computer courses to make a better cereer

best computer courses | hello आपका स्वागत है आज के इस आर्टिकल में. क्या आप यह सोच रहे हैं कि मुझे कौनसे computer courses करने चाहीये ? क्या आप अपने करियर को लेकर टेंशन में रहते हैं की आगे जाकर मैं किस field में अपना करियर बनाऊं और इस सवाल को ढूंढने के लिए आप इंटरनेट पर रिसर्च कर रहे हो तो अब आपको रिसर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इस आर्टिकल में मैं कुछ ऐसे computer courses के बारे में आपको बताऊंगा जिन्हें complete करके आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं.  अगर आप पढ़ाई नहीं कर रहे हो तब भी आप इन computer courses को कर सकते हैं.

अगर आप एक student है या फिर आप यह सोच रहे हो कि मुझे 10th or 12th के बाद कौन से computer courses करने चाहिए तो यहां पर मैं आपकी कुछ help कर सकता हु. तो आप इस आर्टिकल को पूरे होने तक जरूर पढ़ना.


आज सब कुछ कंप्यूटर पर ही हो रहा है कंप्यूटर अब हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका है. कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरियां बहुत ज्यादा है. अगर आप कंप्यूटर को अच्छी तरह से सीख लेते हैं  और कुछ computer courses को भी कर लेते हैं तो आपके करियर को एक नई दिशा मिल सकती है. अगर कंप्यूटर का आविष्कार ना होता तो आज दुनिया में इतना development नहीं होता और ऐसे में कंप्यूटर को चलाने वाले लोगों की मांग भी बढ़ रही है. 


मैं यहां पर आपको जो computer courses की लिस्ट बताने वाला हूं उन्हें आप बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं. बस आपको उन computer courses को सीखने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.



computer courses
computer courses


कुछ नहीं बस कहने की बात कर लो जब कंप्यूटर का इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो रहा था फिर कुछ ही वर्षों में कंप्यूटर का इस्तेमाल इतनी तेजी से होने लगा जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. तो आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं कोनसे कौनसे computer courses है जीनमें आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं ओर अच्छी नौकरी पा सकते हैं तो अब हम शुरू करते हैं.



computer courses list



  1. MS word
  2. MS Excel
  3. CCC
  4. Photoshop
  5. DTP
  6. Tally
  7. Web designing
  8. App development
  9. computer hardware maintenance
  10. data entry

 तो अब हम इन सभी computer courses के बारे में detail में जानते हैं कि इसमें क्या-क्या होता है

computer courses



1. MS word


MS word एक computer software है जिनके जरिए हम documents को create कर पाते हैं. इस कोर्स में आपको MS word को कैसे चलाया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है. कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर मोबाइल के सॉफ्टवेयर की तरह नहीं होते हैं कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है उनको आपको सीखना पड़ता है.


इस कंप्यूटर कोर्स में आपको documents बनाना, word file को कैसे create किया जाता है और किस तरह से कlcreate किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है. आप इन कोर्स को 1 महीने के अंदर भी कर सकते हैं. अगर आप किसी इंस्टीट्यूट से या फिर किसी computer classes से इनको करते हो तो आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.


2. MS Excel


MS Excel एक तरह का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ही है. जो भी छोटी कंपनियां होती है वह अपने employees का data store करने के लिए MS excle का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उन सभी employees का data को  हैंडल करने के लिए जिनको ms-excel का अच्छा ज्ञान होता है उनकी जरूरत पड़ती है. अगर आप इल course को कर लेते हैं तो आपको भी अच्छी नौकरी मिल सकती है.


इस कोर्स को भी 1 महीने के अंदर आराम से  पूरा कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जैसे कि अभी हमने ऊपर बात की है.


आपके लिए उपयोगी आर्टिकल :




3. CCC (course on computer concept)


यह एक तरह का basic computer course है जिसमें आपको कंप्यूटर को open करने से लेकर कंप्यूटर के सभी भाग किस तरह से काम करते हैं, कैसे कंप्यूटर में एक नया फोल्डर बना सकते हैं, कीबोर्ड में किस तरह से फास्ट टाइपिंग कर सकते इसके बारे में भी आपको सिखाया जाता है.


और इस कंप्यूटर कोर्स में आपको MS word, MS Excel, MS access and power point  जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को किस तरह से चलाया जाता है और किस तरह से इन सॉफ्टवेयर पर काम किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता हैं. आप इन सॉफ्टवेयर का अलग से भी कोर्स कर सकते हैं पर अगर आप CCC का कोर्स करते हैं तो इस कोर्स के अंदर ही आपको इन सभी सॉफ्टवेयर को चलाना सिखा दिया जाता है और इसे पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है.


अगर MS word and MS Excel का कोर्स साथ में करना है तो आप CCC का कोर्स करें. CCC का कोर्स 3 महीने का होता है.


4. Photoshop


Photoshop कंप्यूटर का एक सॉफ्टवेयर है जिसके जरिए हम फोटो को edit कर सकते हैं वह भी जिस तरह आप चाहे उस तरह. अभी आप सोचोगे की ऐसा फोटो तो हम मोबाइल से भी edit कर सकते हैं पर इस सॉफ्टवेयर में मोबाइल की तरह editing नहीं करना है. आपको प्रोफेशनल तरीके से फोटो को edit करना है और उसी तरह का professional editing आपको सिखाया जाएगा.


अगर आप Photoshop का कोर्स करते हैं तो आपको designing, studio में job लग सकती है.


5. DTP 


DTP का पूरा नाम है डेस्क पब्लिशिंग course. इस कोर्स में आपको ग्राफिक्स से रिलेटेड कंप्यूटर एप्लीकेशन को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में सिखाया जाता है. जैसे कि बैनर बनाना, विजिटिंग कार्ड बनाना, किताबों के covor page को बनाना इत्यादि. इस कोर्स को करने के बाद अाप किसी भी ग्राफिक्स डिजाइनर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो. 


6. Tally


tally एक accounting software है जिसमें आप हो कस्टमर के बिल किस तरह से बनाए जाते हैं, जमा और उधार का हिसाब कैसे रखा जाता है, सभी आंकड़ों को किस तरह से स्टोर किया जाता है यह सब आपको इस फोर्स ने सिखाया जाता है.


अगर आपने 12 कॉमर्स किया हुआ होगा तो आपको tally के बारे में पता ही होगा तब तो इसे सीखना आपके लिए और भी आसान हो जाएगा. इस कोर्स को करने के लिए आपको थोड़ी बहुत math की knowledge होनी आवश्यक है.


हर छोटी बड़ी कंपनी में या फैक्ट्री में accountant की जॉब पोस्ट तो होती ही है.  अगर आप tally का कोर्स करते हो तो आपको एक अच्छी जॉब मिल सकती हैं.


7. Web designing and development


इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट को विजिट करते हो वह एक वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर की मदद से ही बनाई जाती है. अगर आप भी अपनी एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर website designing में आपकी रुचि है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं.


web designing and development के कोर्स में आपको कुछ programming languages सिखाई जाती है जैसे कि HTML, CSS, Java script, PHP. इन सभी programming languages की मदद से आप एक वेबसाइट को बना सकते हैं और उसे अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं.


आजकल इस field में बहुत सारे करियर options available है. इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी के लिए वेब डिजाइनर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. और आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है. web designing and development का यह कोर्स करने के बाद आपकी नौकरी IT company में लग सकती है. अगर आपको इन सब चीजों में रूचि है तो आपको अवश्य ही इस कोर्स को करना चाहिए.


अगर आप फ्री में website बनाना चाहते हैं वह भी बिना programming languages के तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे भी पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं.




8. App development


web designing  की तरह ही App development का कोर्स होता है जिसमें आपको application बनाना सिखाया जाता है. इस कोर्स में आपको Java, Android जे सी programming languages सिखाई जाती है.


web designing के course में आपको website के बारे में सिखाया जाता है एप डेवलपमेंट के कोर्स में आपको एप्लीकेशन किस तरह से बनाते हैं इसके बारे में बताया जाता है. आप  जिस भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हो वह एक app developer के द्वारा ही बनाए जाते हैं.


web designing and app development computer courses को professional computer courses कहे जाते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आप 10वीं या 12वीं के बाद कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हो जिसमें आपको उन सभी के बारे में सिखाया जाता है कि किस तरह से एक वेबसाइट बनाया जाता है और किस तरह से एक एप्लीकेशन को बनाया जाता है.


अगर आप पढ़ाई नहीं कर रहे हो तो आप किसी भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से या फिर computer classes से इन computer courses को कर सकते हो.


9. computer hardware maintenance


इस course में आपको कंप्यूटर के सभी hardware parts के बारे में बताया जाता है और सिखाया जाता है कि यह सभी parts किस तरह से काम करते हैं, इन सभी का क्या क्या use होता है एक कंप्यूटर में.


और अगर कंप्यूटर बंद हो जाता है तो किस तरह से उसे रिपेयर किया जाता है इसके बारे में भी सिखाया जाता है. इस कोर्स में computer के hardware parts को किस तरह से maintain किया जाता है इनके बारे में सिखाया जाता है.


10. data entry 


data entry का कोर्स CCC के course जैसा ही होता है. इस कोर्स में भी आपको उस computer software का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है जो कि CCC  के courses में सिखाया जाता है.


इस तरह के computer courses में आपको डाटा को किस तरह से enter कियाcounter, किस तरह  से उसे save किया जाता है और एक फाइल से दूसरे फाइल में कैसे ट्रांसफर किया जाता है इन सभी के बारे में सिखाया जाता है. data entry कोर्स करने के बाद आप ऑनलाइन भी income कर सकते हैं.


ऊपर जो मैंने आपको computer courses की list दी है उन सभीcourses को आप किसी भी  सरकार मान्य कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इनको courses को online भी  सीख सकते हैं. ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जहां पर आप इन सभी computer courses को पूरी तरीके से सीख सकते हैं और अगर आप चाहें तो YouTube पर भी इसके बारे में सीख सकते हो. यह सब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपको कीस जगह से इन computer courses को करना है.


Note : 

ऊपर बताए गए computer courses के अलावा  कहीं तरह के और भी computer courses होते हैं. 

also read :




conclusion :


इस लेख में मैंने आपको बताया कि ऐसे कौन से computer courses है जिन्हें आप कर सकते हो और एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं वह भी अच्छी सैलरी के साथ.  और अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं. computer courses को आप कहीं भी कर सकते हैं. आप खुद से online भी सीख सकते हैं बस आपमें सीखने की रुचि होनी चाहिए. 


अगर आपको यह लेख पसंद आया हो और आपकी कुछ मदद हुई हो तो इसे आप अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे comment के जरिए बता सकते हैं. मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा. अगर आपको इसी तरह के article पढ़ने में मजा आता है और आपको पसंद आता है तो आप इस blog को follow कर सकते हैं. धन्यवाद.


Previous
Next Post »