How to use Paytm पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें

How to use Paytm | हेलो दोस्तों आज मैं आपको पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में सिखाऊंगा| paytm digital wallet की तरह काम करता है| पेटीएम से हम किसी को पैसे send कर सकते हैं  और किसी से पैसे receive भी कर सकते हैं| 

और मोबाइल में रिचार्ज कर सकते हैं, movie ticket book कर सकते हैं, बिजली का बिल भर सकते हैं, और शॉपिंग भी कर सकते है.  अगर आप ऑनलाइन सर्च कर रहे हो पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें ( how to use Paytm) ? तोइस सवाल का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा.

google pay, phone pay जैसे कहीं एप्लीकेशन paytm की तरह ही है| पर सबसे ज्यादा यूज पेटीएम का होता है| आजकल हर कोई पेटीएम का इस्तेमाल करता है. और पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. अगर आप नहीं जानते कि पेटीएम का यूज कैसे करते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. इस आर्टिकल में मैंने आपको सब कुछ detail में बताया है की how to use Paytm?

how to use Paytm in hindi
how to use paytm


How to use paytm :

पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत ही  आसान है. आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए आपको सब कुछ पता चल जाएगा कि पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं. paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Paytm app को डाउनलोड करना होगा. जो Google play store and app store में available है. आप play store में जाकर paytm search करेंगे तो आपको पहला ही result दिखाई देगा. आप उस paytm app को डाउनलोड कर लीजिएगा.

डाउनलोड करने के बाद आपको पेटीएम में अपना account बनाना होगा. पेटीएम में आपको account बनाने के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसी मोबाइल नंबर के जरिए आप किसी को पैसे send कर पाएंगे या किसी से पैसे रिसीव कर पाएंगे.

जब पेटीएम ऐप को पहली बार open करेंगे तब आपको अकाउंट बनाने के लिए पूछा जाएगा. आप अपना नाम और मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर रजिस्टर पर क्लिक करेंगे. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक (OTP) आएगा उस OTP को आपको पेटीएम में Add करना है. आप ऐसा कोई पासवर्ड बनाएं जो आपको याद रहे. आपका पेटीएम अकाउंट क्रिएट हो गया है. अब आप पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते है.

जरूर पढ़ें :


how to use Paytm app :

पेटीएम में लॉगिन होने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा.

how to use Paytm wallet
how to use Paytm app
ऊपर की तरफ आपको manus दिखाई देंगे. उनमें से सबसे पहला option है Pay का. अगर आपको किसी को पैसे सेंड करना हो तो आप उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके पैसे भेज सकते हैं. आपको जिसे भी पैसे सेंड करने हो उसका मोबाइल नंबर एंटर करके अब उसके पेटीएम अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. पेटीएम में पैसे सेंड करने के लिए या फिर पैसे रिसीव करने के लिए आपको पेटीएम की full KYC करनी जरूरी है. बिना KYC के आप पेटीएम में किसी को पैसे सेंड या रिसीव नहीं कर सकते.

पेटीएम में KYC करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर नहीं है तो आप अपने पिता के नाम पर भी KYC कर सकते हैं. KYC के बारे में आगे बात करेंगे पहले हम पेटीएम के सभी features के बारे में जान लेते है.

pay के ऑप्शन के बाद आपको UPI transfer का ऑप्शन भी दिखाई देगा. इसके जरिए आप अपने बैंक से ही किसी दूसरे इंसान को पैसे सेंड कर सकते हैं. और किसी को UPI ID के जरिए भी पैसे सेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेटीएम में UPI ID बनाना होगा जिसे आप पेटीएम के अंदर ही बना सकते हैं.

upi money transfer के बाद आपको PASSBOOK का ऑप्शन दिया गया है. इस ऑप्शन में जाकर आप यह देख सकते हैं कि आपके पेटीएम अकाउंट में कितने रूप यह है.

passbook की बाजू में आपको add money का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा. जब आप पेटीएम में पहली बार अकाउंट बनाते हो तब आपके paytm wallet में 0 बैलेंस होगा. अगर आप पेटीएम के थ्रू किसी को पैसे सेंड करना चाहते हैं तो आपको पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे ऐड करने पड़ते हैं. अगर आप चाहे तो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हैं. 

और बाद में आप किसी को भी सेंड कर सकते हैं और साथ में अगर आपके पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे पड़े हैं और आप चाहते हो कि उन पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफर करना चाहता हूं तो आप उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो.

उसके लिए आपको पेटीएम अकाउंट से अपने बैंक को लिंक करना होगा. आप जैसे ही लिंक बैंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपने जिस नंबर से पेटीएम में अकाउंट बनाया है, अगर उस नंबर से आपका कोई बैंक अकाउंट लिंक होगा तो वह आपके पेटीएम अकाउंट से लिंक हो सकता है. 

अगर आपके बैंक अकाउंट में कोई और नंबर लिंक है और पेटीएम में कोई दूसरा नंबर ऐड है तो आप पेटीएम में बैंक को लिंक नहीं कर सकते. आप जब चाहे तब अपने बैंक को एटीएम से लिंक कर सकते हैं और अगर आपका बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक है तो आप कभी भी पेटीएम से बैंक अकाउंट को हटा सकते हैं.

इसी तरह आपको और भी कहीं ऑप्शन दिए गए हैं जब उन ऑप्शन को देखोगे और उस पर क्लिक करोगे तो आपको सब कुछ समझ में आने लगेगा.

यह भी पढ़ें : गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करते हैं

Paytm features :

उसके बाद नीचे आपको कहीं फीचर दिए गए हैं जैसे कि mobile prepaid, movie ticket, electricity, train ticket, bus ticket... अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप mobile prepaid के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने हिसाब से जितने रुपए का आपको रिचार्ज करवाना हो आप रिचार्ज कर सकते हो. पेटीएम में आपको कई cashback की ऑफर भी दी जाती है. अगर आप पेटीएम में पहली बार किसी नंबर पर रिचार्ज करते हो तो आपको ₹30 का कैशबैक मिलता है जो आपके पेटीएम वॉलेट में ऐड हो जाता है.

और भी कई तरह की कैशबैक सुविधाएं आपको मिलती है. आप पेटीएम से मूवी टिकट को बुक कर सकते हो, इलेक्ट्रिसिटी का बिल भी भर सकते हो, ट्रेन टिकट, बस टिकट  और फ्लाइट टिकट भी बुक कर सकते हो.

अगर आपको किसी को पैसे सेंड करने हैं तो आप उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर के जरिए उनको पैसे सेंड कर सकते हैं या फिर उस व्यक्ति के paytm QR CODE को scan करके भी पैसे सेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे नीचे ऑप्शन दिया गया है, scan QR CODE करके. जिसकी मदद से आप पैसे सेंड कर सकते हो. 

आप जिसको भी पैसे सेंड कर रहे हो उसका पेटीएम में अकाउंट होना जरूरी है और साथ में उनकी full KYC होनी भी जरूरी है. आप आधार कार्ड के जरिए  अपनी full KYC कर सकते हो. इसके लिए आपको नजदीकी KYC center पर जाकर अपनी KYC पूरी करनी  होगी. उन KYC center की लिस्ट आपको पेटीएम में पहले से ही दी गई है.

उसके बाद आपको सबसे ऊपर left side मैं तीन लाइन करके एक ऑप्शन दिया गया है. आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी,

Paytm wallet
how to use paytm
स्क्रीन में सबसे पहले आपको आपका नाम और मोबाइल नंबर दिखाईPaytm. मैंने अपना मोबाइल नंबर को ब्लर किया हुआ है. आपके नाम के दाएं और आपको एक tik दिखाई देगा. अगर आपकी paytm full KYC नहीं है तो आपको वह tik पीले रंग का दिखाई देगा. मेरी पेटीएम में फुल केवाईसी है इसीलिए मुझे ब्लू कलर का दिखाई दे रहा है. अगर आपका भी ब्लू कलर का दिखाई दे रहा है तो आपकी Paytm KYC complete है. 

उसके नीचे आपको और भी कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि my order, my passbook, payment reminders... अगर आपने पेटीएम से कुछ order किया होगा तो वह आपको my order ऑप्शन में दिखाई  देगा. my passbook में आप या देख सकते हो कि आपके पेटीएम वॉलेट में कितने रुपए पड़े हैं. payment reminder में जाकर आप यह देख सकते हो कि आपने किस चीज के लिए पेमेंट करा है. और किस method से करा है और कौन सी तारीख को किया है. सब कुछ आपको पता चल जाएगा उसके बाद अगर आप चाहें तो आप अपने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते हैं. आप अपने हिसाब से एटीएम में अपनी भाषा को change कर सकते हैं और आपको और भी कई options दिए गए हैं.

जैसे ही आप my passbook के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी,

how to use Paytm in hindi
my passbook
सबसे ऊपर आपको आपके पेटीएम वॉलेट में कितने रुपए जमा है वह आपको दिखाई देगा. जब पहली बार पेटीएम में अकाउंट बनाओगे और पासबुक ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको ₹0 दिखाई देंगे. आप उस पर क्लिक करके देख सकते हो कि आपने किन किन व्यक्तियों को पैसे सेंड किए हैं या फिर किस किस से पैसे रिसीव किए है. 

अगर आपको कोई कैशबैक मिला होगा तो वह भी आपको वहां दिखाई देगा. आपको आपके पेटीएम अकाउंट के सभी हिसाब किताब वहां पर दिखाई  देगा. आप जैसे ही स्क्रोल करके नीचे जाओगे तो आपको अपनी बैंक अकाउंट को लिंक करने का ऑप्शन भी दिखाई देगा. 

और अगर आप चाहें तो आप पेटीएम में भी अपना बैंक अकाउंट बना सकते हैं जिसमें आपका मोबाइल नंबर ही आपका बैंक अकाउंट का नंबर होगा अगर आप पेटीएम बैंक मैं अपना अकाउंट बनाते हो और अगर बाद में आप उस बैंक में अपने कुछ रुपए जमा करते हो तो आपको उन रुपयों का इंटरेस्ट भी मिलेगा. साथ में आपको fix deposit का ऑप्शन भी मिलता है जैसे दूसरी बैंकों में दिए जाते हैं.

आप अपनी पेटीएम ऐप के home page में जाकर सबसे ऊपर दाएं और आपको कैश बैक करके ऑप्शन दिखाई देगा. अब जैसे ही उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देंगी,

Paytm cash back
Paytm cash back offers
इस ऑप्शन में जाकर आप देख सकते हो कि अभी आपके पेटीएम अकाउंट में कौन-कौन से ऑफर चल रही है. जैसे कि मेरे अकाउंट में अभी एक स्कीम चल रही है कि अगर आप पेटीएम वॉलेट से तीन रिचार्ज करते हो तो आपको ₹20 का कैशबैक मिलेगा और साथ में ₹200 का मूवी वाउचर भी मिलेगा. इसी तरह आपके पेटीएम अकाउंट में भी कुछ ना कुछ ऑफर चल रही होगी. आप उस ऑफर का लाभ ले सकते हो. वाउचर का मतलब अगर आपको ₹100 का movie वाउचर मिला है और अगर आप पेटीएम से मूवी टिकट बुक करते हो तब आप उस वाउचर का इस्तेमाल करके पैसे बचा सकते हो.
visit : create paytm account on computer

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया  की पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें (how to use paytm) और पेटीएम के कुछ इंपॉर्टेंट फीचर के बारे में भी बताया है. पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत  है. एटीएम का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें comment करके बता सकते हैं हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. 

अगर यह article आपको पसंद आया तो कृपया इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों को शेयर कीजिए. और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे लोगों को सब्सक्राइब कर सकते हैं. thank you.


Oldest