तरह Paytm में आपका mobile number होता है.



जब पेटीएम ऐप को पहली बार open करेंगे तब आपको अकाउंट बनाने के लिए पूछा जाएगा. आप अपना नाम और mobile number और password डालकर Register पर click करेंगे. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक (OTP) आएगा, उस OTP को आपको Paytm में enter करना है. OTP enter करने के बाद आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा. आप ऐसा कोई पासवर्ड बनाएं जो आपको याद रहे. बस आपको इतना ही करना है. अब आपका पेटीएम अकाउंट create हो गया है. अब आप पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते है.



जरूर पढ़े:

Mobile में Paytm कैसे चलाये

Paytm में log in होने के बाद आपको कुछ इस तरह का interface दिखाई देगा.


how to use Paytm wallet
Mobile में Paytm कैसे चलाये

 

जब पेटीएम के इस्तेमाल करने की बात आती है तो सबसे पहला सवाल यह होता है कि पेटीएम वॉलेट से पे कैसे करे? पेटीएम से पेमेंट कैसे करें? और पेटीएम से पेमेंट रिसीव कैसे करें?

Paytm से payment कैसे करें

ऊपर की तरफ आपको menus दिखाई देंगे, उनमें से सबसे पहला option है Pay का. अगर आपको किसी को पैसे send करना हो तो आप उस वाले option पर click करके पैसे भेज सकते हैं. आपको जिसे भी पैसे send करने हो उसका mobile number enter करके आप उसके पेटीएम अकाउंट में पैसे transfer कर सकते हैं. 



पेटीएम में पैसे send करने के लिए या फिर पैसे receive करने के लिए आपको पेटीएम की full KYC करनी जरूरी है. बिना KYC के आप पेटीएम में किसी को पैसे send या receive नहीं कर सकते.



पेटीएम में KYC करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर नहीं है तो आप अपने पिता के नाम पर भी KYC कर सकते हैं. KYC के बारे में आगे बात करेंगे पहले हम पेटीएम के सभी features के बारे में जान लेते है.

Paytm UPI id से पैसे कैसे transfer करें

Pay के option के बाद आपको UPI transfer का option भी दिखाई देगा. इसके जरिए आप अपने बैंक से ही किसी दूसरे इंसान को पैसे सेंड कर सकते हैं. और किसी को UPI ID के जरिए भी पैसे सेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेटीएम में UPI ID बनाना होगा जिसे आप पेटीएम के अंदर ही बना सकते हैं.



UPI money transfer के बाद आपको Passbook का option दिया गया है. इस option में जाकर आप यह देख सकते हैं कि आपके Paytm wallet में कितने रूपए है.

 

Paytm wallet मैं पैसे कैसे add करें

Paytm application में दिए गए passbook option की बाजू में आपको add money का option दिखाई दे रहा होगा. जब आप पेटीएम में पहली बार अकाउंट बनाते हो तब आपके Paytm wallet में 0 balance होगा. अगर आप पेटीएम के through किसी को पैसे send करना चाहते हैं तो आपको Paytm wallet में कुछ पैसे add करने पड़ते हैं. अगर आप चाहे तो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे add कर सकते हैं. और बाद में आप किसी को भी money send कर सकते हैं और साथ में अगर आपके पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे पड़े हैं और आप चाहते हो कि उन पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफर करना चाहता हूं तो आप उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में आसानी से transfer कर सकते हो.

 
ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े: Paytm में पैसे कैसे डाले?

Paytm से बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए आपको पेटीएम अकाउंट से अपने bank को link करना होगा. आप जैसे ही link bank account पर click करेंगे उसके बाद आपने जिस नंबर से पेटीएम में अकाउंट बनाया है, अगर उस नंबर से आपका कोई बैंक अकाउंट लिंक होगा तो वह आपके Paytm account से link हो सकता है. 



अगर आपके bank account में कोई और number link है और Paytm में कोई दूसरा number linked है तो आप Paytm में bank को link नहीं कर सकते. आप जब चाहे तब अपने बैंक को Paytm से link कर सकते हैं और अगर आपका बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक है तो आप कभी भी पेटीएम से बैंक अकाउंट को हटा सकते हैं.



इसी तरह आपको और भी कई सारे options दिए गए हैं. जब आप उन options को देखोगे और उस पर click करोगे तो आपको सब कुछ समझ में आने लगेगा.



यह भी पढ़ें : ATM से पैसे कैसे निकाले

Paytm के फायदे – Paytm features in Hind

Mobile prepaid recharge, movie ticket booking, electricity bill payment, train ticket booking, bus ticket booking जैसे कई सारी सुविधाए आपको Paytm में दी गयी हैं. अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप mobile prepaid के option पर click करके अपने हिसाब से जितने रुपए का आपको रिचार्ज करवाना हो आप recharge कर सकते हो. 

 
इसके लिए आप यह पढ़े:

Paytm से cash back कैसे कमाए

पेटीएम में आपको कई cashback की offer भी दी जाती है. अगर आप पेटीएम में पहली बार mobile recharge करते हो तो आपको ₹30 का कैशबैक मिलता है जो आपके Paytm wallet में add हो जाता है.



और भी कई तरह की कैशबैक सुविधाएं आपको मिलती है. आप पेटीएम से movie ticket को book कर सकते हो, electricity का bill भी भर सकते हो, train ticket, bus ticket और plane ticket भी book कर सकते हो.



अगर आपको किसी को पैसे send करने हैं तो आप उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर के जरिए उनको पैसे सेंड कर सकते हैं या फिर उस व्यक्ति के Paytm QR Code को scan करके भी पैसे send कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे नीचे Scan QR Code करके एक option दिया गया है. उसकी मदद से आप पैसे सेंड कर सकते हो.



आप जिसको भी पैसे सेंड कर रहे हो उसका पेटीएम में अकाउंट होना जरूरी है और साथ में उनकी full KYC होनी भी जरूरी है. आप आधार कार्ड के जरिए  अपनी full KYC कर सकते हो. इसके लिए आपको नजदीकी KYC center पर जाकर अपनी KYC पूरी करनी  होगी. उन KYC center की list आपको पेटीएम में पहले से ही दी गई है.



उसके बाद आपको सबसे ऊपर left side मैं three lines का icon दिया गया है, आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी,


Paytm wallet
Paytm से cash back कैसे पाए

 

Screen में सबसे पहले आपको आपका नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देगा. मैंने अपना मोबाइल नंबर को blur किया हुआ है. आपके नाम के दाएं और आपको एक tick दिखाई देगा. अगर आपकी Paytm full KYC नहीं है तो आपको वह tick पीले रंग का दिखाई देगा. मेरी पेटीएम में फुल केवाईसी है इसीलिए मुझे ब्लू कलर का दिखाई दे रहा है. अगर आपका भी ब्लू कलर का दिखाई दे रहा है तो आपकी Paytm KYC complete है. 



Paytm kyc करवाने के लिए यह post पढ़े : Paytm kyc कैसे करे 



उसके नीचे आपको और भी कई options मिलते हैं जैसे कि My Order, My Passbook, Payment Reminders, etc. 



अगर आपने पेटीएम से कुछ order किया होगा तो वह आपको my order ऑप्शन में दिखाई  देगा. My passbook में आप या देख सकते हो कि आपके पेटीएम वॉलेट में कितने रुपए पड़े हैं. Payment reminder में जाकर आप यह देख सकते हो कि आपने किस चीज के लिए पेमेंट करा है. और किस method से करा है और कौन सी तारीख को किया है. सब कुछ आपको पता चल जाएगा. 



उसके बाद अगर आप चाहें तो आप अपने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते हैं. आप अपने हिसाब से एटीएम में अपनी भाषा को change कर सकते हैं और आपको और भी कई options दिए गए हैं.



जैसे ही आप my passbook के option पर click करेंगे तो आपको कुछ इस तरह की screen दिखाई देगी,


how to use Paytm in hindi
Paytm Wallet

 

सबसे ऊपर आपको आपके Paytm wallet में कितने रुपए जमा है वह आपको दिखाई देगा. जब पहली बार पेटीएम में अकाउंट बनाओगे और passbook option पर click करोगे तो आपको ₹0 दिखाई देंगे. आप उस पर क्लिक करके देख सकते हो कि आपने किन-किन व्यक्तियों को पैसे send किए हैं या फिर किस किस से पैसे receive किए है. 



अगर आपको कोई कैशबैक मिला होगा तो वह भी आपको वहां दिखाई देगा. आपको आपके पेटीएम अकाउंट के सभी हिसाब किताब वहां पर दिखाई  देगा. आप जैसे ही scroll करके नीचे जाओगे तो आपको बैंक अकाउंट को लिंक करने का option भी दिखाई मिलेगा. 



अगर आप चाहें तो आप पेटीएम में भी अपना बैंक अकाउंट बना सकते हैं जिसमें आपका मोबाइल नंबर ही आपका बैंक अकाउंट का नंबर होगा. अगर आप Paytm bank मैं अपना account बनाते हो और बाद में आप उस बैंक में अपने कुछ रुपए जमा करते हो तो आपको उन रुपयों का interest भी मिलेगा. साथ में आपको fix deposit का option भी मिलता है जैसे दूसरी बैंकों में दिए जाते हैं.



आप अपने Paytm account के Home page में जाकर सबसे ऊपर दाएं और आपको कैशबैक करके option दिखाई देगा. जैसे ही उस option पर click करेंगे तो आपको कुछ इस तरह की screen दिखाई देंगी,


Paytm cash back
Paytm cashback offers

 

इस ऑप्शन में जाकर आप देख सकते हो कि अभी आपके पेटीएम अकाउंट में कौन-कौन सी offer चल रही है. जैसे कि मेरे अकाउंट में अभी एक स्कीम चल रही है कि अगर आप Paytm wallet से तीन रिचार्ज करते हो तो आपको ₹20 का कैशबैक मिलेगा और साथ में ₹200 का movie voucher भी मिलेगा. इसी तरह आपके पेटीएम अकाउंट में भी कुछ ना कुछ offers चल रही होगी. आप उस offer का लाभ ले सकते हो. 
 
वाउचर का मतलब अगर आपको ₹100 का movie वाउचर मिला है और अगर आप Paytm से movie ticket book करते हो तब आप उस वाउचर का इस्तेमाल करके पैसे बचा सकते हो.

Paytm Related questions and answer in Hindi

निचे इस लेख से संबंधित कुछ सवाल और उन सवालों के जवाब जिसे लोग अक्सर पूछते रहते हैं, उसकी जानकारी दी गयी हैं. यहां पर मैं आपको कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा.


Why we should not use Paytm? हमें पेटीएम का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

ऐसी कोई वजह तो नहीं है कि जिससे आपको या लगे कि मुझे पेटीएम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. पेटीएम एक secure digital wallet है. जिसमें आपकी सारी information securer रहती है और इससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होती है. बल्कि पेटीएम का इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं.

Paytm से payment करने में दिक्कत आ रही है?

अगर आपको पेटीएम से पेमेंट करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप Paytm customer care वालों से बात कर सकते हैं. पर इससे पहले आपको यह check कर लेना है कि आपकी Paytm KYC पूरी हुई है कि नहीं. और आपको यह भी चेक करना है कि जिसे आप पैसे send कर रहे हैं उनके Paytm account की KYC पूरी हुई है कि नहीं.



अगर दोनों में से किसी एक व्यक्ति की पेटीएम केवाईसी पूरी नहीं हुई होगी तो आप पैसे सेंड नहीं कर सकते.

Paytm App से क्या हम किसी भी movie की ticket या bus ticket book कर सकते हैं?

जिस सिनेमा घर की या बस की डिटेल पेटीएम में होगी आप उस सिनेमा घर मैं मूवी टिकट बुक कर सकते हो और उस बस में बस की टिकट भी बुक कर सकते हो.



इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया की Paytm क्या हैं, Paytm को अपने बैंक अकाउंट से कैसे जोड़े, Paytm wallet क्या होता हैं, Paytm wallet से पे कैसे करे, Paytm में कितन पैसे रख सकते हैं, बिना बैंक अकाउंट के Paytm कैसे यूज़ करे, Paytm app का इस्तेमाल कैसे करें, Paytm का use कैसे करे (How to use Paytm in Hindi step by step guide) और Paytm के important features के बारे में भी बताया है. 

 
पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान  है, आप Paytm का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें comment करके बता सकते हैं, हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. 



तो हम उम्मीद करते है की अब आपको पता चल गया होगा की Paytm ka use kaise kare, Paytm me account kaise banaye (How to create Paytm account in Hindi).



अगर यह article आपको पसंद आया तो कृपया इस article को अपने दोस्तों को share कीजिए. और इसी तरह के articles पढ़ने के लिए आप हमारे लोगों को follow कर सकते हैं. धन्यवाद.


Leave a Comment