12th science के बाद कोनसा कोर्स करे | Courses after 12th science PCM and Biology

12th science के बाद क्या करे? Courses after 12th science Hindi. आपका स्वागत है आज के इस नए article में. आज हम अब बात करने वाले हैं कि 12th साइंस के बाद कौनसा कोर्स करना चाहिए (Courses after 12th science) जिसमें की हम अपना करियर बना सकें. अगर आप अभी 12th science की पढ़ाई कर रहे हो या आपने अभी-अभी 12th science की पढ़ाई पूरी करी हो तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होगा.

12th science के बाद आपके पास बहोत सारे course होते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं, पर आप सभी courses को तो नहीं कर पाएंगे. आपको एक ऐसा course करना चाहिए की जिसमे आपकी रूचि हो, आप किसी के दबाव में आके या फिर अपने किसी दोस्त के कहने पर कोई course ना करे, आप वही course करे जिसमे आप अपना career बनाना चाहते हो. यहाँ पर हम आपको 12वीं साइंस के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है, साइंस लेकर हम क्या क्या बन सकते हैं, 12th science के बाद government job के लिए क्या करे, engineering course कोनसा करना चाहिए, इत्यादि के बारेमे बताने वाले हैं.

इस article में हम जानेंगे,

  • Best courses after 12th science Hindi
  • Courses after 12th science PCM
  • Courses after 12th science Biology
  • B.SC Courses after 12th science



यहां पर मैं आपको कुछ courses के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप 12th साइंस के बाद कर सकते हैं. 10th के बाद हमारे पास बस कुछ ही career options होते हैं कि हमें आगे क्या करना है, पर 12th के बाद तो हमारे पास इतने options होते हैं कि हम confuse में आ जाते हैं कि हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए.

हमने पहले 10th के बाद क्या करे इस पर एक article लिखा था जिसे आपने खूब प्यार दिया, तो हम आपको 12th science के बाद क्या करे इसके बारेमे बताने जा रहे हैं, इसे भी आप उतना ही प्यार करियेगा.

courses after 12th science pcm
Courses after 12th science

12th science के बाद क्या करे

जैसे की आप सभी को पता ही है कि science को दो हिस्सों में बांटा गया है, जिसे हम group कहते है.

  1. A Group
  2. B Group

हम इस article में इन दोनों groups के बाद आप कौन सा course कर सकते हो इनके बारे में जानेंगे तो आप इस article को पूरा जरूर पढ़ें. Group A में आपको Math, Physics and Chemistry जैसे विषयों को पढना होता है और group B में  Biology, Chemistry and Physics की पढ़ाई करनी होती है. आपने A group लिया हो या B group लिया हो, यहां पर आपको दोनों ग्रुप के बाद कोंसे कोर्स है, इसके बारे में जानने मिलेगा.


जरूर पढै,

Courses after 12th science PCM

अगर आपने 12वि साइंस में PCM यानि की Physics, Chemistry और Math subjects लिए हैं तो आपके पास कुछ अच्छे courses के options हैं जिनमे आप एक अच्छा career बना सकते हैं. निचे हमने आपको कुछ ऐसे courses के बारेमे बताया हैं जिन्हें की 12वि साइंस करने के बाद कर सकते हैं, इससे आपको एक अंदाजा आ जायेगा की आपके पास कितने सारे course available हैं.

  1. BE/B.TECH (Engineering)
  2. Architecture
  3. B.SC
  4. B.VOC
  5. Commercial pilot training
  6. Merchant Navy courses
  7. B.B.A
  8. Management courses
  9. Diploma
  10. Other technical courses


ऊपर जो मैंने आपको कुछ नाम बताएं वह courses after 12th science PCM के हैं. इससे आपको अंदाजा आ सकता हैं की 12th science PCM करने के बाद क्या करे और कोनसा कोर्स करे.

12th science PCM के बाद engineering course

इसमे सबसे पहला कोर्स है engineering का (BE/B.TECH) जिसे 60 से 70% students 12th साइंस के बाद करते हैं. Engineering के course में भी अलग-अलग branches होती हैं जैसे कि,

  • Computer engineering
  • Electrical engineering
  • Mechanical engineering
  • Civil engineering
  • Information and technology
  • Marine engineering
  • Environmental engineering
  • Automobile engineering
  • Electronics and communication engineering
  • IC engineering



और इसी तरह और भी कई तरह की engineering branch होती है. इसीलिए तो मैंने आपको कहा की 12th science के बाद कई courses  होते हैं और उन courses में भी अलग-अलग विभाग होते हैं. आपको अगर इंजीनियरिंग करना है तो आप ऊपर दिए गए list में से किसी एक में पढ़ाई कर सकते हैं. हर ब्रांच में आपको अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करनी होगी और आपको 4 साल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी होती है. अगर में मेरी बाद करू तो मेने 12th science के बाद computer engineering course को चुना था, क्योकि में computer और programming की field में अपना career बनाना चाहता था.

और यह course करने के लिए मुझे किसी ने कहा नहीं था, मुझे computer में पहले से ही बहोत रूचि थी और इसीलिए मेने इस कोर्स को करा था. तो आप भी अपने मन से सोच कर एक सही कोर्स का चुनाव करे.

यह भी पढ़े: Best computer course list

Architecture इंजीनियरिंग का ही एक विभाग है, पर उसे थोड़ा अलग रखा गया है. Architecture का course civil engineering से थोड़ा मिलता-जुलता है. इसमे आपको designing and construction की पढ़ाई करनी होती है.

B.SC (Bachelor of science) engineering से बिलकुल अलग ही कोर्स है जिसे आप 12th science pcm and biology के बाद  भी कर सकते हैं. इसके बारे में हम आगे बात करेंगे. 

B.VOC का course पहले नहीं किया जाता था क्योंकि यह एक नया कोर्स था, जो इंजीनियरिंग जैसा ही है. इंजीनियरिंग में जो आपको पढ़ाई करनी होती है वहीं विषयों की इस कोर्स में भी पढ़ाई करनी पड़ती है. पर अगर आप इंजीनियरिंग करोगे तो वह अच्छा रहेगा.

Merchant Navy के courses भी आप कर सकते हो. इस तरह के courses करने के लिए अलग से universities भी बनाई गई है. इस course को complete करने के बाद आपको एक exam देना पड़ता है जिसके बाद आपकी job मर्चेंट नेवी में लगती है. Navy और Merchant Navy में फर्क है, इसे आप एक ही ना समझे. आप YouTube में या फिर Google में Merchant Navy के course के बारे में और ज्यादा details में जान सकते हैं.

courses after 12th science
Courses after 12th science PCM and Biology

B.B.A and management के course तो आप 12th commerce के बाद भी कर सकते हैं और 12th science के बाद भी कर सकते हैं. Management के courses मे भी अलग-अलग course होते हैं जैसे कि, Hotel Management Course, Tourism and Travel Management Course, Hospital Management Course, etc. तो अब आप समझ गए होगे कि इन courses में आपको कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है.

तो अब आप जान गए होंगे की 12th science के बाद कोनसा कोर्स करना चाहिए, 12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कोनसा हैं, 12th science PCM करने के बाद क्या करे, courses after 12th science PCM list.

Also read:

अब अगर आपने 12th science में PCB यानि की Physics, Chemistry और Biology subjects चुने थे तो 12th science PCB के बाद कोनसा कोर्स करे, इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं.

Courses after 12th science Biology

अगर आपने साइंस में B Group मैं पढ़ाई करी होगी तो आप नीचे दिए गए courses को चुन सकते हैं.

  1. M.B.B.S
  2. B.H.M.S
  3. B.A.M.S
  4. B.SC
  5. B.PHARM (bachelor of pharmacy)
  6. Dental
  7. Homeopathic
  8. Ayurveda

ऊपर दिए गए after 12th science biology course list में से आप किसी एक में अपना career बना सकते हैं. यह list यहीं खत्म नहीं होती है, ऐसे और भी कई सारे course है जिसे आप 12th science biology के बाद कर सकते हैं. मैंने यहां आपको सिर्फ कुछ बड़े courses की list दी है.

M.B.B.S के course को करने की बहुत students की इच्छा होती है और वह करते भी है. अगर आप M.B.B.S की पढाई करते हो तो आप एक बहुत बड़े डॉक्टर बन सकते हो. 12th science biology के बाद आप डॉक्टर बनने के लिए उन courses को कर सकते हो.

Courses after 12th science other than engineering

सबसे ऊपर मैंने आपको engineering के course के बारे में बताया है. 12th science PCM के बाद सिर्फ engineering ही एक course नहीं है, इसके अलावा और भी बहुत सारे courses है. अगर आपको इंजीनियरिंग नहीं करना है तो आप 12th science के बाद BSC, Management, और other computer courses को कर सकते हो.

Bsc courses after 12th science

BSC के course में आपको किसी एक subject में पूरी detail में पढ़ाई करनी पड़ती है. B.SC मैं नीचे दिए गए courses मैं से किसी एक को कर सकते हो.

  • BSC in Math
  • BSC in physics
  • BSC in chemistry
  • BSC in biology
  • BSC in botany
  • BSC in zoology
  • BSC in para medical

इसके अलावा और भी ऐसे कई विभाग हैं जिसकी आप पढ़ाई कर सकते हो.

Also read: BSC के बाद क्या करे

After 12th science आपको एक exam देनी पड़ती है. अगर आपने A ग्रुप करा होगा तो आप हो ZEE MAIN या ZEE ADVANCE की exam देकर किसी बड़ी institute में कोई अच्छा course कर सकते हैं. और अगर आपने B ग्रुप को करा होगा तो आपको NEET की exam देनी पड़ती है.

अगर आपको बड़ी और अच्छी कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आप इन exams मैं अच्छे marks लेकर अच्छी college में admission ले सकते हो.

अगर आप 12th science के बाद government exam की तैयारी करके किसी government job को करना चाहते हो तो यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं. हर साल बहोत सारी सरकारी नौकरी कीभारती निकलती रहती हैं, आप उसकी एग्जाम देकर सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं. SSC CHSL, Banking Exam, इत्यादि इनमे से कुछ बड़ी exam हैं.

इसके लिए आप यह पढ़ सकते हैं,

Note:

यहाँ पर आपको जिन courses के बारेमे बताया गया हैं, केवल इतने ही courses नहीं हैं. इसके अलावा बहोत सारे courses होते हैं. आपने 10th के बाद science को चुनके अपने career को एक नयी दिशा दी थी, अब आप उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और अब आपको सही रास्ता चुनना हैं. आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, जिस field में अपना career बनाना चाहते हैं, उससे जुड़े course को करे, और पूरी लगन के साथ पढाई करे.

कुछ विद्यार्थी तो बस यही समजते हैं की साइंस के बाद सिर्फ डॉक्टर या फिर इंजिनियर बन सकते हैं, पर ऐसा कुछ भी नहीं हैं. आपके पास 12th science के बाद बहोत सारे career options उपलब्ध होते हैं, जैसे की, 12th science के बाद computer courses, 12th science के बाद Diploma courses, 12th science के बाद BSC course, 12th science के बाद Govt job की preparation, 12th science के बाद medical courses, इत्यादि.

Conclusion :

इस article में हमने जाना की 12th साइंस के बाद कोनसा कोर्स को करे, साइंस लेकर क्या-क्या बन सकते हैं, 12वीं साइंस के बाद कौन सा फील्ड बेस्ट है, 12वीं साइंस के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है. मेने भी 12th science ही किया हुआ हैं और उस वक्त मेरे मन जो भी सवाल आ रहे थे, वो सवाल आपके मन में भी आ रहे होंगे. तो मेने यहाँ पर उन सारे सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश करी हैं, आपको एक अच्छे करियर आप्शन चुनने में थोड़ी सी मदद करी हैं. 

आपके सवाल जैसे कि what are the courses after 12th science, courses after 12th science pcm and courses after 12th science biology के मैंने जवाब देने की पूरी कोशिश की है. अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे comment करके बता सकते हैं. आप इस article को अपने दोस्तों को share जरूर करें ताकि वह भी इनके बारे में जान सकें. धन्यवाद.


Leave a Comment