Database क्या है और उनके प्रकार – What is database in Hindi

Database क्या है what is database in Hindi | आज हम ऐसे topic पर बात करने जा रहे हैं जिसे समझना आपके लिए बहुत ही जरूरी है अगर आप नहीं जानते कि डेटाबेस क्या हैdatabase किसे कहते है ( what is database in Hindi ) और डेटाबेस का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है तो आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़ें, आपको डेटाबेस के बारेमे सब कुछ पता चल जाएगा.


इस लेख में हम यह सब topic के बारे में बात करने वाले हैं


  • Database की परिभाषा
  • क्या है – what is database in Hindi
  • Database create करने से पहले क्या ध्यान रखना पड़ता
  • Database को किस तरह से डिजाइन किया जाता है
  • Database management system क्या है
  • DBMS के उदाहरण
  • Database model in Hindi
  • Database model के प्रकार



Database की परिभाषा in Hindi – database की अवश्यकता क्यों है :



पहले के समय में क्या होता था कि अगर हमें किसी इंसान या किसी वस्तु की details को संभाल के रखने के लिए हम उसे किसी नोटबुक में लिख लेते थे ताकि जब भी आगे हमें उस information की, उस data की जरूरत पड़े तो हम आसानी से उस डाटा को access कर पाए. पर अगर  आपसे वह कागज या नोटबुक कहीं खो गई या फिर फट गई तो हम उस इंफॉर्मेशन को एक्सेस नहीं कर पाते है. और यह सब किसी बड़े organization या फिर किसी बड़ी कंपनी के लिए  हितावह नहीं है. 


database kya hai
database kya hai





पर अब समय बदल गया है आज का जमाना digital का जमाना है, कंप्यूटर का जमाना और इंटरनेट का जमाना है. अब कोई भी ऑर्गेनाइजेशन या फिर कोई कंपनी अपने employees का डाटा और अपने जरूरी data को किसी कागज में लिख कर नहीं रखते हैं. वह data को database में save करके रखते हैं ताकि जब भी उस डाटा की  जरूरत पड़े तो आसानी से कंप्यूटर या फिर मोबाइल के जरिए data को access किया जा सके.


हर एक कंपनी का, स्कूल का, हॉस्पिटल का, यूनिवर्सिटी का, रेलवे का या फिर किसी भी ऑर्गेनाइजेशन का अपना एक डेटाबेस होता है जहां पर वह इंफॉर्मेशन को डाटा को सेव करके रखते हैं.


Database क्या है – What is database in Hindi



database का मतलब आप तभी समझ पाएंगे जब आपको data का मतलब पता होगा. तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि डाटा क्या होता है? उसके बाद हम जानेंगे एक डेटाबेस क्या है (database kya hai). 

data मतलब information, आपका नाम, आपकी उम्र, आपके शहर  का नाम,  आपके देश का नाम, को आप किसी जगह store करके रखते हो तो बहुत data कहलाता है क्योंकि वह माहिती है एक प्रकार की इंफॉर्मेशन है. आप किसी फॉर्म में अपनी इंफॉर्मेशन को fill करते हो तो वह डाटा कहलाता है. 

तो अब आपको डाटा क्या होता है, इसके बारे में पता चल गया होगा. जो आपका डाटा होता है वह जहां पर सेव होता है, जहां पर उस डाटा को स्टोर करके रखा जाता है उसे डेटाबेस कहते हैं. आसान शब्दों में कहा जाए तो डेटाबेस मतलब collection of data.


हम एक उदाहरण लेकर समझते हैं. एक स्कूल है और उस स्कूल को अपने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के नाम, वह किस किस कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं, उस बच्चे की उम्र क्या है, उस बच्चे के गांव का नाम क्या है जेसी इंफॉर्मेशन कहीं पर सेव करके रखना है तो वह स्कूल उसके लिए एक डेटाबेस बनाएगा ताकि वह उन सभी बच्चों का डाटा को वह उसमें सेव कर सके और आगे उस database के data का इस्तेमाल कर सकें.


अब तो आपको पता चल गया होगा कि database क्या है अब हम बात करेंगे कि आखिर डेटाबेस को किस तरह डिजाइन किया जाता है और हमें किन किन चीजो का ध्यान रखना आवश्यक होता है.


यह भी पढ़ें,



डेटाबेस  क्रिएट करने से पहले किन-किन चीजों का ध्यान रखना पड़ता है



पर database को ऐसे ही नहीं बनाया जाता डेटाबेस को create करने से पहले हमें कितनी सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और सोचना पड़ता है कि कौन-कौन उस डाटा को access कर सकता है, कौन-कौन उस डेटाबेस में डाटा को insert कर सकते हैं, इन सभी के बारे में सोचना पड़ता है. पर डेटाबेस में डाटा किस तरह से store होगा यह भी सोचना पड़ता है और उसे अच्छी तरह से design करना पड़ता है.


डेटाबेस को डिजाइन करने के लिए जरूरत पड़ती है एक डेटाबेस डिजाइनर की और डेटाबेस को डिजाइन करने के बाद उसे बनाने के बाद उस डाटा को ऑपरेट करने के लिए जरूरत पड़ती है एक DBA (database administrator) की. DBA का काम है उस database में स्टोर डाटा को ऑपरेट करना और अगर उस database मे से कोई डाटा को सेव होने में या फिर उसे एक्सेस करने में किसी भी तरह का कोई प्रॉब्लम आता है तो उस प्रॉब्लम को ठीक करने का काम DBA का होता है.


डेटाबेस को क्रिएट करने से पहले डेटाबेस डिजाइनर कीसी पेपर पर उसे draw करता है और यह देखता है कि या यह डेटाबेस सही है या नहीं, कोई भूल तो नहीं, आगे जाकर कोई परेशानी तो नहीं होगी. जिस किसी भी कंपनी या फिर स्कूल या यूनिवर्सिटी को अपने डेटाबेस डिजाइन करना होता है वह डेटाबेस डिज़ाइनर को पहले से ही कह देते हैं कि कौन सा व्यक्ति किस डाटा को एक्सेस कर सकता है. उसके अलावा और कोई भी व्यक्ति उस डाटा को एक्सेस नहीं कर सकता. और इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए डेटाबेस डिज़ाइनर को डेटाबेस डिजाइन करना पड़ता है.


और साथ में डेटाबेस डिज़ाइनर को यह भी सोचना पड़ता है कि कौन सा डाटा डेटाबेस के अंदर किस तरह से store होगा मतलब पहले उस व्यक्ति का name save होगा उसके बाजू में दूसरे कॉलम में उस व्यक्ति का surname save होगा इस तरह से सब कुछ सोचना पड़ता है.


इसका भी हम एक उदाहरण लेकर समझने की कोशिश करते हैं अगर आपने किसी वेबसाइट में या फिर किसी एप्लीकेशन में अपनी इंफॉर्मेशन को fill करके अकाउंट बनाया है तो उस फॉर्म में आपने  जो भी इंफॉर्मेशन दी होगी वह केवल आप ही देख पाएंगे आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति उस इंफॉर्मेशन को देख नहीं सकता मतलब आपने जो इंफॉर्मेशन फील करी है वह किसी डेटाबेस में store होगी. पर उस डाटा को एक्सेस करने का अधिकार केवल आपstore, आपके अलावा किसी और को नहीं.


अब आप अच्छी तरह से समझ गए होगे कि एक डेटाबेस को डिजाइन करने के लिए किन किन चीजों की ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है. किसी छोटे डेटाबेस को डिजाइन करना बहुत आसान होता है पर अगर किसी बड़े ऑर्गेनाइजेशन के लिए किसी बड़ी कंपनी के लिए एक डेटाबेस को डिजाइन करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.


Also Read :



Database designer एक technical person होता है जिसे डेटाबेस के बारे में पूरी जानकारी होती है


Database management system क्या है – what is DBMS in Hindi



DBMS (database management system) मतलब एक ऐसा software system जिसके जरिए आप database में स्टोर हुए डाटा को एक्सेस कर सके उस database में और डाटा को insert कर सके. यह सॉफ्टवेयर सिस्टम से आप यह सब कर सकते हैं insert, delete, update, select, access data from database.

DBMS के जरिए आप database में store हुए डाटा को maintain कर पाते हैं उस डाटा में मोडिफिकेशन कर सकते हैं. DBMS मतलब collection of programs. DBMS आपको एक तरह का user friendly interface दे देता है ताकि आपको डेटाबेस को maintain करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, आप आसानी से डाटा को एक्सेस कर सके, अपडेट कर सके और insert भी कर सकें.

Also read:

DBMS के उदाहरण – Exapmles of DBMS in Hindi:



DBMS एक तरह का software होता है इसके बारे में नीचे बताया गया हैं.


1. MYSQL


MySQL एक तरह का relational database management system है. जिसकी शुरुआत 1995 में MySQL AB के द्वारा की गई थी पर यह अब Oracle corporation के अंतर्गत आता है. और यही अब इसका मालिक है. MySQL से आप आसानी से डाटा को access और insert कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. इसमें अगर आपको डेटाबेस के बारे में बहुत ज्यादा मालूम ना हो तब भी आप MySQL का use कर पाओगे.


2. Oracle


Oracle को object relational database management system कहा जाता है. जिस कंपनी ने इसे बनाया है उस कंपनी का नाम है ओरेकल कॉरपोरेशन. आजकल ओरेकल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है बाकी सॉफ्टवेयर के मुकाबले.


3. SQL server


SQL server एक तरह का डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है. जो mysql और oracle की तरह ही काम करता है और इसका भी बहुत ज्यादा use होता है.


4. Microsoft access


आपको तो इस DBMS software के नाम पर से ही पता चल गया होगा कि यह किस कंपनी का है. Microsoft access को Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया गया था.


और भी कई ऐसे सॉफ्टवेयर है जिनकी मदद से आप database में स्टोर हुए डाटा को maintain कर पाते हैं.


पर इन सब में आपने एक शब्द को जरूर देखा और वह शब्द है SQL. तो मैं आपको SQL के बारे में बता देता हूं.


SQL का पूरा नाम structure query language है. यह एक तरह की programming language है जिसकी मदद से आप डेटाबेस में डाटा को insert कर सकते हो, delete कर सकते हो या फिर access कर सकते हो.

 ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े:



Database model in Hindi



डेटाबेस में logically data किस तरह से store होगा यह database model के हिसाब से तय किया जाता है. मतलब डेटाबेस के अंदर किस तरह से डाटा को सेव किया जाए यह सब आप database model के ऊपर से decide कर सकते हो. इसको भी हम एक example लेकर समझते हैं,


मान लो आपको किसी स्कूल के डेटाबेस को डिजाइन करने के लिए बोला गया तो आप पहले क्या करोगे? पहले आप यह सोचोगे कि स्कूल के डाटा को डेटाबेस में किस तरह से स्टोर करु मतलब पहले किस डाटा को स्टोर करूं और बाद में  किस डाटा को स्टोर करु, उस डाटा को column मैं किस तरह से स्टोर किया जाए. आपके मन में यही सब सवाल आएंगे तो इन सभी सवालों के जवाब के लिए आपको database model के बारे में पता होना चाहिए. जिससे आपको यह अंदाजा आ सकता है कि मैं database में डाटा को किस प्रकार स्टोर कर सकूं.


database model के प्रकार – types of database model in Hindi :

  1. Network data model
  2. Relational data model
  3. Hierarchical data model

conclusion :

आज के इस article में मैंने आपको पूरी तरह से बताया है की database क्या है (database kya hai), database की परिभाषा, डेटाबेस की आवश्यकता क्यों पड़ती है, database को बनाने से पहले हमें किन-किन चीजों को ध्यान में रखने की आवश्यकता पड़ती है और डेटाबेस को किस तरह से डिजाइन किया जाता है, database management system क्या है. DBMS के कितने प्रकार होते हैं, data model क्या होता है, data model के प्रकार, बारे में पूरी डिटेल में बात की है. 

अगर आप computer engineering की या फिर कंप्यूटर से related कोई भी course कर रहे हो तब तो आपको डेटाबेस को पूरी तरह से समझना होगा यह बहुत उपयोगी है. 


also read :


अगर आपको database kya hai के बारेमे लिखे गए इस आर्टिकल में database के बारे में कोई सवाल हो तो आप नीचे comment करके अपना सवाल मुझे बता सकते हो और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करना. धन्यवाद.


2 thoughts on “Database क्या है और उनके प्रकार – What is database in Hindi”

  1. इसके लिए आप एम MS excel का उपयोग कर सकते हैं और अगर आपको ज्यादा लोगों के data को store करना है तो आप MYsql का उपयोग कर सकते हैं

    Reply

Leave a Comment