गूगल ड्राइव क्या है और इसका यूज कैसे करते हैं - how to use google drive in hindi

what is Google drive in hindi and how to use Google drive in hindi| हेलो, अगर आप स्मार्ट फोन यूज करते हो तो आपने गूगल ड्राइव का नाम तो पहले सुना ही होगा. और अगर आप नहीं जानते कि गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव को कैसे यूज करते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. यहां पर मैं आपको पूरी डिटेल में बताने वाला हूं कि गूगल ड्राइव क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Google drive kya hai
Google drive kya hai. how to use Google drive in hindi


गूगल ड्राइव क्या है - what is Google drive in hindi


गूगल ड्राइव गूगल के द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है जिसमें हम फोटोस और डॉक्यूमेंट को store कर सकते हैं. और इंटरनेट के माध्यम से हम उसे किसी भी जगह से और कभी भी access कर सकते हैं. हर कोई इंटरनेट यूज़र गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करता है. और हमें भी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं.

गूगल ड्राइव मैं आप 15GB तक का डाटा स्टोर कर सकते हो और आप उसे बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हो. उसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है.  अब आपको पता चल गया होगा गूगल ड्राइव क्या है (what is Google drive)

गूगल ड्राइव यूज करने के फायदे (benefits of Google drive in hindi)

  • गूगल ड्राइव को यूज करने के तो अनगिनत फायदे हैं. जीन में से सबसे पहला फायदा यह है कि आपके फोन की मेमोरी कम यूज होती है. अगर आपके मोबाइल का स्टोरेज पूरी तरह से भर गया हो तो आप अपने फोटोस या files को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हो. 
  • हम एक example लेकर समझते हैं मान लो आपके पास बहुत उपयोगी डॉक्यूमेंट है. जिसकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है और वह डॉक्यूमेंट आपके मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में सेव है. अगर आप बाहर जाते समय अपना मोबाइल घर पर ही छोड़ आए और अचानक आपको उन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ी तो आप क्या करोगे ? 
  • अगर वह फाइल आपके मोबाइल या कंप्यूटर में ही सेव होगी तो आप उस समय उसका यूज़ नहीं कर सकते और अगर आपकी file गूगल ड्राइव में सेव होगी तो आप उसे कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं. मतलब की गूगल ड्राइव में जो भी फोटोस या डॉक्यूमेंट सेव होते हैं वह आपके फोन के इंटरनेट स्टोरेज में सेव नहीं होते, वह फोटोस या डाक्यूमेंट्स आपके गूगल ड्राइव के अकाउंट में स्टोर होते हैं. जिसे आप कहीं भी और कभी भी एक्सेस कर सकते हैं. आपके बिना उस फाइल को और कोई access नहीं कर सकता.
  • इसके अलावा आपने यह देखा होगा कि कुछ जगह हमें ऑनलाइन फॉर्म को भरना पड़ता है. यानी कि अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हो तो आपने कभी ना कभी google form को जरूर भरा होगा. वह form गूगल ड्राइव की मदद से ही बनाया जाता है, और उस फॉर्म में भरा गया सारा डाटा गूगल ड्राइव में ही सेव होता है. मतलब आप गूगल ड्राइव की मदद से फॉर्म भी बना सकते हो.
अब आपको समझ में आ गया होगा की गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं. और हमें गूगल ड्राइव का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए.

गूगल ड्राइव को कैसे यूज़ करें - how to use Google drive in hindi


तो अब हम बात कहते हैं कि हम गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं - how to use Google drive in Hindi

अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एक gmail ID होना जरूरी है. बिना gmail ID के आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.  अगर अभी तक आपने अपनी gmail ID नहीं बनाई है तो सबसे पहले आप एक gmail ID बना लो. gmail ID बनाने के बाद आप google drive का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जरूर पढ़ें : 10th के बाद कौन सा कोर्स करें ?

अगर आप एंड्राइड का फोन यूज करते हो तो आपके मोबाइल में पहले से ही गूगल ड्राइव का एप्लीकेशन इंस्टॉल हुआ होता है. सबसे पहले आपको google drive की एप्लीकेशन को ओपन करना है. अगर आप अपने मोबाइल में पहले से ही अपनी gmail ID से लॉगिन हुए होंगे तो आपको गूगल ड्राइव में लॉगिन करने की जरूरत नहीं है. अगर आपको लॉग इन करने के लिए पूछा जाए तो आपको अपनी Gmail ID और उस जीमेल आईडी का Password enter करना है.

जब आप पहली बार गूगल ड्राइव को ओपन करेंगे तो आपको कुछ इस तरह का स्क्रीन दिखाई देगा,
how to use Google drive
Google drive ka use kaise kare


ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में आपको कुछ फाइल पहले से ही add हुई मिलेगी. पर जब आप पहली बार गूगल ड्राइव को ओपन करो गे तो आपको ऐसी कोई फाइल देखने को नहीं मिलेगी. गूगल ड्राइव में अपने photos and documents को add करने के लिए आपको सबसे नीचे  जो right side में plus (+) का निशान दिख रहा है उस पर क्लिक करना है और जिस भी फाइल या फोटो को आप गूगल ड्राइव में सेव करना चाहते हैं उस फोटो को सिलेक्ट कर ऐड कर सकते हैं.

जिस तरह हम मोबाइल में अलग फोल्डर बना सकते हैं ठीक उसी तरह हम गूगल ड्राइव में भी एक अलग फोल्डर बना सकते हैं.

अब हम जानते हैं कि गूगल ड्राइव में सेव की गई फाइल को हम किस किस तरह से उपयोग में ले सकते हैं. मान लो कि  आपको एक फाइल को अपने दोस्त को शेयर करना है  तो जिस भी फाइल को शेयर करना हो उसकी बाजू में 3 पॉइंट की एक निशानी होगी. जिसे मैंने स्क्रीनशॉट में बताया है आपको उस बटन पर क्लिक करना है.

जब आप उस बटन पर क्लिक करोगे तो आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं गए ऑप्शन मिलेंगे.
Google drive ka use kese kare
how to use Google drive 

अब हम इन सारे ऑप्शन का क्या यूज है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में जानेंगे. मैं यहां पर आपको पूरी डिटेल में बता रहा हूं कि गूगल ड्राइव का यूज कैसे करें.


  1. जिसमें सबसे ऊपर आप को share करके एक ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप उस फाइल या फोटो को अपने दोस्त को शेयर कर सकते हैं. आप उसे whatsapp, Facebook कहीं भी शेयर कर सकते हैं.
  2. share ऑप्शन के नीचे आपको दूसरा ऑप्शन मिलता है Add to shared का उस ऑप्शन पर क्लिक करके बाद में आप जान सकते हो कि मैंने इस फाइल को पहले शेयर किया हुआ है.
  3. तीसरे नंबर पर आपको make available offline का ऑप्शन मिलता है. अगर आप उस फाइल को बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूज़ करना चाहते हो तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और उसे on कर सकते हैं.
  4. link sharing off. इसके ठीक नीचे आ आपको copy link का भी एक ऑप्शन मिलता है. आप उस ऑप्शन पर क्लिक करके उस फाइल की link को copy कर सकते हैं  और बाद में आप उस लिंक को भी शेयर कर सकते हैं. मतलब कि आपको पूरी फाइल को शेयर नहीं करना है आप केवल उस लिंक को भी शेयर कर सकते हो. जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह  उस फाइल को डाउनलोड कर सकेगा. इसके लिए आपको लिंक sharing off वाले ऑप्शन को enable करना होगा.
  5. open with. हर फाइल का एक अलग नाम होता है और उस फाइल का एक अलग फॉर्मेट होता है. वह फाइल PDF में docs में या फिर exels में भी हो सकती है. तो उस particular format में file को ओपन करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. और उसके बाद Download का ऑप्शन आता है. इस ऑक्शन की मदद से आप उस फाइल को अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हो.
  7. Rename ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप उस फाइल के नाम को बदल सकते हो.
  8. Move ऑप्शन का यूज करके आप उस फाइल या फोटो को किसी दूसरे फोल्डर में ट्रांसफर कर सकते हो मतलब एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हो.
  9. Detail and activities का यूज करके आप उस फाइल की सारी डिटेल को जान सकते हो.
  10. print वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप उस डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकाल सकते हो.
  11. add to home screen के ऊपर क्लिक करके आप उस फाइल को home screen पर भी ऐड कर सकते हैं ताकि बार-बार आपको उस फाइल को ढूंढना ना पड़े.
  12. Remove ऑप्शन की मदद से आप उस फाइल या डॉक्यूमेंट को गूगल ड्राइव से डिलीट कर सकते हो.
तो अब आप जान गए होगे कि हर एक ऑप्शन का क्या-क्या उपयोग है और हम उन ऑप्शन को किस तरह से यूज कर सकते हैं.

इसके बाद हम बात करते हैं main manu की. सबसे पहले स्क्रीन शॉट में आप देख सकते हो कि सबसे ऊपर बाएं और आपको तीन लाइन करके एक बटन मिलता है. आप उस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा,

Google drive ka istemal kaise kare


इसमें भी आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं.

features of Google drive

  • Recent : इसकी मदद से आप यह जान सकते हो की हाल ही में आपने कौन सी फाइल को गूगल ड्राइव में सेव किया है. मतलब आपकी सारी Recent activities आपको इस ऑप्शन में मिल जाएगी.
  • offline : आपने जिस भी फाइल को offline किया हुआ होगा वह file or folder आपको इस ऑप्शन के अंदर मिल जाएगी.  मैंने आपको पहले बताया है कि किसी फाइल को google drive  मैं offline कैसे  करते हैं.
  • Bin : अगर आपने किसी फोल्डर या फिर किसी फाइल को डिलीट कर दिया हो तो आपको वह डिलीट करा  हुआ फाइल इस ऑप्शन में मिल जाएगा. आप जिस भी फाइल को गूगल ड्राइव से डिलीट करते हो वह फाइल Bin में सेव हो जाती है. अगर आपको उस file को permanent डिलीट करना हो तो आप उसे Bin ऑप्शन के अंदर से डिलीट कर दे.
  • Notifications : आपको गूगल ड्राइव की तरफ से कौन सा नोटिफिकेशन आया है यह आप जान सकते हैं.
  • Back up : यह कमाल का feature है इससे आप अपने गूगल ड्राइव का Back up ले सकते हैं और उसे Restore कर सकते हैं. जैसे हम whatsapp में बैकअप लेते हैं, अपने मोबाइल का बैकअप लेते हैं उसी तरह आप गूगल ड्राइव में भी ए सब कुछ कर सकते हैं.
  • setting : google drive के अंदर आप 15GB तक का डाटा फ्री में सेव कर सकते हैं. अगर आपको और ज्यादा मेमोरी चाहिए तो फिर आपको उसके लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं. मतलब आपको गूगल ड्राइव को अपग्रेड करना पड़ता है यह सब आप सेटिंग के ऑप्शन में जाकर कर सकते हैं. और गूगल ड्राइव की अन्य सेटिंग्स भी कर सकते हैं.
  • सबसे नीचे आप देख सकते हो  की मैंने 15gb में से कितने GB तक का इस्तेमाल किया है और अभी कितना बाकी है.
क्या हम गूगल ड्राइव को कंप्यूटर में यूज कर सकते हैं ? तो इसका जवाब है हां बिल्कुल आप गूगल राय का यूज़ कंप्यूटर में भी कर सकते हैं.

गूगल ड्राइव को कंप्यूटर में कैसे यूज करें - how to use Google drive in pc


Google drive 1 application के साथ-साथ 1 website भी है. अगर आप मोबाइल में गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते हो तो आप एप्लीकेशन के जरिए करते हो. जब आपको कंप्यूटर में गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना हो तो आप वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको Browser में Google drive सर्च करना है और पहले नंबर की वेबसाइट को ओपन करना है. बस अब आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कंप्यूटर में कर सकते हैं.


conclusion :

अब आपको सब कुछ पता चल गया होगा कि गूगल ड्राइव किया है - what is Google drive in Hindi, गूगल ड्राइव का यूज कैसे करते हैं - how to use Google drive in Hindi, गूगल ड्राइव को यूज करने के फायदे क्या है - benefits of Google drive.

हमने गूगल ड्राइव के अंदर के सारे ऑप्शन को एक-एक करके समझा है और उसे कैसे यूज करते हैं यह भी हमने सीखा. किसी एक फाइल या फोल्डर के ऊपर हम क्या क्या कर सकते हैं, हमें कौन से कौन से Features मिलते हैं इसके बारे में भी हमने बात की है.

google drive का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप आसानी से गूगल ड्राइव का यूज कर सकते हो. अगर आपको गूगल ड्राइव का यूज करने में कोई परेशानी आ रही हो तो आप मुझे बता सकते हैं मैं आपके सवाल का जवाब  जरूर दूंगा. इसी तरह के आर्टिकल को हिंदी में पढ़ने के लिए आप thegreatinfo.in को फॉलो कर सकते हैं. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »