इंग्लिश कैसे सीखें (आसान तरीका) - english kaise sikhe

English kaise sikhe - how to learn English easily | अगर आपको इंग्लिश लिखने में परेशानी हो रही हैं या आप इंग्लिश को पूरी तरह से नहीं सीख पा रहे हो और आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो कि इंग्लिश कैसे सीखे तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं इंग्लिश सीखने का तरीका जिसकी मदद से आप इंग्लिश को आसानी से सीख सकते हैं और साथ में यह भी बताऊंगा कि अपनी मातृभाषा की तरह इंग्लिश भाषा को कैसे बोल सकें और समझ सके.


इंग्लिश कैसे सीखे - English kaise sikhe

आप इंग्लिश को इतने गंभीर तरीके से ना ले यह एक भाषा ही है. हम आसानी से इंग्लिश भाषा को सीख सकते हैं और समझ सकते हैं. बस इंग्लिश भाषा को सीखने के लिए एक सही तरीके की जरूरत है. जीन के बारे में हमें पता नहीं होता है. हम सबसे पहले इंग्लिश भाषा के महत्व के बारे में बात करेंगे ताकि आपको पता चले कि आखिर इंग्लिश भाषा को  सीखना इतना आवश्यक क्यों है.


English का महत्व - इंग्लिश सीखना इतना जरूरी क्यों है



आज के जमाने में इंग्लिश का महत्व इतना ज्यादा हो गया है कि हमें इंग्लिश बोलना और समझना तो आना ही चाहिए. हम अपनी रोज ब रोज की जिंदगी में बात करने के लिए तो अपनी मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं.  हम बहुत ही कम लोगों से या फिर कहे तो बहुत कम ही इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल करते हैं पर इसका मतलब यह नहीं है कि हमें इंग्लिश भाषा को नहीं सीखना चाहिए. बदलते समय के साथ साथ हमें भी बदलना चाहिए.


English kaise sikhe
English kaise sikhe

अगर आप पढ़ाई कर रहे हो और जब आप पढ़ाई करने के बाद job के लिए interview देने जाएंगे तो आपका interview इंग्लिश में ही लिया जाएगा. कुछ-कुछ case में ही इंटरव्यू local भाषा में लिया जाता है. पर जो बड़ी बड़ी कंपनी है जीनकी रेपुटेशन काफी अच्छी होती है वह  जॉब देने के लिए इंटरव्यू इंग्लिश में लेते हैं.

और अगर आपको इंग्लिश नहीं आती होगी तो आप इस इंटरव्यू में पास कैसे हो पाओगे, जॉब को हासिल करने के लिए आपको इंटरव्यू तो देना ही पड़ता है. तो कॉरपोरेट सेक्टर में इंग्लिश का बहुत महत्व है. पर हमें एक अच्छी जॉब पाने के लिए इंग्लिश भाषा को समझना, लिखना और बोलना तो आना ही चाहिए.

ऐसे तो इंग्लिश दुनिया की सबसे ज्यादा भाषा बोली जाने वाली तो नहीं है  पर उसे सीखना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है. इंग्लिश के मुकाबले हिंदी विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है पर फिर भी ज्यादातर companies and corporate sector मैं इंग्लिश के बगैर जॉब मिलने में थोड़ी दिक्कत आती है.

जब भी हम विदेश जाते हैं तो वहां कोई हमारी मातृभाषा को नहीं समझ सकता है तो ऐसे समय में इंग्लिश भाषा बड़े काम में आती है. हम इंग्लिश के जरिए पूरी दुनिया में communicate  कर सकते हैं. अगर आपको इंग्लिश अच्छी तरह से आती हो तो आप दुनिया के किसी भी देश में आराम से अपना काम कर सकते हो क्योंकि अगर आप एक दूसरे के साथ communicate कर पाओगे तभी तो आप अपना काम कर कर पाओगे.


corporate sector मैं इंग्लिश का इतना महत्व क्यों होता है (why English is important in corporate sector)



जैसे कि हमने अभी बात की की बड़ी बड़ी कंपनी या फिर कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने के लिए हमें इंग्लिश की जरूरत पड़ती है तो आखिर क्यों कॉरपोरेट सेक्टर में इंग्लिश का इतना महतcommunicate. इसके बारे में भी हम कुछ बात कर लेते हैं.

जो multinational companies होती है वह अपना बिजनेस पूरी दुनिया में करते हैं ना कि किसी एक ही देश में. पूरी दुनिया में  अपना बिजनेस करने के लिए इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि हर देश की अपनी अलग-अलग मातृभाषा होती है जैसे कि हमारी हिंदी है.

for example अगर आप किसी बड़ी कंपनी में काम करते हैं और आपको कोई मीटिंग मैं भाग लेने के लिए विदेश भेजा जाए और अगर आपको इंग्लिश ना आती हो तो आप उस मीटिंग में क्या करोगे, आप उस मीटिंग को attend नहीं कर पाओगे. इसकी वजह से आपकी जगह किसी और को उस मीटिंग में participate करने के लिए भेजा जाएगा जिसे इंग्लिश का अच्छा ज्ञान हो, जो इंग्लिश को समझ सकता हो, बोल सकता हो. तभी आप सोचोगे कि काश मुझे इंग्लिश का ज्ञान होता तो आज उसकी जगह मैं जा पाता. 

यहां पर आज आपको इंग्लिश भाषा सीखने के कुछ आसान उपाय के बारे में बताने वाला हूं तो आप इस आर्टिकल को  पूरे अंत तक जरूर पढ़ें.


इंग्लिश कैसे सीखे ( English kaise sikhe )



किसी भी भाषा को सीखने के लिए यह 4 steps को समझना होगा. जो नीचे आपको बताया गया है.


  1. listening
  2. understanding
  3. speaking
  4. writing

1. listening मतलब आपको जिस भाषा को सीखना है उस भाषा को सबसे पहले आप सुनो. भले ही आपको  वह भाषा ना आती हो पर वह जिस तरह से बातें कर रहे हो इससे आप अंदाजा लगाने की कोशिश करो कि वह क्या बात करें रहे. listening का मतलब उस भाषा को किस तरह से सीखा जाता है, किस तरह से बोला जाता है, उसे सबसे पहले सुनो. जैसे कि हमें स्कूल में टीचर इंग्लिश में पढ़ना सिखा रहे हो तो हमें उन्हें सुनना चाहिए.

2. understanding मैं जिस भाषा को आप सुन रहे हो उस भाषा को समझने का प्रयत्न कीजिए और उसे समझने की कोशिश कीजिए.

3. speaking मैं आपको English भाषा में बोलने की कोशिश करनी चाहिए.

4. writing मैं आपको इंग्लिश भाषा में लिखने की कोशिश करनी चाहिए. ऊपर के तीन steps हो जाने के बाद आपको writing पर focus करना है कि कोई spelling mistake ना हो.

यह भी जरूर पढ़ें :



कोई भी भाषा हम पूरी तरह से तब सीख जाते हैं जब हम उस भाषा में बात कर सकते हैं, उस भाषा को अच्छी तरह से समझ सकते हैं, उस भाषा में दूसरे लोगों को समझा सकते हो और उस भाषा में अच्छी तरीके से लिख सकते हो.

जब हम शुरुआत में इंग्लिश को समझ रहे होते हैं तो हम क्या करते की जो सामने वाला इंसान इंग्लिश में बोल रहा है उसे सबसे पहले हम सुनते हैं उसके बाद उस इंग्लिश वाक्य का हम अपनी मातृभाषा में translate करते हैं और उसके बाद हम जो बोलना चाहते हैं उसे सबसे पहले अपनी मातृभाषा में सोचते हैं और फिर उसे इंग्लिश में translate करके बोलते हैं. यह इंग्लिश  को सीखने का सही तरीका नहीं है. सीखने की शुरुआत में आप इस तरह कर सकते हो ज्यादा वक्त तक ऐसा ना कीजिएगा. सामने वाला व्यक्ति जो बोल रहा है उसे इंग्लिश में ही समझना चाहिए और हमें इंग्लिश में ही सोच कर उसका जवाब देना चाहिए.

जब हम अपनी मातृभाषा में एक दूसरे से बात करते हैं तब क्या हमें ट्रांसलेट करने की जरूरत पड़ती है नहीं ना क्योंकि हम उस भाषा के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं. हमें उस भाषा को लिखना, समझना, समझाना और बोलना अच्छी तरह से आता है. ठीक वैसा ही इंग्लिश में होना चाहिए. अगर यह सब अभी आप इंग्लिश भाषा में आसानी से कर लेते हो तो समय जी आपको इंग्लिश आ गई है.


इंग्लिश सीखने के तरीके - tips to learn English fast


रोज आप कम से कम 10-15 words का spelling and उस spelling का meaning को याद रखने की कोशिश कीजिए. आप चाहें तो इससे ज्यादा भी 1 दिन में याद रख सकते हो.  इसके लिए आप किसी भी डिक्शनरी या फिर अगर आपके पास मोबाइल है तो मोबाइल में डिक्शनरी ऐप को डाउनलोड करके आप उनमें से स्पेलिंग को याद रख सकते हो और उनका meaning जान सकते हो. आपको यह रोज करना है दो-तीन दिन के बाद छोड़ नहीं देना.

दिन में 15 से 20 मिनिट इंग्लिश के videos देखो. इंग्लिश भाषा को सुनो. इंग्लिश English देखने के लिए यूट्यूब सबसे बेहतरीन तरीका है. वैसे ही हम और आप यूट्यूब में पूरे दिन में कितने videos को देख लेते हैं तो साथ में 15-20 मिनिट इंग्लिश के वीडियोस को सुनने चाहिए. जैसे कि हमने ऊपर बात की है की किसी भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले उस भाषा को सुनना चाहिए.

English भाषा में 12 tense होते हैं. आपको वह 12 tense  को पूरी तरीके से सीख लेना है. English भाषा को सीखने के लिए आपको tense की knowledge तो होनी चाहिए. tense मतलब English  के किसी भी वाक्य को भूतकाल (past tense),  वर्तमान काल (present tense) और भविष्य काल (future tense) में किस तरह से लिखा जाता है और बोला जाता है. tense कुछ सीखने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं या फिर कोई अच्छी सी बुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपकी जो भी मातृभाषा हो उस मातृभाषा के वाक्य को किसी भी online translator (best is Google translate) की मदद से English में translate करो और समझने की कोशिश करो कि जो मैंने अभी वाक्य translate किया है उसे इंग्लिश में किस तरह से बोला जाता है और लिखा जाता है.

और उसके बाद आपको इंग्लिश में वाक्य को ट्रांसलेट करना है अपनी मातृभाषा में और देखना है जो मैंने अभी इंग्लिश वाक्य को ट्रांसलेट किया वह सही है या गलत है इससे आपको पता चल जाएगा.

आप इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस कीजिए. अपने रोज ब रोज की बातचीत में इंग्लिश शब्द का प्रयोग कीजिए. इंग्लिश की किताबें पढ़िए. और इसके साथ साथ इंग्लिश का ग्रामर भी समझने की कोशिश कीजिए. अगर आपको इंग्लिश का ग्रामर अच्छी तरीके से आता है तो आप किसी भी वाक्य को इंग्लिश में बोल सकते हो और लिख सकते हो.

also read : linkedin क्या है इसी यूज करने के क्या-क्या फायदे हैं

conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आपको इंग्लिश भाषा आसानी से सीखने की कुछ tips बताइ हैं. आप इन tips को फॉलो जरूर कीजिएगा इससे आपको फायदा होगा और हमने अे भी बात की की इंग्लिश कैसे सीखे और किस तरह से सीखे साथ में यह भी बताया है कि किसी भी भाषा को सीखने के कौन से चार मुख्य steps होते हैं. 

इंग्लिश भाषा आज के समय में सीखना बहुत जरूरी हो गया है अगर आप एक student हो तो आपको तो इंग्लिश सीखनी ही चाहिए. अगर आपको यह आर्टिकल valuable लगा हो और कुछ सीखने को मिला हो तो आपको बस एक काम करना है इस आर्टिकल को आपको अपने दोस्तों को शेयर करना है जिससे कि वह भी इंग्लिश भाषा कैसे सीखे इसके बारे में जान सकें और आप इस blog के और भी article जरूर पढ़ें. धन्यवाद.


Previous
Next Post »