Google में फोटो कैसे अपलोड करें - how to upload image on google in hindi

Google में  फोटो कैसे अपलोड करें - how to upload image on Google | आज के जमाने में गूगल को कौन नहीं जानता, हम तो यह भी कह सकते हैं कि गूगल के बिना तो इंटरनेट अधूरा है. हमें किसी भी विषय के बारे में, या फिर किसी के भी बारे में, किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हम सीधे गूगल में सर्च करते हैं और गूगल हमें सही परिणाम दिखाता है। 

गूगल एक सर्च इंजन हैं. इंटरनेट पर कई सारे सर्च इंजन हैं. पर सबसे ज्यादा यूज गूगल का किया जाता है. 80 से 85% लोग गूगल सर्च इंजन का ही इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग ही Bing, yahoo जैसे सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं.


how to upload image on Google in hindi
Google me photo kaise upload kare


आपके मन में एक सवाल होगा गूगल में फोटो कैसे अपलोड करें. तो मैं आपको बता दूं कि google में अपना फोटो अपलोड करना बहुत ही आसान है. आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी बड़े व्यक्ति का नाम गूगल में सर्च करते हैं तो आपको उनके फोटो दिखाई देते हैं, क्योंकि उस व्यक्ति के बारे में इंटरनेट पर जानकारी पहले से ही अपलोड हुई होती है. 

पर हमारे नाम सर्च करने पर गूगल हमें अपने फोटो नहीं दिखाता है. इसका एक ही कारण है कि हमारी कोई भी फोटो गूगल के पास नहीं होता है  और अगर होता है तो वह सही तरीके से search results में नहीं आता है. अगर आप भी चाहते हो कि अगर कोई आपका नाम गूगल पर सर्च करें तो आपका फोटो दिखाई दे तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल में मैं आपको कंप्लीट बताने वाला हूं कि गूगल में फोटो कैसे अपलोड करें ( how to upload image on Google in Hindi ).


Google मैं फोटो कैसे अपलोड करें - how to upload photo on Google



गूगल में अपनी फोटो को अपलोड करने के तो बहुत सारे तरीके हैं. जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे. आप इस आर्टिकल में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप का भी फोटो गूगल में दिखने लगेगा यह मैं आपको गारंटी के साथ कहता हूं. तो आइए अब देखते हैं और जानते हैं कि गूगल में फोटो कैसे अपलोड करते हैं.

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि गूगल में फोटो अपलोड करने के कौन-कौन से तरीके हैं.

गूगल में फोटो अपलोड करने के तरीके 

  • social media
  • blog/website
  • YouTube videos
ऊपर मैंने आपको कुछ तरीके बताए हैं जिसके जरिए आप अपने फोटो को गूगल में अपलोड कर सकते हैं. Google मैं फोटो अपलोड करने के  यही 3  तरीके की ही नहीं है इसके अलावा भी कई तरीके हैं पर आज हम उन 3 तरीके के बात करने वाले हैं. तो आइए अब जानते हैं इन 3 तरीकों से कैसे हम अपना फोटो Google में अपलोड कर सकते हैं.

गूगल में फोटो कैसे अपलोड करें - how to upload image on google


1. Social media :

सोशल मीडिया के बारे में कौन नहीं जानता, हम सभी लोग सोशल मीडिया के बारे में जानते हैं और उनका यूज करते हैं. गूगल में अपना फोटो दिखाने में सोशल मीडिय बहुत ही बढ़िया तरीका है.

आपका जो नाम है उसी नाम से सोशल मीडिया में कई सारी प्रोफाइल होती है. यह भी एक कारण है की सोशल मीडिया मैं अपनी फोटो होने के बावजूद भी कई बार हमारा फोटो गूगल में show नहीं होता है. अगर आपका नाम Ronak Shah हैं तो इसी नाम से कई सारे अकाउंट सोशल मीडिया में अवेलेबल होते हैं. और जब हम इस नाम को गूगल में सर्च करते हैं तो जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट होते, हैं जो कि इस नाम पर है गूगल हमें उनकी तस्वीर दिखाता है. पर आज यहां पर मैं आपको जो बताने वाला हूं जिसके जरिए आप अपनी फोटो को गूगल में दिखा सकते हैं.

popular social media platforms :

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • linkedin
यह भी पढ़ें :

इन सारे सोशल मीडिया पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी है. प्रोफाइल में अपना पूरा नाम सही से लिखना है और प्रोफाइल पिक्चर में आपको अपनी फोटो को लगाना है. आप जो भी फोटो को ऐड कर रहे हो उस फोटो को आप को Rename करना है. उसके लिए आपको अपने मोबाइल में जहां पर भी वह फोटो add हो रखा है उस फोल्डर में जाकर उस फोटो का Rename करके आप का नाम रखना है. 

आपको ऊपर दिए गए सभी सोशल मीडिया पर same name से अपने अकाउंट बनाना है ना की अलग अलग नाम से. और सभी सोशल मीडिया में  अपने 1 फोटो को common जरूर रखें.

इसके अलावा आप फेसबुक पर अपना एक अलग फेसबुक पेज बनाएं और उस फेसबुक पेज का नाम भी आप अपने नाम पर रखिए और उस फेसबुक पेज में अपना फोटो अपलोड कीजिए. आपको सभी social media platforms में अपना अकाउंट बनाना होगा और वह भी एक ही नाम से. यह 1 बहुत ही अच्छा तरीका है अपनी फोटो को गूगल में  दिखाने का. बस आपको इतना ही करना है.

 गूगल अपने आप आपकी फोटो को search results में दिखाने लगेगा. तो अब आप जान गए होगे कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके गूगल में  फोटो कैसे अपलोड करें. हम जानते हैं कि blog or website से अपनी फोटो को गूगल में कैसे दिखाएं.

2. Blog/website (blog की मदद से गूगल में अपनी फोटो कैसे डालें)

अगर आप अपनी फोटो को जल्दी से गूगल में show कराना चाहते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बना लीजिए. blig बनाने से आपकी फोटो google में जल्दी से दिखने लगती है. blog एक तरह की वेबसाइट होती है जिसमें आप अपने बारे में या फिर किसी और के बारे में, आप जो भी लिखना चाहो वह लिख सकते है. और आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उस ब्लॉग में अपना फोटो अपलोड कर सकते हैं. 

एक बात आपको याद रखनी है कि गूगल सर्च इंजन किसी भी प्रकार के फोटो को समझ नहीं सकता. वह केवल उस फोटो के जो Alt tag and title tag होते हैं उसे ही गूगल समझ सकता है और उसे search results में दिखा सकता है. 

अगर आप नहीं जानते हो की ब्लॉग कैसे बनाते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हो और अपना लोग बनाने के बारे में जान सकते हैं. 


आप ऊपर दी गई लिंक के जरिए ब्लॉग बनाने के बारे में जान सकते हैं. जब आप ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ोगे तो आपको ब्लॉग बनाते समय अपने ब्लॉग का title और URL देना होता है. तो title और URL में आप अपना नाम दीजिएगा. 

ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखना है, अपने बारे में कि आपका नाम क्या है, आप क्या करते हो और साथ में उस पोस्ट में अपना फोटो ऐड करना है. उसके लिए आपको blogger.com में login करके post वाले section में जाकर 1 पोस्ट बनानी है. उस पोस्ट का title में आप अपना नाम लिखोगे. और बाद में आप जो कुछ भी अपने बारे में लिखना चाहते हो वह लिख सकते हो. ब्लॉग पोस्ट में अपना फोटो ऐड करना ना भूलें.

आपको सिर्फ फोटो ही अपलोड नहीं करनी है, आपने जो फोटो blog post में अपलोड की है उस फोटो पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप उस फोटो पर क्लिक करोगे तो आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको Properties वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. उस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे स्क्रीनशॉट दिख रहा है उसी प्रकार का कुछ देखने को मिलेगा.


how to upload image on Google by using blog
blog ki madad se Google me photo kaise upload kare


title मैं आपको अपना नाम देना है  और Alt tag मैं भी आपको अपना ना देना है और उसके बाद आपको ok बटन पर क्लिक करना है. आप केवल फोटो ही अपलोड ना कीजिएगा साथ में अपने बारे में भी कुछ जरूर लिखना. कम से कम 20 line तो आप अपने बारे में जरूर लिखें. उसके बाद आपको उस पोस्ट को publish कर देना है. यह तो हमने जाना की blog or website की मदद से google में फोटो अपलोड कैसे करें. अब हम बात करते हैं youtube के जरिए हम गूगल में अपना फोटो कैसे upload करें.

3. YouTube की मदद से गूगल में अपना फोटो कैसे अपलोड करें

उसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब में अपनी एक यूट्यूब चैनल बनानी है और अपने नाम पर चैनल का नाम रखना है और चैनल के logo में आपको अपनी फोटो लगानी है. आप यूट्यूब पर जाकर सीख सकते हो कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं.

बस अगर आप ऊपर दिए गए हैं steps को फॉलो करोगे तो आपकी फोटो गूगल में दिखने लगेगी. इसी तरह से आप जिस भी फोटो को गूगल में दिखाना चाहते हो उस फोटो को दिखा सकते हो.

जरूर पढें :


conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना कि गूगल में फोटो कैसे अपलोड करें और साथ में अभी जाना की किन-किन तरीकों से हम गूगल में अपना फोटो अपलोड कर सकते हैं. गूगल में अपने फोटो को अपलोड करके आप अपने दोस्तों को चौका भी सकते हैं. 

अगर आपको यह article पसंद आए हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करना और आपको इसी तरह के आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो आप thegreatinfo.in को फॉलो जरूर करें. धन्यवाद.



Previous
Next Post »