कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए – Best computer courses list in Hindi [2022]

Best computer courses list in Hindi. Hello दोस्तों, आपका स्वागत है आज के इस article में. क्या आप यह सोच रहे हैं कि कंप्यूटर में कोनसा कोर्स करना चाहिए? कंप्यूटर में कौन कौन से कोर्स होते हैं? मुझे कौनसे computer courses करना चाहीये? क्या आप अपने career को लेकर tension में रहते हैं की आगे जाकर मैं किस field में अपना करियर बनाऊं और इस सवाल को ढूंढने के लिए आप इंटरनेट पर research कर रहे हो तो अब आपको research करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इस article में मैं कुछ ऐसे computer courses के बारे में आपको बताऊंगा जिन्हें complete करके आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें, इस सवाल का जवाब भी आपको मिल जायेगा. और अगर आप पढ़ाई नहीं कर रहे हो तब भी आप इन को कर सकते हैं.

best computer courses list in hindi
Best computer courses list in Hindi

अगर आप एक student है या फिर आप यह सोच रहे हो कि 10वीं या12वीं के बाद कंप्यूटर का कौन सा कोर्स करें तो यहां पर मैं आपकी कुछ help कर सकता हु. तो आप इस आर्टिकल को पूरे होने तक जरूर पढ़ना.

कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए

आज सब कुछ कंप्यूटर पर ही हो रहा है, कंप्यूटर अब हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका है. कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरियां बहुत ज्यादा है. अगर आप कंप्यूटर को अच्छी तरह से सीख लेते हैं तो आपके करियर को एक नई दिशा मिल सकती है. अगर कंप्यूटर का आविष्कार ना होता तो आज दुनिया में इतना development नहीं होता और ऐसे में कंप्यूटर को चलाने वाले लोगों की मांग भी बढ़ रही है. 

मैं यहां पर आपको जिस computer courses की list बताने वाला हूं उन्हें आप बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं. बस आपको उन को सीखने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. तो चलिए शुरू करते हैं और हमें कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए इसके बारेमे जानते हैं.

Best computer courses list in Hindi

कुछ नहीं बस कहने की बात कर लो जब कंप्यूटर का इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो रहा था फिर कुछ ही वर्षों में कंप्यूटर का इस्तेमाल इतनी तेजी से होने लगा जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. तो आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं कोनसे कौनसे courses है जीनमें आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं ओर अच्छी नौकरी पा सकते हैं.

Computer courses list

  • MS word 
  • MS Excel
  • CCC 
  • Photoshop
  • DTP 
  • Tally 
  • Web Designing 
  • App Development 
  • Computer Hardware Maintenance 
  • Data Entry

तो अब हम इन सभी computer courses के बारे में detail में जानते हैं कि इसमें क्या-क्या होता है और हमें क्या सिखाना होते हैं.

1. MS word

MS word एक computer software है जिनके जरिए हम documents को create कर पाते हैं. इस कोर्स में आपको MS word को कैसे चलाया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है. Computer के software mobile के software की तरह नहीं होते हैं, कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है उनको आपको सीखना पड़ता है.

इस कंप्यूटर कोर्स में आपको documents बनाना, word file को कैसे create किया जाता है और किस तरह से create किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है. आप इन कोर्स को 1 महीने के अंदर भी कर सकते हैं. अगर आप किसी institute से या फिर किसी computer classes से इनको करते हो तो आपको एक certificate भी मिलता है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

अगर आप 10th class में हो तो exam के बाद आपको एक लम्बी छुट्टी मिलाती हैं तो आप उन छुट्टियों में इस कोर्स को कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

2. MS Excel

MS Excel एक तरह का computer software ही है. जो भी छोटी कंपनियां होती है वह अपने employees का data store करने के लिए MS excel का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उन सभी employees का data को handle करने के लिए जिनको MS Excel का अच्छा ज्ञान होता है उनकी जरूरत पड़ती है. अगर आप इन course को कर लेते हैं तो आपको भी अच्छी नौकरी मिल सकती है.

इस कोर्स को भी 1 महीने के अंदर आराम से पूरा कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जैसे कि अभी हमने ऊपर बात की है.

3. CCC (Course on Computer Concept)

यह एक तरह का Basic computer course है जिसमें आपको कंप्यूटर को open करने से लेकर कंप्यूटर के सभी भाग किस तरह से काम करते हैं, कैसे कंप्यूटर में एक नया folder बना सकते हैं, Keyboard में किस तरह से fast typing कर सकते इसके बारे में भी आपको सिखाया जाता है.

अगर आप कंप्यूटर में हिंदी में टाइप करना सिखना चाहते हैं तो आप यह पढ़ सकते है: Computer में Hindi typing कैसे करे

और इस कंप्यूटर कोर्स में आपको MS word, MS Excel, MS Access and MS Power Point जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को किस तरह से चलाया जाता है और किस तरह से इन सॉफ्टवेयर पर काम किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता हैं. आप इन software का अलग से भी course कर सकते हैं पर अगर आप CCC का course करते हैं तो इस कोर्स के अंदर ही आपको इन सभी software को चलाना सिखा दिया जाता है और इसे पूरा करने के बाद आपको certificate दिया जाता है.

आप जो सोच रहे थे न की सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें, तो यही वह कोर्स हैं जोकि सरकारू नौकरी के लिए करना चाहिए. बहोत सारी government jobs में CCC के certificate की मांग की जाती हैं, इसके बिना आप जॉब के लिए आवेदन नहीं कर सकते. तो जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स यही हैं जो की सबसे बेस्ट हैं.

अगर MS word and MS Excel का कोर्स साथ में करना है तो आप CCC का कोर्स करें. अगर बात करे की CCC का कोर्स कितने महीने का होता हैं तो CCC का कोर्स 3 महीने का होता है.

4. Photoshop

Photoshop कंप्यूटर का एक सॉफ्टवेयर है जिसके जरिए हम photo को edit कर सकते हैं वह भी जिस तरह आप चाहे उस तरह. अभी आप सोचोगे की ऐसा फोटो तो हम मोबाइल से भी edit कर सकते हैं पर इस software में mobile की तरह editing नहीं करना है. आपको profession तरीके से photo को edit करना है और उसी तरह का Professional Editing आपको सिखाया जाएगा.

अगर आप Photoshop का course करते हैं तो आपको Designing, Studio में job मिल सकती है.

5. DTP 

DTP का पूरा नाम है Desktop Publishing. डीटीपी कोर्स में आपको graphics से related computer applications को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में सिखाया जाता है. जैसे कि Banner बनाना, विजिटिंग कार्ड बनाना, किताबों के Cover Page को बनाना इत्यादि. इस कोर्स को करने के बाद आप Graphic Designer की पोस्ट के लिए apply कर सकते हो. 

6. Tally

Tally एक Accounting Software है जिसमें आप को customer के bill किस तरह से बनाए जाते हैं, जमा और उधार का हिसाब कैसे रखा जाता है, सभी आंकड़ों को किस तरह से store किया जाता है, यह सब आपको इस course में सिखाया जाता है.

अगर आपने 12 कॉमर्स किया हुआ होगा तो आपको Tally के बारे में पता ही होगा तब तो इसे सीखना आपके लिए और भी आसान हो जाएगा. इस कोर्स को करने के लिए आपको थोड़ी बहुत Math की knowledge होनी आवश्यक है.

हर छोटी बड़ी कंपनी में या फैक्ट्री में accountant की job post तो होती ही है. अगर आप Tally का कोर्स करते हो तो आपको एक अच्छी job मिल सकती हैं.

यह भी पढ़े:

7. Web Designing and Development

आप इंटरनेट पर जितनी भी websites को visit करते हो वह एक web designer और web developer की मदद से ही बनाई जाती है. अगर आप भी अपनी एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर website designing में आपकी रुचि है तो आप इस computer course को कर सकते हैं.

Web designing and development के कोर्स में आपको कुछ Programming Languages सिखाई जाती है जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, PHP. इन सभी Programming Languages की मदद से आप एक वेबसाइट को बना सकते हैं और उसे अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं.

आजकल इस field में बहुत सारे career options available है. इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी के लिए वेब डिजाइनर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है. Web designing and development का यह कोर्स करने के बाद आपकी नौकरी IT company में लग सकती है. अगर आपको इन सब चीजों में रूचि है तो आपको अवश्य ही इस कोर्स को करना चाहिए.

अगर आप फ्री में website बनाना चाहते हैं वह भी बिना programming languages के तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे भी पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं.

8. App Development

Web designing की तरह ही App development का कोर्स होता है जिसमें आपको application बनाना सिखाया जाता है. इस कोर्स में आपको Java, Android जेसी programming languages सिखाई जाती है.

Web designing के course में आपको website के बारे में सिखाया जाता है, जबकि App development के कोर्स में आपको application किस तरह से बनाते हैं इसके बारे में बताया जाता है. आप जिस भी applications का इस्तेमाल करते हो वह App developers के द्वारा ही बनाए जाते हैं.

Web Designing and App Development Computer Courses को Professional Computer Courses कहे जाते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आप 10वीं या 12वीं के बाद diploma में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हो या फिर किसी Computer center में इन कोर्स को कर सकते हो जिसमें आपको उन सभी के बारे में सिखाया जाता है कि किस तरह से एक वेबसाइट बनाया जाता है और किस तरह से एक एप्लीकेशन को बनाया जाता है.

9. Computer Hardware Maintenance

इस course में आपको कंप्यूटर के सभी Hardware Parts के बारे में बताया जाता है और सिखाया जाता है कि यह सभी parts किस तरह से काम करते हैं, इन सभी का क्या-क्या use होता है एक कंप्यूटर में.

और अगर कंप्यूटर बंद हो जाता है तो किस तरह से उसे repair किया जाता है, इसके बारे में भी सिखाया जाता है. इस कोर्स में computer के hardware parts को किस तरह से maintain किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है.

10. Data Entry 

Data entry का कोर्स CCC के course जैसा ही होता है. इस कोर्स में भी आपको उन computer software का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है जो कि CCC  के courses में सिखाया जाता है.

इस तरह के computer courses में आपको डाटा को किस तरह से enter किया जाता हैं, किस तरह  से उसे save किया जाता है और एक file से दूसरे file में कैसे ट्रांसफर किया जाता है इन सभी के बारे में सिखाया जाता है. Data entry course करने के बाद आप online income भी कर सकते हैं.

ऊपर जो मैंने आपको computer courses की list दी है उन सभी courses को आप किसी भी सरकार मान्य computer institute से कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इन courses को online भी सीख सकते हैं

ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जहां पर आप इन सभी computer courses को पूरी तरीके से सीख सकते हैं और अगर आप चाहें तो YouTube पर भी इसके बारे में सीख सकते हो. यह सब आपके ऊपर depend करता है कि आपको कीस जगह से इन computer courses को करना है.

Note

ऊपर बताए गए computer courses के अलावा और भी बहोत तरह के advanced और basic computer courses होते हैं. 

Conclusion:

इस लेख में मैंने आपको बताया कि ऐसे कौन से computer courses है जिन्हें आप कर सकते हो और एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं वह भी अच्छी सैलरी के साथ और अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं.हमने आपको बताया की कंप्यूटर में कौन कौन से कोर्स होते हैं, कंप्यूटर में कौन सा कोर्स करना चाहिए,जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे, और Best computer course की list भी दी हैं.

आप इन कंप्यूटर कोर्सेज कहीं भी कर सकते हैं. आप खुद से online भी सीख सकते हैं, बस आपमें सीखने की रुचि होनी चाहिए. 

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो और आपकी कुछ मदद हुई हो तो इसे आप अपने दोस्तों को share करना ना भूले और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे comment के जरिए बता सकते हैं, मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा. अगर आपको इसी तरह के articles पढ़ने में मजा आता है और आपको पसंद आता है तो आप इस blog को follow कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment