गूगल अकाउंट कैसे बनाए पूरी जानकारी हिंदी में - how to make Gmail account in hindi

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - how to make Google account in hindi | आज हम बात करने जा रहे हैं कि गूगल अकाउंट कैसे बनाएं. अगर आपको भी नहीं पता कि गूगल अकाउंट क्या है और इसे कैसे बनाते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना. इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी डिटेल में सब कुछ बताने वाला  हूं. 


Google account कैसे बनाएं - how to make Google account in hindi


आज के जमाने में तेजी से इंटरनेट का उपयोग होने लगा है और इंटरनेट में नई नई चीजों का अविष्कार भी तेजी से हो रहा है. जिनमें से सबसे ज्यादा फायदा हमें गूगल से हुआ है. गूगल हमें बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के लिए नए-नए एप्लीकेशन और प्रोडक्ट launch करता है. गूगल के द्वारा बनाए गए एप्लीकेशन का यूज़ पूरी दुनिया में करोड़ों लोक करते हैं. गूगल के सभी एप्लीकेशन कि करोड़ों में डाउनलोड्स हुए होते हैं.


google account kaise banaye
Google account kaise banaye


जो भी इंसान इंटरनेट का यूज करता है उसके पास अपना एक जीमेल अकाउंट यानी कि गूगल अकाउंट तो होना ही चाहिए. गूगल अकाउंट बनाने का मतलब यह है कि आपको एक जीमेल आईडी बनानी है. दोनों एक ही है. गूगल अकाउंट बनाने के बहुत सारे फायदे हैं. 

आपको तो गूगल के प्रोडक्ट के बारे में पता ही होगा की google हमें कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान करता हैं ? मैंने नीचे आपको कुछ एप्लीकेशन और कहे तो प्रोडक्ट के नाम बताएं हैं जो कि गूगल के द्वारा प्रसारित किए गए हैं.

products of Google

  • Gmail
  • Google app
  • play store
  • YouTube
  • Google drive
  • Google map
  • Google contact
  • Google music
  • Google Chrome
  • play movie and Google due
  • Google pay
अगर आपके पास android phone है तो यह सारे एप्लीकेशन आपके मोबाइल में पहले से ही install हुए होंगे, आपको इन्हें डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह सारे एप्लीकेशन गूगल के है और गूगल हमें इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल फ्री में करने की अनुमति देता है. हमें एप्लीकेशन का यूज़ करने के लिए कोई पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

ऊपर मैंने आपको प्रोडक्ट की लिस्ट दी है वह सभी  लुक्का इस्तेमाल करते हैं और अगर आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको भी इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए. यह हमारे बड़े काम की है जिनमें से सबसे ज्यादा popular gmail, youtube, Google Chrome, Google map एंड गूगल ड्राइव है. हर किसी की मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन हो या ना हो पर यह सभी एप्लीकेशन तो जरूर होगी.  आपको तो पता ही होगा की यूट्यूब हमारे लिए कितना उपयोगी है. 

एभी पढे :



अगर आपको इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है तो आपके पास एक गूगल अकाउंट होना आवश्यक है. यानी कि आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए. ईमेल आईडी के जरिए आप किसी भी व्यक्ति को email कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है. तो आज हम यही बात करने वाले हैं कि गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - how to make Google account in Hindi.

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google account kaise banaye


गूगल अकाउंट तो बनाना बहुत ही आसान काम है आपको मैं जो steps बताऊंगा आपको उसे फॉलो करना है और उसके बाद आप अपना एक गूगल अकाउंट बना लीजिएगा. आप एक भी step को miss मत करिएगा.

गूगल अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए


सबसे पहले आपको गूगल के द्वारा बनाई गई किसी भी एक एप्लीकेशन को ओपन करना है फिर चाहे आप गूगल ड्राइव को ओपन करें या फिर यूट्यूब, क्रोम, जीमेल आप किसी भी एप्लीकेशन को सबसे पहले ओपन कीजिए जो कि गूगल के द्वारा प्रसारित की गई हो. 

मैं यहां पर आपको जीमेल में अपना गूगल अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में बताने वाला हूं तो आप भी अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करके उसमें बना लीजिएगा और यहां पर मैं मोबाइल से गूगल अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में बताने वाला हुं. अगर आप कंप्यूटर से बनाना चाहते हैं तो आपको गूगल में account.google.com सर्च करना है. मैं यहां पर मोबाइल में इसीलिए सिखा रहा हूं क्योंकि कई लोगों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है.


mobile से गूगल अकाउंट कैसे बनाएं


Gmail को ओपन करने के बाद आपको सबसे ऊपर left side में आपको 3 line करके एक ऑप्शन मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है. उस पर क्लिक करने के बाद आपको ऐसा दिखाई देगा जो कि मैंने स्क्रीनशॉट में बताया है,

Gmail id kaise banaye
step1 and step 2

1. अगर आपके पास पहले से ही जीमेल अकाउंट होगा तो आपको अपनी सारे Gmail id ऊपर की और दिखाई देंगे. मेरे पास पहले से ही गूगल अकाउंट है इसीलिए मुझे उपर दिखा रहा है पर आपको ऐसा नहीं दिखाई दे रहा होगा, तो आपको सबसे पहले add account के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

2.  उसके बाद आपको ऊपर स्क्रीनशॉट में right side में जो स्क्रीन दिख रहा है उस प्रकार का दिखाई देगा जिसमें आपको Google पर क्लिक करना है. उस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा,

how to create Google account in hindi
step 3 and step 4
3. step 3 मैं आपको create account पर क्लिक करना है. क्योंकि अभी हमने जीमेल अकाउंट बनाया नहीं है इसलिए.

4. step 4 मैं आपको अपना first name and second name देना है. इसमें आप अपना नाम दे सकते हैं. name enter करने के बाद आपको Next वाले बटन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जो नीचे स्क्रीनशॉट में बताई गई है,

how to make Google account in hindi
step 5 and step 6
5. step 5 मैं आपको अपनी जन्म तारीख enter करनी है. आपकी जो birth date हैं उसे सिलेक्ट करना है और अपना gender सिलेक्ट करना है (male or female). और आपको next के बटन को प्रेस करना next

6. step 6 मैं आपको username enter करना होगा. आप जो भी username रखना चाहो वह रख सकते हो पर उस username के बाद @gmail.com लिखा हुआ रहेगा. आप जो यूजरनेम रखना चाहते हो वह अगर पहले से ही किसी और ने ले रखा होगा तो आप उसका यूज़ नहीं कर सकते, तो फिर आपको कोई और username रखना होगा क्योंकि अलग-अलग इंसान के एक ही username पर जीमेल अकाउंट नहीं हो सकता इसीलिए जो available होगा वह आपको मिल जाएगा.

 username मतलब आपकीgmail id कैसी होगी (for example : rameshagarwal123@gmail.com). उसके बाद आपको next पर क्लिक करना है. उसके बाद,

Google account kaise banaye
step 7 to make your Google account
7. step 7 आपको एक पासवर्ड बनाना है. अपने पासवर्ड को minimum 8 character का जरूर रखें और अपने पासवर्ड में special symbol (@,₹) and capital letters का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. आपको एक strong password create करके enter करना है और वही पासवर्ड दोबारा enter करना है उसके बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना है.

8. जैसे ही आप next के बटन पर क्लिकrameshagarwalgoogle account (Gmail id) बन जाएगा और आपको एक नई स्क्रीन पर redirect किया जाएगा जिसमें आपको गूगल की terms and conditions को read करके I agree के बटन पर क्लिक कर देना है.

बस अभी आपका जीमेल अकाउंट बनकर रेडी हो गया है. अब आपने जो username और password रखा था उसकी मदद से जीमेल में sign in कर लेना है. आप जैसे ही gmail में sign in करेंगे तो जितने भी गूगल के एप्लीकेशन आपके मोबाइल में install होंगे उसमें आप automatically sign in हो जाओगे. अब आप गूगल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बेहतरीन तरीके से कर पाएंगे.

conclusion :

आज हमने सीखा कि गूगल अकाउंट कैसे बनाएं यानी की जीमेल आईडी कैसे बनाएं यह दोनों एक ही बात है. और इनके साथ साथ हमने यह भी जान लिया कि गूगल के कौन कौन से application है जिनका हम यूज कर सकते हैं और यह भी जाना कि गूगल अकाउंट हमें क्यों बनाना चाहिए इनके क्या क्या फायदे हैं और गूगल अकाउंट बनाना इतना जरूरी क्यों है.

जरूर पढ़ें
10th के बाद कौन सा कोर्स करें
12th science के बाद कौन सा कोर्स करें

अगर आपको गूगल अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत आ रही हो या किसी वजह से आप अपना जीमेल अकाउंट नहीं बना पा रहे हो तो आप मुझे अपना सवाल कमेंट के जरिए बता सकते हैं आपकी मदद करने में मुझे खुशी होगी. 

इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करना. आप इस ब्लॉग के और भी कई आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिससे आपको बहुत फायदा होगा और कुछ जानने को मिलेगा. इस आर्टिकल को read करने के लिए आपका धन्यवाद.
Previous
Next Post »