courses after 12th science pcm and biology | 12th science के बाद कौन सा कोर्स

courses after 12th science | आपका स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में. आज हम अब बात करने वाले हैं कि 12th साइंस के बाद हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए (courses after 12th science) जिसमें हम अपना करियर बना सकें. अगर आप अभी 12th साइंस  की पढ़ाई कर रहे हो या आपने अभी-अभी 12th साइंस की पढ़ाई पूरी करी हो तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होगा. इस आर्टिकल में हम जानेंगे,

  • best courses after 12th science
  • courses after 12th science pcm
  • courses after 12th science biology
  • courses after 12th science other than engineering

यहां पर मैं आपको कुछ courses के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप 12th साइंस के बाद कर सकते हैं. 10th के बाद हमारे पास बस कुछ ही ऑप्शंस होते हैं कि हमें आगे क्या करना है पर 12th के बाद तो हमारे पास इतने options होते हैं कि हम कन्फ्यूजन में आ जाते हैं कि हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए.


courses after 12th science pcm
courses after 12th science

courses after 12th science :-


जैसे की आप सभी को पता ही है कि साइंस को दो हिस्सों में बांटा गया है जिसे हम ग्रुप कहते है.
1. A Group
2. B Group

हम इस आर्टिकल में इन दोनों ग्रुप के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हो इनके बारे में जानेंगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें. group A में आपको maths, physics and chemistry जैसे विषयों को  पढना होता है. और group B में  biology, chemistry and physics की पढ़ाई करनी होती है. आपने ए ग्रुप लिया हो या बी ग्रुप लिया  हो. यहां पर आपको दोनों ग्रुप के बाद क्या क्या कोर्स है इसके बारे में जानने मिलेगा.

जरूर पढै,


courses after 12th science pcm :


नीचे कुछ courses के नाम है जो आप 12th science के बाद कर सकते हो.
  1. BE/B.TECH (Engineering)
  2. architecture
  3. B.SC
  4. B.VOC
  5. commercial pilot training
  6. merchant Navy courses
  7. B.B.A
  8. management courses
  9. Diploma
  10. other technical courses

ऊपर जो मैंने आपको कुछ नाम बताएं वह courses after 12th science pcm के हैं.

जिसमें सबसे पहला कोर्स है इंजीनियरिंग का (BE/B.TECH) जिसे 60 से 70% students 12th साइंस के बाद करते हैं. इंजीनियरिंग के कोर्स में भी अलग-अलग कोर्स होते हैं जैसे कि,
  • computer engineering
  • electrical engineering
  • mechanical engineering
  • civil engineering
  • information and technology
  • marine engineering
  • environmental engineering
  • automobile engineering
  • electronics and communication engineering
  • IC engineering

ऐसे बहुत सारी engineering branch होती है. इसीलिए तो मैंने आपको कहा की 12th science के बाद कहीं courses  होते हैं और उन courses में भी अलग अलग विभाग होते हैं. आपको अगर इंजीनियरिंग करना है तो आप ऊपर दिए गए लिस्ट में से किसी एक में पढ़ाई कर सकते हैं. हर ब्रांच में आपको अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करनी होगी और आपको 4 साल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी होती है. मैं 12th science के बाद अभी computer engineering में पढ़ाई कर रहा हूं.

architecture इंजीनियरिंग का ही एक विभाग है. पर उसे थोड़ा अलग रखा गया है. architecture का course civil engineering से थोड़ा मिलता-जुलता  है. architecture में आपको designing and construction की पढ़ाई करनी होती है.

B.SC (Bachelor of science) इंजीनियरिंग से बिल्कुल अलग ही कोर्स है जिसे आप 12th science pcm and biology के बाद  भी कर सकते हैं. इसके बारे में हम आगे बात करेंगे. 

B.VOC का कोर्स पहले नहीं किया जाता था क्योंकि यह एक नया कोर्स है. जो इंजीनियरिंग जैसा ही है इंजीनियरिंग में जो आपको पढ़ाई करनी होती है वहीं विषयों की इस कोर्स में भी पढ़ाई करनी पड़ती है. पर अगर आप इंजीनियरिंग करोगे तो वह अच्छा रहेगा.

merchant Navy के courses भी आप कर सकते हो. इस तरह के courses करने के लिए अलग से universities भी बनाई गई है. इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आपको एक एग्जाम देना पड़ता है. जिसके बाद आपकी जॉब मर्चेंट नेवी में लगती है. नेवी और मर्चेंट नेवी में फर्क है इसे आप एक ही ना समझे. आप यूट्यूब में या फिर गूगल में मर्चेंट नेवी के कोर्स के बारे में और ज्यादा डिटेल में जान सकते science


courses after 12th science
courses after 12th science

B.B.A  and management के course तो आप 12th commerce के बाद भी कर सकते हैं और साइंस के बाद भी कर सकते हैं. मैनेजमेंट के courses  मे भी अलग-अलग कोर्स होते हैं जैसे कि, hotel management, tourism and travel management, hospital management etc. तो अब आप समझ गए होगे कि इन courses में आपको कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है.

तो अब आप जान गए होंगे की 12th science के बाद हम कौन-कौन से कोर्स को कर सकते हैं (courses after 12th science pcm).

courses after 12th science biology :


अगर आपने साइंस में B Group मैं पढ़ाई करी होगी तो आप नीचे दिए गए courses को चुन सकते हैं.

  1. M.B.B.S
  2. B.H.M.S
  3. B.A.M.S
  4. B.SC
  5. B.PHARM (bachelor of pharmacy)
  6. dental
  7.  Homeopathic
  8. Ayurveda

ऊपर दिए गए लिस्ट में से आप किसी एक में अपना करियर बना सकते हैं. यह लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है ऐसे और भी कई सारे कोर्स है जिसे आप 12th science biology के बाद कर सकते हैं. मैंने यहां आपको सिर्फ कुछ बड़े courses की लिस्ट दी है.

M.B.B.S के कोर्स को करने की बहुत स्टूडेंट की इच्छा होती है और वह करते भी है अगर आप M.B.B.S करते हो तो आप एक बहुत बड़े डॉक्टर बन सकते हो. 12th science biology के बाद आप डॉक्टर बनने के लिए उन courses को कर सकते हो.

courses after 12th science other than engineering 


सबसे ऊपर मैंने आपको इंजीनियरिंग के कोर्स के बारे में बताया है. 12th science pcm के बाद सिर्फ इंजीनियरिंग ही एक कोर्स नहीं है और भी बहुत सारे कोर्स है. अगर आपको इंजीनियरिंग नहीं करना है तो आप management, bsc और other technical courses को कर सकते हो.

Bsc courses after 12th science :


bsc के कोर्स में आपको किसी एक सब्जेक्ट में पूरी डिटेल में पढ़ाई करनी पड़ती है. Bsc मैं नीचे दिए गए courses मैं से किसी एक को कर सकते हो.
  • bsc in maths
  • bsc in physics
  • bsc in chemistry
  • bsc in biology
  • bsc in botany
  • bsc in zoology
  • bsc in para medical

और भी ऐसे कई विभाग हैं जिसकी आप पढ़ाई कर सकते हो.

after 12th science आपको एक एग्जाम देनी पड़ती है. अगर आपने A ग्रुप करा होगा तो आप हो ZEE MAIN या ZEE ADVANCE की एग्जाम देनी पड़ती है और अगर आपने B ग्रुप को करा होगा तो आपको NEET की एग्जाम देनी पड़ती है.

अगर आपको बड़ी और अच्छी कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आप इन एग्जाम्स मैं अच्छे marks लेकर अच्छी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो.

Note

ऊपर दिए गए कोर्स ही सभी कोर्स नहीं है जिसे आप 12th साइंस के बाद कर सकते हैं. इसके अलावा और भी कोर्स हैं जिसे आप कर सकते हैं.

conclusion :

इस आर्टिकल में हमने जाना की 12th साइंस के बाद हम कौन से कौन से कोर्स को कर सकते हैं.  आपके सवाल जैसे कि courses after 12th science, courses after 12th science pcm and biology के मैंने जवाब देने  की पूरी कोशिश की है. अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इनके बारे में जान सकें. thank you

Previous
Next Post »